Site icon Youth Ki Awaaz

बच्चों के बदलते मूड को समझना ज़रूरी क्यों है?

बच्चों का बदलता स्वभाव आपको कभी-कभी परेशान कर सकता है मगर इसका सबसे बड़ा कारण होता है, बच्चों के साथ आपका समय नहीं बिताना।

माना उन्हें शब्दों का इतना ज्ञान नहीं होता मगर भावनाओं को जताने का वह एक भी मौका नहीं गंवाते और खासकर, उनका रोना उनकी सबसे बड़ी ताकत होती है। यही वह तरीका होता है, जिससे वे अपने माता-पिता का ध्यान अपनी तरफ खींचने का कार्य करते हैं।

बड़ों के साथ ही बदल रही है, बच्चों की भी लाफस्टाइल

फोटो प्रतीकात्मक है। फोटो सोर्स- wikimedia

अब वक्त बदल गया है और ज़रूरतें भी। हम बड़ों की ही नहीं बल्कि बच्चों की भी लाइफस्टाइल बदल रही है। यहां तक कि आपने यह भी सुना होगा कि आजकल के बच्चे कैसे होते हैं? बड़े बुजुर्ग अक्सर आज की पीढ़ी से यह शिकायत करते मिल जाते हैं कि किस तरह की परवरिश दे रहे हो तुम? बच्चे ज़िद्दी होते जा रहे हैं, किसी की सुनते नहीं, अपनी चलाते हैं, उन्हें समझना और समझाना आज बहुत मुश्किल हो गया है। ऐसे में माता-पिता करें तो क्या करें?

आइये जानते हैं कि आखिर क्यों बच्चे ऐसा व्यवहार करते हैं?

बच्चे जो देखते हैं, वही सीखते हैं। हम खुद अपनी समस्याओं में उलझे रहते हैं और हमारा चिड़चिड़ापन देखकर बच्चे खुद उस व्यवहार को अपनी दिनचर्या में ढालने लगते हैं। आज माता-पिता दोनों कार्यरत होते हैं, जिसकी वजह से एक लंबे अंतराल तक वह अपने बच्चों से दूर रहते हैं। ऐसे में उन्हें अकेले रहने की आदत हो जाती है, जो धीरे-धीरे उनका स्वभाव बन जाती है। यहां तक कि वह अपनी ज़िंदगी में कभी-कभी अपने माता-पिता की दखलअंदाज़ी भी बर्दाश्त नहीं करते। ऐसे में रिश्तेदारों की बात तो बहुत दूर है।

हम खुद आजकल की व्यस्त ज़िंदगी में अपनी परेशानी से मुक्ति पाने के लिए उन्हें मोबाइल पकड़ा देते हैं, ताकि हम खुद स्वतंत्र रह सकें। यह उनकी ज़िंदगी की सबसे बुरी लत होती है, जो उन्हें अपने घेरे में खिंचती जाती है। आजकल एकल परिवार की वजह से बच्चों को बच्चों का साथ नहीं मिल पाता। जिसकी वजह से वे अंदरूनी कमज़ोरी का शिकार बन जाते हैं। जैसे किसी भी बाहर वाले को देखकर अचानक रोना शुरू कर देना।

अगर कुछ बातों पर हम थोड़ा सा ध्यान दें, तो ऐसी समस्याओं से निजात पा सकते हैं। जैसे,

Exit mobile version