Site icon Youth Ki Awaaz

पॉलिसी बाज़ार का यह विज्ञापन बता गया कि पैटरनिटी लीव क्यों ज़रूरी है

फोटो साभार- Youtube

फोटो साभार- Youtube

सोशल मीडिया पर कई ऐसे वीडियोज़ देखने को मिलते हैं, जो हमारे दिमाग पर गहरी छाप छोड़ देते हैं। अभी कुछ दिन पहले फेसबुक पर स्क्रॉल करते समय मेरी नज़र अचानक पॉलिसी बाज़ार के इस नए वीडियो पर पड़ी।

वीडियो में दिखाया गया है कि एक नई माँ अपने ऑफिस के काम से 6 महीने की बच्ची को उसके पिता के साथ अकेले छोड़कर जा रही है। बच्चे के जन्म के बाद भी अपनी नौकरी जारी रखने वाली हर माँ इस वीडियो को बहुत बारिकी से समझ सकती है। 

एक माँ को ही क्यों छोड़नी पड़ती है नौकरी?

आज भी भारतीय समाज में बच्चे होने के बाद महिलाओं को ही अपनी नौकरी छोड़कर बच्चे को संभालना पड़ता है और इसमें गलती केवल पुरुषों की नहीं है, बल्कि सरकार की भी है, जिन्हें अब तक इस बात का अंदाज़ा नहीं हुआ है कि बच्चे के पालन-पोषण की ज़िम्मेदारी माता-पिता दोनों की होती है।

भारत में भी जल्द पैटरनिटी लीव की शुरुआत होनी चाहिए। एक नई माँ होने के नाते मैं इस वीडियो से बेहद जुड़ाव महसूस कर रही हूं। एक माँ अपने बच्चे के लिए जितना अच्छा सोच सकती है, शायद ही दुनिया में कोई सोच सकता है।

मेरी जैसी कोई भी माँएं अपने इतने छोटे बच्चे को छोड़कर ऑफिस नहीं जाना चाहती हैं लेकिन उन्हें अपने बच्चे के उज्ज्वल भविष्य के लिए घर से निकलना पड़ता है, क्योंकि यह बच्चा उसकी सबसे बड़ी ज़िम्मेदारी बन गया है।

परिवार के लोग अक्सर कह देते हैं कि आजकल की माँओं को तो बच्चे से प्यार है ही नहीं, उन्हें केवल पैसा दिखता है। हां, अपने बच्चे के अच्छे करियर बनाने के लिए हमें पैसा दिखता है।

फोटो साभार- Youtube

एक लड़की को भी अपना करियर बनाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। मैं नहीं चाहूंगी कि आने वाले समय में मेरी बहू अपने बच्चे के लिए अपने करियर को दांव पर लगा दे। मेरा बेटा जब बाप बनेगा तब वह भी अपनी ज़िम्मेदारी सही से संभालेगा और अपनी पत्नी को गर्व से कह सकेगा कि तुम भी मेरी माँ की तरह अपना करियर मत छोड़ना।

एक माँ सब कुछ संभाल सकती है

मैं अपने बड़ों को बस यह कहना चाहती हूं कि हमें भी अपने बच्चों से बेहद लगाव है। आजकल की माँ घर-परिवार, ऑफिस और बच्चे सभी को अच्छे से संभाल सकती है। किसी के मातृत्व पर ऐसे उंगली ना उठाएं, इससे एक माँ को बेहद दु:ख होता है।

सभी माँ एक जैसी ही होती है। मेरे पति ने कभी मुझे यह एहसास नहीं होने दिया कि मेरा बेटा बस मेरी ज़िम्मेदारी है, उन्होंने हर कदम पर मेरा साथ दिया। धन्यवाद पॉलिसी बाज़ार इस तरह का विज्ञापन बनाने के लिए।

Exit mobile version