Site icon Youth Ki Awaaz

अनुच्छेद 370 के हटने के बाद कश्मीर में होने वाले बदलाव और उनसे जुड़ी अफवाहें

बीते हफ्ते भाजपा ने अपने घोषणापत्र के वादे को पूरा करते हुए जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के प्रस्ताव और पुनर्गठन बिल को राज्यसभा से भी पास करा दिया।

आपको बता दें कि गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में अनुच्छेद 370 व राज्य के पुर्नगठन प्रस्ताव पेश किया था, जहां गरमागरम बहस के बाद 70 के मुकाबले 370 मतों से विधेयक पास हो गया था। फिर बाद में  उच्च सदन यानि की राज्यसभा में इस प्रस्ताव को 61 के मुकाबले 125 मतों से मंज़ूरी दे दी गई थी।

क्या है अनुच्छेद 370?

पूरे देश में अनुच्छेद 370 की बात चल रही है कहीं समर्थन है तो कहीं विरोध लेकिन क्या हम सब जानते हैं कि अनुच्छेद 370 क्या है? तो चलिए पहले जानते हैं आखिर अनुच्छेद 370 क्या है?

अनुच्छेद 370 हटने के बाद क्या-क्या बदलेगा कश्मीर में

इस प्रावधान के तहत जम्मू-कश्मीर को विशेषाधिकार प्राप्त थे। अब इस अनुच्छेद के हटने के बाद से कुछ बदलाव तो लाज़मी ही हैं। तो चलिए जानते हैं कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू- कश्मीर में क्या-क्या बदल जाएगा?

भारतीय संविधान का अनुच्छेद 360 जिसके अंतर्गत देश में वित्तीय आपातकाल लगाने का प्रावधान है, वह अनुच्छेद 370 के कारण जम्मू-कश्मीर पर लागू नहीं होता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब जम्मू-कश्मीर भी इसके दायरे में होगा।

जम्मू-कश्मीर का हिस्सा रहे लद्दाख को अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाया जाएगा। यहां जम्मू-कश्मीर की तरह विधानसभा नहीं होगी। आपको बता दें कि इसका प्रशासन चंंडीगढ़ की तरह चलाया जाएगा।

वायरल हो रही है एक झूठी खबर

कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने को लेकर विरोध इसलिए है क्योंकि उनका सोचना है कि इस अनुच्छेद के खत्म होने से बाकी भारत के लोगों को भी जम्मू-कश्मीर में ज़मीन खरीदने का अधिकार मिल जाएगा, साथ ही वे नौकरी और अन्य सरकारी मदद के भी  हकदार हो जाएंगे।

कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद इसी बीच एक खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। वायरल मैसेज में लिखा है-

कश्मीर के लाल चौक रोड पर 11.25 लाख (जीएसटी के साथ) बुक करें ज़मीन। कश्मीर से अनुच्छेद 370 हट चुका है। लिमिटिड स्टॉक, ज़्यादा जानकारी के लिए 9019292918 पर कॉल करें।

खबरों की मानें तो यह मैसेज पूरी तरह से फर्ज़ी है। खबरों के मुताबिक, मैसेज में जो नंबर दिया गया है वो रियल स्टेट कंपनी का है जो कि बंगाल में है और उसका नाम एडन रिएलटी है, जो बंगाल में कई प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। उनमें राज्य सरकार द्वारा कमीशन किए गए कुछ प्रोजेक्ट शामिल हैं। उन्होंने यह भी बताया कि कश्मीर में उनके कोई प्रोजेक्ट नहीं है और वो कोई ज़मीन नहीं बेच रहे हैं। आपको बता दे कि यह मैसेज पूरी तरह से फर्ज़ी है।

 

Exit mobile version