Site icon Youth Ki Awaaz

3 अक्टूबर तक दिल्ली वालों को नहीं पहनना पड़ेगा मास्क

हमेशा प्रदूषित रहने वाली दिल्ली अभी 3 अक्टूबर तक प्रदूषण मुक्त रहने वाली है, जो दिल्ली वासियों के दिल को सूकुन पहुंचाने वाली खबर है। भारतीय मौसम विभाग ने यह दावा किया है कि आने वाले कुछ समय, मतलब 3 अक्टूबर तब मौसम साफ रहेगा और स्वच्छ हवा चलेगी।

आखिर हो भी क्यों ना स्वच्छ वातावरण में रहने का अधिकार हर किसी को है। अब लोगों को मास्क पहनकर घूमना नहीं पड़ेगा और वह खुली हवा में सांस ले सकेंगे।

फोटो साभार- Flickr

क्या वजह है इस साफ हवा की?

इसके पीछे का कारण जो सामने आता है, वह है दिल्ली के आसपास बसे राज्यों में होने वाली वर्षा। जिसकी वजह से एयर क्वालिटी इंडेक्स अर्थात वायु गुणवत्ता सूचकांक में दिल्ली को 63 अंक मिले।

देखा जाए तो यह एक संतोष पहुंचाने वाला आंकड़ा है क्योंकि प्रदूषण और क्लाइमेट चेंज की मार झेल रहे लोगों के लिए यह एक बहुत बड़ी राहत की खबर है।

सीपीसीबी (Central Pollution Control Board) द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार पिछले 6 दिनों से दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक में यह आंकड़ा 100 के नीचे है। अगर यह आंकड़ा 50 के नीचे हो तो बहुत अच्छा, 51-100 के बीच हो तो संतोषप्रद और 101-200 के बीच हो तो मध्यम माना जाता है।

वायु की गुणवत्ता बढ़ाने वाले कारकमनुष्य बिना हवा के एक पल भी नहीं रह सकता लेकिन अगर हवा ही प्रदूषित हो तो व्यक्ति गंभीर बीमारियों की चपेट में भी आ सकता है। आजकल लोग अपने घरों में हवा प्यूरिफाई करने वाली मशीन लगा रहे हैं, जो हवा को साफ करती है, मगर हवा प्राकृतिक तरीकों से साफ हो तो वह ज़्यादा बेहतर होती है। जैसे-

इसके साथ ही मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले दिनों में दिल्ली में अच्छी बारिश देखने को मिलेगी।

सरकार की भागीदारी

दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाने के ओर प्रयास करने में सरकार के साथ लोगों की भी अहम भूमिका रही है। जैसे-

लोगों ने भी अपनी तरफ से ज़िम्मेदारियों को निभाते हुए हर संभव प्रयास किए हैं। जैसे-

बेहतर यही होगा कि इस बयार को बरकरार रखने के प्रयास किए जाते रहें और पूरे वातावरण को स्वच्छ रखने की दिशा में कदम बढ़ाते रहें।

Exit mobile version