Site icon Youth Ki Awaaz

हर रिश्तों से जुदा है माँ-बच्चे का प्यार भरा रिश्ता

मदर्स डे

मदर्स डे

वैसे तो हर दिन माँ का होता है और उनके प्यार-दुलार को सेलिब्रेट करने के लिए किसी एक दिन की ज़रूरत नहीं होती। कोई अगर आपसे पूछे कि दुनिया का सबसे खूबसूरत रिश्ता कौन-सा है, तो कुछ लोग थोड़ा सोचकर जवाब देंगे और कुछ बिना सोचे तुरंत ही बोल पड़ेंगे, “मेरा और मेरी माँ का रिश्ता इस दुनिया में सभी रिश्तों से ऊपर है।”

आखिरी सांस तक बच्चों का ध्यान

बच्चे को अपनी कोख में रखकर पीड़ा सहने वाली और इस दुनिया में लाने वाली माँ ही होती है। बिना बोले हमारी ज़रूरतें समझती हैं। जब कोई और साथ ना हो तब भी माँ साथ देती है। आखिरी सांस तक अपने बच्चों का ध्यान रखती है।

यह दिन विशेष रूप से माँ को समर्पित है। इस दिन का उद्देश्य है अपनी माताओं के प्रति सम्मान और कृतज्ञता के भाव को प्रकट करना। जैसे माँ अपने बच्चों से बेपनाह प्यार करती हैं। वैसे ही बच्चे अपनी माताओं को प्यार और सम्मान देते हैं।

हर दिन है माँ का

जब कोई दिन ही माताओं को खास महसूस करवाने के उद्देश्य से दुनियाभर में मनाया जा रहा है, तो हमारा भी कर्तव्य बनता है कि इस दिन हम भी अपनी माँ के लिए कुछ ऐसा करें कि उन्हें खुशी मिले। हालांकि यदि आप अपनी माँ से पूछेंगे तो उनका जवाब यही होगा, “अरे! रहने दो, मेरे लिए कुछ करने की ज़रूरत नहीं। मुझे कुछ नहीं चाहिए।”

ऐसे बनाएं मदर्स डे को खास

माँ का स्वभाव प्रकृति ने नि:स्वार्थ प्रेम करने का बनाया है फिर भी यदि आप इस दिन उनके लिए कुछ करेंगे तो उनका मन प्रेम से भर जाएगा।

 आइए जानते हैं ऐसे कुछ आइडियाज़ जो आप इस ‘मदर्स डे’ पर करके उनके दिन को खास बना सकते हैं।

माँ की ज़रूरत के हिसाब और उनकी पंसद की चीज़ उन्हें गिफ्ट करें। ऐसा करने से उन्हें अच्छा लगेगा और आप जब अपनी माँ के पास वह गिफ्ट देखेंगे तो आपको भी अच्छा लगेगा।

हालांकि जब हम प्लानिंग के बारे में अपनी माँ से बात करेंगे तो उनका जवाब यही होगा, “मुझे कुछ नहीं चाहिए।” भगवान ने माँ का स्वभाव नि:स्वार्थ प्रेम करने का बनाया है। इसके बावजूद हमें कुछ ऐसा करना चाहिए जिससे माँ खुश हो जाए।

Exit mobile version