Site icon Youth Ki Awaaz

“क्रिकेट से रिटायमेंट लेने वाले युवराज, हमारे दिल से कभी रिटायर नहीं होंगे”

एक ऐसी शख्सियत, जिसने ना कभी क्रिकेट के मैदान में, ना ही अपनी असल ज़िन्दगी में किसी के सामने घुटने टेके। एक ज़िन्दा दिल इंसान जिसने ज़िन्दगी जीने के लिए खुद से लड़ाई लड़ी और अंत में जीता भी। प्रेरणा और संघर्ष की मिसाल युवराज सिंह भले अब क्रिकेट के मैदान पर नज़र ना आएं, किंतु उन्हें उनकी ज़िन्दादिली और बेखौफ क्रिकेट के अंदाज़ के लिए हमेशा याद किया जाएगा।

सन् 2000 में केन्या के खिलाफ आगाज़ करने वाले युवराज ने अपने क्रिकेट की धाक कुछ इस कदर जमाई कि दुनिया की स्थापित और सक्षम टीमों में भी उनका खौफ साफ देखा जाने लगा। बेखौफ अंदाज़ से क्रिकेट खेलने वाले कुछ नामचीन नामों में उनका नाम भी गिना जाने लगा।

छह गेंद पर छह छक्के लगाने वाले युवराज

फोटो सोर्स- Getty

सितंबर की वह रात स्टुअर्ट ब्रॉड आज भी भुला ना पाए होंगे, जब T20 विश्वकप का मैच भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा था। एक रिकॉर्ड प्रदर्शन के दौरान वह युवराज का शिकार बने। छह गेंद पर वह छह छक्के और युवराज ने क्रिकेट इतिहास का एक अध्याय अपने नाम कर लिया।

कैंसर से भी ज़िन्दादिली से लड़े युवराज

मैदान से इतर भी युवराज एक योद्धा ही साबित हुए। असल ज़िन्दगी में सांसों के लिए उनका संघर्ष विश्वकप जीतने से भी कहीं ऊपर माना जा सकता है। 2011 के एक दिवसीय विश्वकप के बाद जब युवी को अपने कैंसर के बारे में पता चला तब सबने सोचा ही होगा कि इस उगते हुए सूरज की शाम इतनी जल्दी तो नहीं ही हो सकती है। युवी ने अपने संघर्ष की एक नई गाथा और रच डाली।

ज़िन्दादिल युवराज कभी हार मानने को जैसे तैयार ही नहीं थे, वह तैयार थे जूझने के लिए, वह तैयार थे उस कैंसर वाले यार्कर के लिए, जिस पर उन्हें स्ट्रेट ड्राइव लगाकर अपनी सांसों को ज़िन्दा रखना था। हुआ भी कुछ ऐसा ही, जंग भी युवराज ने जीत ली और लाखों क्रिकेट प्रेमियों का दिल भी। उसी दहाड़ के साथ यह शेर फिर क्रिकेट मैदान की ओर उतरा।

भले युवराज आज क्रिकेट के मैदान से रिटायर हो गये हो लेकिन असल मायने में युवराज कभी रिटायर नहीं हो सकते हैं। युवराज सूरज की उस किरण पुंज की तरह हैं, जिसको कोई रात अपने अंधकार तले लापता कर ही नहीं पाया। हां, हम मिस करेंगे बॉटम हैंड का प्रयोग कर लगाए उन छक्कों को, जो किसी भी बॉलर की लाइन लेंथ बिगाड़ने के लिए काफी थे।

 

Exit mobile version