Site icon Youth Ki Awaaz

अनुच्छेद 370 और 35A हटने के बाद कैसा होगा कश्मीर?

सरकार का यह कदम निश्चित तौर पर प्रशंसनीय है परन्तु अभी भी कई चुनौतियां सामने हैं। जैसे- कानून व्यवस्था, लोगों का भरोसा और सुप्रीम कोर्ट में ठोस पैरवी।

अनुच्छेद 370 अस्थायी प्रावधानों से संबंधित है और यदि राष्ट्रपति उस प्रभाव के लिए एक सार्वजनिक अधिसूचना जारी करते हैं, तो यह ऑपरेटिव होना बंद हो जाएगा। हालांकि, इससे पहले जम्मू और कश्मीर की संविधान सभा की सिफारिश आवश्यक है।

कई राज्यों के लिए हैं विशेष प्रावधान

अनुच्छेद 370 के परिणामस्वरूप जम्मू और कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा प्राप्त था। बहुत सारी चीज़ें थीं जो कि देश के बाकी राज्यों पर लागू होता थी लेकिन जम्मू और कश्मीर पर नहीं। जैसे-

याद रखें कि जम्मू-कश्मीर अद्वितीय नहीं है, कई राज्यों के लिए विशेष प्रावधान हैं जो अनुच्छेद 371 और अनुच्छेद 371-ए से 371-I में सूचीबद्ध हैं।

संविधान (जम्मू और कश्मीर के लिए आवेदन) आदेश 1954, जम्मू और कश्मीर पर लागू होने वाले लेखों और प्रावधानों को सूचीबद्ध करता है। इसके अलावा, राष्ट्रपति ने संविधान के अनुच्छेद 35A के तहत अपवादों का एक समूह भी सूचीबद्ध किया है। यह अनुच्छेद भारत के संविधान के पाठ में नहीं, केवल जम्मू-कश्मीर के संविधान में शामिल है। जबकि 1954 के राष्ट्रपति के आदेश ने जम्मू और कश्मीर के लिए एक कानूनी दस्तावेज़ तैयार किया था।

अनुच्छेद 370 का मतलब क्या है?

इस अनुच्छेद के तहत केंद्र को यहां रक्षा, विदेश, वित्त तथा संचार मामलों में ही फैसले लेने का अधिकार है। अन्य मामलों से जुड़े संसद के कानून एवं फैसलों को लागू करने के लिए, यहां राज्य सरकार की सहमति की आवश्यकता होगी।

इसका अर्थ है कि इस राज्य के निवासी कानूनों के एक अलग समूह के तहत रहते हैं जिनमें अन्य भारतीयों की तुलना में नागरिकता, संपत्ति के स्वामित्व और मौलिक अधिकार शामिल हैं।

इस प्रावधान के परिणामस्वरूप, अन्य राज्यों के भारतीय नागरिक, जम्मू और कश्मीर में भूमि या संपत्ति नहीं खरीद सकते हैं।

अनुच्छेद 370 के तहत, केंद्र के पास राज्य में अनुच्छेद 360 के तहत वित्तीय आपातकाल घोषित करने की कोई शक्ति नहीं है। वे केवल युद्ध या बाहरी आक्रमण के दौरान, राज्य में आपातकाल की घोषणा कर सकते हैं।

अनुच्छेद 370  जो संविधान के भाग XXI के तहत आता है, जो “अस्थायी, संक्रमणकालीन और विशेष प्रावधानों” से संबंधित है वह जम्मू-कश्मीर को एक विशेष स्वायत्त स्थिति देता है। इस अनुच्छेद के कारण भारतीय राज्यों पर लागू होने वाले संवैधानिक प्रावधान जम्मू-कश्मीर पर लागू नहीं हैं।

अनुच्छेद 370 की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि

महाराजा हरि सिंह और जवाहरलाल नेहरू द्वारा नियुक्त जम्मू-कश्मीर के तत्कालीन प्रधान मंत्री शेख अब्दुल्ला द्वारा 1947 में इस प्रावधान का मसौदा तैयार किया गया था। अब्दुल्ला ने तर्क दिया था कि अनुच्छेद 370 को अस्थायी प्रावधानों के तहत नहीं रखा जाना चाहिए। इसके बजाए वह राज्य के लिए ‘स्वायत्तता’ चाहते थे। हालांकि, केंद्र ने उनकी इच्छा को मंजू़री नहीं दी।

भारतीय संविधान का अनुच्छेद 35 A के जम्मू और कश्मीर राज्य की विधायिका को, राज्य के “स्थायी निवासियों” को परिभाषित करने और उन स्थायी निवासियों को विशेषाधिकार प्रदान करने का अधिकार दिया था।

यह 14 मई 1954 को राष्ट्रपति के आदेश के माध्यम से संविधान में जोड़ा गया था। यह अनुच्छेद 370 का हिस्सा था और इस अनुच्छेद (370) के खंड द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करता था लेकिन भारतीय संविधान और जम्मू और कश्मीर राज्य सरकार की सहमति से।

क्या है अनुच्छेद 35A?

