Site icon Youth Ki Awaaz

कल्पना दत्त: अंग्रेज़ों का डटकर मुकाबला करने वाली “वीर महिला”

कल्पना दत्त

कल्पना दत्त

भारतीय स्वतंत्रता आंदोलनों में हर वर्ग और समुदाय ने अपना योगदान दिया। देश की स्वतंत्रता की लड़ाई में सबने अपनी-अपनी उस विचारधारा का चयन किया जिसका उनपर सबसे अधिक प्रभाव था। किसी ने महात्मा गाँधी के अहिंसा के मार्ग को, तो किसी ने सुभाष चंद्र बोस के रास्ते को सही माना। किसी ने आज़ादी की लड़ाई से पहले सामाजिक दास्तां से मुक्ति के रास्ते को अधिक प्राथमिकता दी।

गुलामी की बेड़ियों को तोड़ने के लिए कुछ लोगों ने क्रांतिकारी रास्ते पर चलना ज़्यादा ज़रूरी समझा। इस क्रांतिकारी रास्ते पर जहां पुरुष क्रांतिकारियों ने अंग्रेज़ों से लोहा लिया, वहीं महिलाएं भी इसमें अपनी सक्रिय भागीदारी निभा रही थीं। इन महिला क्रांतिकारियों में एक नाम कल्पना दत्त का भी है, जिन्होंने अंग्रेज़ों से निडरता और साहस के साथ संघर्ष किया। उन्हें “वीर महिला” के खिताब से भी नवाज़ा गया। हाल के दिनों में उनपर लिखे उपन्यास पर फिल्म भी बनी है।

कौन थी कल्पना दत्त?

गुलाम भारत के दौर में जब बांग्लादेश भारत का हिस्सा हुआ करता था, तब चटगाँव के श्रीपुर गाँव में एक मध्यवर्गीय परिवार विनोद बिहारी दत्त के घर में 27 जुलाई 1913 को कल्पना दत्त का जन्म हुआ। मशहूर क्रांतिकारियों की जीवनियां पढ़कर उनको अपना आदर्श मानने वाली कल्पना साइंस की पढ़ाई करने कलकत्ता के बैथ्यून कॉलेज पहुंची।

वह वहां छात्र संघ से जुड़कर क्रांतिकारी गतिविधियों में शिरकत करने लगीं। इस दौरान उनकी मुलाकात बीना दास और प्रीतिलता वड्डेदार जैसी क्रांतिकारी महिलाओं से हुई। इन्हीं क्रांतिकारी गतिविधियों के दौरान कल्पना की मुलाकात “मास्टर दा” स्वतंत्रता सेनानी सूर्य सेन से हुई जिसके बाद वह उनके संगठन “इंडियन रिपब्लिकन आर्मी” में शामिल हुईं और अंग्रेज़ों के खिलाफ मुहिम का हिस्सा बन गईं।

क्रांतिकारी गतिविधियों में सक्रियता

इंडियन रिपब्लिकन आर्मी के सदस्यों ने जब “चटगाँव शास्त्रानगर लूट” को अंजाम दिया, तब कल्पना पर अंग्रज़ों की निगरानी बढ़ गई। उनको अपनी पढ़ाई छोड़कर वापस गाँव आना पड़ा लेकिन उन्होंने संगठन नहीं छोड़ा। इस दौरान संगठन के कई लोग गिरफ्तार हुए। कल्पना ने सगंठन के लोगों को आज़ाद कराने के लिए जेल के अदालत को उड़ाने की योजना बनाई।

कल्पना दत्त। फोटो साभार: Twitter

सिंतबर 1931 को चटगाँव के यूरोपियन क्लब पर हमले का फैसला किया। योजना को अंजाम देने के लिए कल्पना ने अपना हुलिया बदल रखा था। पुलिस को इस योजना के बारे में पता चल गया और कल्पना गिरफ्तार कर ली गई। अभियोग सिद्ध नहीं होने के कारण कल्पना को रिहा कर दिया गया मगर पुलिस की दबिश उनपर बढ़ गई।

कल्पना पुलिस को चकमा देकर भागने में सफल रहीं और सूर्य सेन के साथ मिलकर दो साल तक भूमिगत होकर आंदोलन चलाती रहीं। बाद में सूर्य सेन को गिरफ्तार कर लिया गया और उनके साथियों के साथ उनको फांसी की सज़ा सुनाई गई और कल्पना को उम्रकैद की सज़ा हुई।

आज़ादी मिली और सक्रिय राजनीति में भाग लिया

आज़ादी मिलने से पहले महात्मा गाँधी और रवीन्द्रनाथ टैगोर ने क्रांतिकारियों को छुड़ाने की मुहिम चलाई, जिसमें अंग्रेज़ों को बंगाल के कुछ क्रांतिकरियों को भी छोड़ना पड़ा। उन्हीं क्रांतिकारियों में कल्पना भी शामिल थीं। जेल से रिहा होकर कल्पना का झुकाव भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की तरफ हुआ।

उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय से अपनी पढ़ाई पूरी की। 1943 में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव पूरन चंद जोशी के साथ विवाह किया। यह वह दौर था जब बंगाल अकाल और विभाजन का दर्द झेल रहा था। कल्पना सक्रिय राजनीति में सक्रिय रहने लगी। 1943 में कल्पना को बंगाल विधानसभा चुनाव में कम्युनिस्ट पार्टी का उम्मीवार बनाया गया मगर वह चुनाव जीतने में असफल रहीं। बाद में पार्टी से मतभेदों के चलते पूरन चंद जोशी और कल्पना ने पार्टी छोड़ दी।

सक्रिय राजनीति से दूरी बना लेने के बाद कल्पना ने चटगाँव लूट केस पर आधारित अपनी आत्मकथा लिखी और उसके बाद वह एक सांख्यकी संस्थान में काम करने लगीं। इसके बाद वह बंगाल से दिल्ली आ गईं। यहां वह इंडो सोवियत सांस्कृतिक सोसायटी का हिस्सा भी बनीं। 1971 में कल्पना के कामों को देखते हुए “वीर महिला” के सम्मान से नवाज़ा गया।

8 फरवरी 1995 को कल्पना ने दिल्ली में इस दुनिया को अलविदा कह दिया। उनके देहांत के बाद 2010 में उनपर एक फिल्म भी बनी। जिसका नाम ‘खेले हम जी जान से’ था। यह फिल्म कल्पना जोशी की बहू, मानिनी ने ‘डू एंड डाई: चटग्राम विद्रोह’ के नाम लिखी थी।

नोट: इस लेख को लिखने के लिए ‘डू एंड डाई: चटग्राम विद्रोह’ और इसपर आधारित फिल्म का सहारा लिया गया है।

Exit mobile version