Site icon Youth Ki Awaaz

GOT: योद्धाओं और मृतकों का यह महामुकाबला उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया

Game Of thrones Season 8 review

गत रविवार गेम ऑफ थ्रोन्स का वह ऐपिसोड टेलीकास्ट हुआ, जिसका सबको कई वर्षो से इंतज़ार था। ‘दी लॉन्ग नाईट’ नामक ऐपिसोड अपनी सीरीज़ का अब तक का सबसे लम्बा एपिसोड है, जिसने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टीआरपी के सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले। नाइट किंग और वाइट वॉकर्स की मृतकों की विशाल सेना का पहली बार सीधा मुकाबला गेम ऑफ थ्रोन्स के योद्धाओं से होने वाला था और इस ‘बैटल ऑफ विंटरफेल’ को देखने के लिए दर्शक काफी उत्सुक थे।

हालांकि इसके प्रसारण के बाद जो प्रतिक्रिया दर्शकों ने सोशल मीडिया पर ज़ाहिर की, उससे स्पष्ट है कि योद्धाओं और मृतकों का यह महामुकाबला उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया।

फोटो सोर्स- GOT इंस्टाग्राम अकांउट

इंडिया में चाहे छोटा पर्दा हो या सिल्वर स्क्रीन, दर्शकों के पसंदीदा और लोकप्रिय कलाकारों का विशेष ख्याल रखा जाता है लेकिन इसके विपरीत गेम ऑफ थ्रोन्स ने कभी भी दर्शकों की भावनाओं पर रहम नहीं खाया। चाहे सीज़न 1 में नेड स्टार्क की हत्या हो, या फिर सीजन 3 में रॉब स्टार्क और या फिर पिछले सीजन में ड्रैगन विसेरियन की मौत। गेम ऑफ थ्रोन्स ने कहानी में रोमांच बरकरार रखने के लिए समय-समय पर दर्शकों को चौंकाकर बांधे रखा।

यह उम्मीद की जा रही थी कि ‘दी आर्मी ऑफ डेड’ से मुकाबले के दौरान बहुत सारे पसंदीदा कलाकार मर जाएंगे लेकिन इतने लम्बे ऐपिसोड और इतनी खतरनाक जंग के बावजूद, बॉलीवुड की तरह सारे लोकप्रिय किरदार अंत में बच जाते हैं, जिससे दर्शकों को खुशी कम और निराशा ज़्यादा हुई।

सिनेमेटोग्राफी डार्क होने की वजह से कई दृश्यों को समझ पाना ही मुश्किल

फोटो सोर्स- GOT इंस्टाग्राम अकांउट

गेम ऑफ थ्रोन्स अपने स्पेशल इफेक्ट्स से दर्शकों को लुभाता आया था, इसकी सिनेमेटोग्राफी इतनी लाजवाब है, जो कई मायनों में हॉलीवुड और बॉलीवुड की फिल्मों से भी बेहतर है। अफसोस कि इस 82 मिनट लम्बे ऐपिसोड की सिनेमेटोग्राफी इतनी डार्क है कि बहुत सारे दृश्य तो समझ पाना ही मुश्किल हो रहा है।

जब प्रशंसकों ने इसकी शिकायत सोशल मीडिया पर की तो फेबियन वाग्नेर जो इस महाएपिसोड के डायरेक्टर और फोटोग्राफर हैं, उन्होंने अपने बचाव में स्पष्टीकरण दिया कि यह सीरीज़ इतनी भव्य है कि इसे छोटे स्क्रीन या मोबाइल स्क्रीन पर देखकर इसका मज़ा नहीं लिया जा सकता।

माना कि गेम ऑफ थ्रोन्स फिल्मों से ज़्यादा भव्य है लेकिन है तो यह एक टीवी शो ही, जिसे दर्शक टीवी पर ही देख सकते हैं और सामान्य घरों में 21 से 32 इंच के ही टीवी होते हैं और आज कल के युवा तो मोबाइल पर ही देखना पसंद करते हैं। फिर यह तर्क तो गलती छिपाने जैसा हुआ।

इसके अलावा, हर बार की तरह बजट बचाने के लिए जॉन के डायरवोल्फ के सीन नहीं रखे गए और दोथराकी के पूरे खालसार को एक झटके में ही बिना संघर्ष के खत्म कर दिया गया, वो भी निराशाजनक रहा। गहरे अंधेरे की वजह से आसमान में ड्रैगन्स की लड़ाई का भी दर्शक लुफ्त सही से नहीं उठा पाए।

आर्या स्टार्क ने बटोरी है सबसे ज़्यादा सुर्खियां

फोटो सोर्स- GOT इंस्टाग्राम अकांउट

बहरहाल, गेम ऑफ थ्रोन्स सीज़न 8 इस सीरीज़ का अंतिम सीज़न है और अब तक के जारी हुए तीन ऐपिसोड में अगर किसी ने सुर्खियां बटोरी हैं, तो वो है आर्या स्टार्क का किरदार निभा रही मैसी विल्लियम्स। पहले सीज़न में अपने सौतेले भाई से अलग हुई आर्या की जॉन से रीयूनियन का दर्शकों को बेसब्री से इंतज़ार था, जो पहले एपिसोड में खूब पसंद भी किया गया।

फोटो सोर्स- GOT इंस्टाग्राम अकांउट

दूसरे एपिसोड में आर्या का सेक्स सीन चर्चा का विषय बना, जो सोशल मीडिया पर डिबेट का मुद्दा भी रहा। शो की शुरुआत में आर्या का परिचय एक बच्ची के रूप में हुआ था, जो विपरीत परिस्थितियों के चलते अपने परिवार से बिछड़ गयी थी लेकिन अंत में युवा आर्या का यह रूप कुछ प्रशंसक पचा नहीं पाए और उन्होंने निर्माताओं की आलोचना भी की।

सबसे रोमांचक तीसरे ऐपिसोड के अंतिम क्षण में आर्या ने जिस तरह से नाईट किंग का वध कर पासा पलटा, दर्शक खुशी से झूम उठे और इसका इतना प्रभाव रहा कि सोशल मीडिया ट्रेंडिंग में आर्या स्टार्क का किरदार एवेंजर्स एन्डगेम को टक्कर देता नज़र आया।

अब सबके मन में एक सवाल उठ रहा है कि आयरन थ्रोन पर कौन बैठेगा? सरसी लेनिस्टर ने आर्मी ऑफ डेड से मुकाबला करने के लिए अपनी सेना नहीं भेजी थी और उधर इस लड़ाई के बाद डीनेरियस की सेना का काफी नुकसान भी हो चुका है। ऐसे में अंतिम मुकाबला काफी रोमांचक होगा, क्योंकि दोनों ही रानियों की आयरन थ्रोन पर बैठकर सेवन किंगडम्स पर राज करने की ज़िद है लेकिन यह तो वक्त ही बताएगा कि आखिर जीत किसकी होती है?

Exit mobile version