Site icon Youth Ki Awaaz

2019 में मददगार साबित होंगे डिजिटल मार्केटिंग के ये 5 पहलू

Man at Computer

डिजिटल मार्केटिंग और ई-लर्निंग दो ऐसे पहलू हैं जो आधुनिक शिक्षा और कौशल विकास को एक साथ बांधे रखते हैं। छोटी से लेकर बड़ी, आज हर कंपनी वेब सर्च रिजल्ट्स के पहले पृष्ठ पर रैंक हासिल करने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रही है। जिसके चलते, कम्पनियां ऐसे प्रतिभाशाली पेशेवरों की तलाश में हैं, जो उनके इस उद्देश्य को पूरा कर सके।  

डिजिटल मार्केटिंग में भविष्य

केपीएमजी की एक रिपोर्ट के अनुसार, डिजिटल उपभोक्ताओं की औसत ध्यान अवधि 2007 में 12 सेकंड से घटकर 2016 में 8 सेकंड हो गई है। बढ़ते समय और टेक्नोलॉजी के साथ जैसे-जैसे यह ध्यान अवधि घटती जाएगी, पेशेवर डिजिटल मार्केटिंग अधिकारियों की आवश्यकता बढ़ती जाएगी।

इस स्थिति का लाभ उठाने के लिए आजकल अधिक से अधिक छात्र ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग प्रशिक्षण में प्रवेश कर रहे हैं। विषय की बारीकियां सिखाने के साथ-साथ, इस तरह के ऑनलाइन प्रशिक्षण आपको एक इंडस्ट्रियल प्रोजेक्ट पर हाथ आज़माने का अवसर देते हैं, जिससे आपके बायोडेटा में कौशलों की संख्या बढ़ जाती है। 

इ-लर्निंग इंटरैक्टिव प्रशिक्षण प्रदान करने के साथ-साथ आपको किफायती और आसानी से उपलब्ध पाठ्यक्रम से अवगत कराती है। टेक्नोलॉजी की उन्नति के साथ, डिजिटल मार्केटिंग सबसे अधिक रोज़गार पैदा करने वाले उद्योगों में से एक बन गया है।

डिजिटल मार्केटिंग में प्रशिक्षण करने के बाद आप अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं, अपने कौशल को विकसित कर सकते हैं और डिजिटल मार्केटिंग में शीर्ष पायदान की नौकरियां हासिल कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के शीर्ष पहलू

आइये अब हम जानते हैं डिजिटल मार्केटिंग के शीर्ष 5 चर्चित पहलू जो आप 2019 में सीख सकते हैं।

पिछले कुछ वर्षों में, डिजिटल मार्केटिंग ने उन लोगों के लिए रोज़गार के अनगिनत अवसर प्रदान किये हैं जो डिजिटल दुनिया को लेकर उत्साही हैं और अच्छी तरह से जानते हैं कि उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए किस चीज़ की आवश्यकता है।
तकनीकी वृद्धि के साथ, डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में नौकरियों की उपलब्धता निश्चित रूप से अधिक हो जाएगी। तेज़ तर्रार टेक्नोलॉजी को पसंद करने वाले लोगों के लिए, डिजिटल मार्केटिंग सही रोज़गार क्षेत्र साबित हो सकता है। 

____________________________________________________________________

लेखक के बारे में– सर्वेश अग्रवाल, इंटर्नशाला के संस्थापक और सी.ई.ओ. हैं। इंटर्नशाला, एक इंटर्नशिप व ट्रेनिंग प्लेटफॉर्म है।

Exit mobile version