Site icon Youth Ki Awaaz

हवाई यात्रा की तर्ज पर 4 अक्टूबर से दौड़ेगी देश की पहली प्राईवेट ट्रेन “तेजस”

देश की राजधानी दिल्ली और नवाबों के शहर लखनऊ के बीच भारतीय रेलवे, तेजस एक्सप्रेस की सौगात लेकर आई है। यह पहली ट्रेन है जिसका संचालन रेलवे की सहायक कम्पनी IRCTC द्वारा किया जाएगा।

आपको बता दें कि यह प्राइवेट कंपनी द्वारा चलाई जाने वाली पहली ट्रेन है। रेलवे के निजीकरण का यह फैसला यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं मुहैया कराने के लिए लिया गया है।

नई सुविधाओं के साथ 25 लाख रुपए का यात्रा-बीमा मुफ्त

इसका संचालन 4 अक्टूबर से होगा। पीटीआई के अनुसार ट्रेन के यात्रियों को नई सुविधाओं के साथ 25 लाख रुपए का यात्रा-बीमा मुफ्त मिलेगा। यह ट्रेन मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में 6 दिन चलेगी जिसमें दिल्ली से शाम 4 बजकर 30 मिनट पर प्रस्थान और 10 बजकर 45 मिनट पर लखनऊ जंक्शन आने का समय प्रस्तावित है।

इस ट्रेन का किराया त्यौहार के सीज़न के आधार पर घटता-बढ़ता रहेगा। कम्पनी ने अपने नए प्लान में यात्रियों का सामान घर से ट्रेन और ट्रेन से गंतव्य स्थान तक पहुंचाने की भी बात की है। यह सुनिश्चित किया गया है कि यात्री अपने सामान की चिंता किए बगैर यात्रा कर सके। दिल्ली में एक्जिक्यूटिव लाउंज और लखनऊ में विश्रामकक्ष की व्यवस्था होगी।

5 वर्ष से ऊपर के बच्चों का पूरा किराया देना होगा

दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस में किसी भी प्रकार की रियायत, विशेषाधिकार व ड्यूटी-पास की छूट नहीं है। 5 वर्ष से ऊपर के बच्चों का पूरा किराया देना होगा। इसके साथ ही नियमानुसार तत्काल बुकिंग की सुविधा भी नहीं है।

रेलवे की अन्य ट्रेनों में 120 दिन पहले बुकिंग की जगह इस ट्रेन में 60 दिन पहले बुकिंग का नियम है। हवाई सफर की तर्ज पर खान-पान की सुविधा सर्विस स्टाफ द्वारा दी जाएगी। यात्रियों की आवश्यकता अनुसार मिनरल वाटर जी आर. ओ. मशीन द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।

यात्रियों के लिए पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर समूह बुकिंग में 75 सीटें AC कुर्सियों पर उपलब्ध हैं जिसकी यात्रा से 3 दिन पूर्व बुकिंग की जा सकती है।

Exit mobile version