अनुच्छेद 35A के तहत जम्मू-कश्मीर के लिए स्थायी नागरिकता के नियम और नागरिकों के विशेष अधिकार तय होते थे। इस अनुच्छेद के अनुसार 14 मई 1954 के पहले जो नागरिक कश्मीर में बस गए थे, उन्हीं को वहां का स्थायी निवासी माना जाता था। कुछ अन्य बिंदु भी इस अनुच्छेद के तहत शामिल हैं। जैसे-

अनुच्छेद 35 A संविधान का वह अनुच्छेद है जो जम्मू कश्मीर विधानसभा को लेकर प्रावधान करता है कि वह राज्य में स्थायी निवासियों को पारभाषित कर सके। साल 1954 में 14 मई को राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद ने एक आदेश पारित किया था। इस आदेश के ज़रिए संविधान में एक नया अनुच्छेद 35 A जोड़ दिया गया। अनुच्छेद- 370 के तहत यह अधिकार दिया गया है।

साल 1956 में जम्मू-कश्मीर का संविधान बना जिसमें स्थायी नागरिकता को परिभाषित किया गया। जम्मू कश्मीर के संविधान के मुताबिक

स्थायी नागरिक वह व्यक्ति है जो 14 मई 1954 को राज्य का नागरिक रहा हो या फिर उससे पहले के 10 सालों से राज्य में रह रहा हो और उसने वहां संपत्ति हासिल की हो।

अनुच्छेद 35A का विरोध क्यों

इस अनुच्छेद के खिलाफ कई लोग कई सालों से विरोध कर रहे थे क्योंकि इसके अंतर्गत ऐसी कई बातें थी जो लैंगिक भेदभाव और वहां रहने वाले निवासियों को उनके मूलभूत अधिकारों से वंचित कर रही थी। अनुच्छेद 35A का विरोध करने के मुख्य कारण हैं-

अनुच्छेद 35A एक महिला को उसकी मर्ज़ी के पुरुष के साथ शादी करने पर उसके बच्चों को जायजाद  में हक न देकर उसके मौलिक अधिकार का उल्लंघन करता है।

अगर कोई महिला किसी ऐसे पुरुष से शादी करती है जिसके पास कश्मीर की नागरिकता नहीं है तो उत्तराधिकारियों को भी नागरिकता नहीं मिलेगी और ना संपत्ति में हिस्सा। 

यह अनुच्छेद महिला विरोधी तो था ही लेकिन दलितों के साथ भी इस अनुच्छेद ने बहुत अन्याय किए।

1950-60 के बीच  जिन दलितों को जम्मू-कश्मीर राज्य में लाया गया था, उन्हें इस शर्त पर नागरिकता दी गई थी कि वे और उनकी आने वाली पीढ़ियां राज्य में तभी रह सकती हैं, जब वे मैला ढोने वाले बने रहेंगे। आज राज्य में छह दशक की सेवा करने के बाद भी उन मैला ढोने वालों के बच्चे सफाई कर्मचारी हैं और उन्हें कोई और पेशा चुनने का अधिकार नहीं है।

इससे साफ है कि अनुच्छेद 35A ने केवल भारतीय संविधान से ही नहीं, बल्कि कश्मीर की जनता के साथ कई सालों से सिर्फ धोखा ही किया है।

अब कैसा होगा कश्मीर

अनुच्छेद 370 एवं 35A हटने के बाद से अब जम्मू-कश्मीर की तस्वीर काफी हद तक बदल जाएगी। यूं कहा जा सकता है कि कश्मीर अब वास्तव में भारत का अभिन्न अंग बन जाएगा। अब कश्मीर में निम्न बदलाव होंगे जैसे-

यह बदलाव धरातल पर आकर किस तरह दिखेंगे यह तो वक्त ही बताएगा लेकिन इस ऐतिहासिक फैसले के बाद यह कहना बिल्कुल सही होगा कि आखिरकार लोकतंत्र की जीत हुई।

Exit mobile version