Site icon Youth Ki Awaaz

बच्चों की मौत को रोकने में नाकामयाब क्यों है भारत की स्वास्थ्य व्यवस्था?

व्यवस्था इतनी निष्क्रिय कैसे हो सकती है? आखिर कैसे? जब सर्जिकल स्ट्राइक की बात होती है, तो वही सरकार रातों-रात प्लानिंग कर लेती है, उतार देती है सेना मैदान में और वाह-वाही लूट लेती है। चंद्रमा में जाने के लिए दूसरे ग्रह में जीवन खोजने के लिए सारी तकनीकें उपलब्ध हैं हमारे पास, बड़े-बड़े IIT और मेडिकल कॉलेज बनवा दिए गए हैं लेकिन इन IIT और मेडिकल कॉलेज का क्या करें हम?

आग लगा दीजिए ऐसी मेडिकल व्यवस्था को, उस निष्क्रिय मेडिकल व्यवस्था को आग लगा दीजिए, जिसकी निष्क्रियता ने 200 से ज़्यादा बच्चों को मार दिया? विज्ञान का बखान आज एक ढोंग लग रहा है। यह कैसा विज्ञान है, जिसकी बदौलत आपने दुश्मनों को मारने के लिए परमाणु बम तैयार करके रखा है पर एक बुखार से लड़ने के लिए आपके पास कोई उपाय नहीं है। यह कैसे हो सकता है?

हर साल बिहार को इस पीड़ा से लड़ना पड़ता है और वह हर साल हारता रहा है।

क्या मैं यही समझूं कि यह जो तुमने सारी व्यवस्था की है, बड़े- बड़े मेडिकल कॉलेज यह सब दिखाने भर के हैं? क्या मैं इन सबको हाथी के दांत मान लूं? विकास के बड़े-बड़े वादों के लालच में तुमने क्या मौत के विकास की योजना बनाई थी? यही योजना ही बनाई थी तुमने तभी तुम सब हाथ-में-हाथ धरकर बैठे हो और तमाशा देख रहे हो।

 

Exit mobile version