Site icon Youth Ki Awaaz

“धोनी, भले ही तुम हार गए‌ लेकिन मेरे लिए तुम आज भी सुपर हीरो हो”

तुम रोते हुए अच्छे नहीं लगते हो, तुमको बल्ला उठाकर अपनी मौजूदगी का सबूत देकर जाना चाहिए था। जब रन आउट होकर तुम लौट रहे थे तो अकेले तुम नहीं लौट रहे थे। तुम्हारे साथ एक पूरा युग लौट रहा था, वह दौर जो धोनी के नाम से जाना जाएगा।

जाते वक्त तुम्हारा सर नीचे था, आंखें लाल थीं और अपने आपको कोस रहे थे तुम, क्योंकि सब जानते हैं कि अगर धोनी क्रीज़ पर खड़ा रहता तो भारत को कोई हरा नहीं सकता था। सबका विश्वास उसी धोनी पर था, जिसने भारत के लिए सैकड़ों मैच फिनिश किए हैं। तुम मैच फिनिश नहीं कर पाए और पैदल लौट आए लेकिन हर वह भारतीय तुम्हें आज भी उतना ही प्यार करता है, जितना कि तुम्हारी जीत पर तुम्हें करता है।

धोनी। फोटो- BCCI फेसबुक अकाउंट

वैसे सच बताए तो मैंने तुम्हें इतना उदास कभी देखा नहीं था। जब तुम चलकर वापस जा रहे थे ना तो तुम्हारा अफसोस भरा चेहरा बस मुझे कचोट रहा था कि काश, धोनी यह मैच फिनिश करके वापस आता। 

वैसे एक कोइंसिडेंस बताए, तुम अपने पहले मैच में रन आउट हुए थे और वर्ल्ड कप के आखिरी मैच में भी रन आउट हो गए। अब तुम यह मत सोचना कि हम तुमको रिटायर होने को कह रहे हैं।

तुम वह हो जिसको कभी रिटायर होना ही नहीं चाहिए। तुम वह हो जो भारतीय क्रिकेट की शान है। तुम हो तो भारतीय क्रिकेट है और तुम नहीं तो कुछ भी नहीं माही।

मैं 2004 से तुम्हें देख रहा हूं‌। तुम्हारा फैन नहीं दोस्त बन गया हूं। तुम्हें “तुम” कहकर बात करता हूं, क्योंकि अब लगता है कि तुमसे रिश्ता हो गया है।

दुनिया बहुत बड़ी है। लोग तुम्हारी बहुत आलोचना करेंगे और कहेंगे कि तुम रिटायर हो जाओ। तुम्हारी धीमी पारियों को निशाना बनाएंगे लेकिन उन्हें शायद यह नहीं पता कि उन सधी हुई पारियों की वजह से आज भारत सेमीफाइनल तक पहुंचा था। उन्हें यह भी नहीं पता कि हर गेंद के बाद जो तुम रविंद्र जडेजा को समझा रहे थे, उसके कारण ही वह इतना रन मार पाया।

अरे माही, उन्हें तो यह भी नहीं पता कि विराट कोहली की कप्तानी के पीछे एक शख्स जो लगातार अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति लिए खड़ा है, उसका नाम महेंद्र सिंह धोनी है। 

छोड़ो ना, इन लोगों को तो कुछ भी नहीं पता। तुम बस टिके रहना और अपने हिसाब से काम करना। हम तुम्हारे साथ हैं, क्योंकि हम तुम्हारी भावनाओं को समझते हैं। हम सिर्फ फैन नहीं हैं, बल्कि तुम्हें अपना आदर्श मानने वाले वह युवा हैं, जो तुम्हें मरते दम तक सपोर्ट करेगा।

तुमने ही एक बार कहा था,

अंत के बल्लेबाज़ों को फिनिश करना होता है और आप कितना भी मैच फिनिश कर लीजिए लोग वही मैच याद करेंगे जिस मैच को आपने फिनिश नहीं किया है।

तुम्हारे साथ भी ऐसा ही होगा, जो लोग पूरे विश्वकप में धोनी की आलोचना कर रहे थे, वहीं लोग कल धोनी-धोनी का जाप भी कर रहे थे, क्योंकि धोनी अपने आप में वह शख्सियत है, जो अकेले अपने दम पर मैच निकालकर ले जा सकता है। 

तुम मैच निकालकर ले भी आए थे लेकिन दुनिया वालों की नज़र में तुम हार गए‌ लेकिन जो शख्स तुम्हें चाहता है, उसकी नज़र में तुम आज भी सुपर हीरो हो और कल भी सुपर हीरो रहोगे।

यह मायने नहीं रखता है कि तुमने मैच जिताया कि नहीं बल्कि मायने यह रखता है कि तुमने कोशिश की। जब तुम मैदान पर थे तब दर्शक दीर्घा से धोनी की आवाज़ आ रही थी। मायने यह रखता है कि महेंद्र सिंह धोनी का जज़्बा कैसा था और उन सब चीज़ों में तुम अव्वल थे। तुम धोनी हो इसलिए महान हो और इसलिए महान रहोगे।

Exit mobile version