Site icon Youth Ki Awaaz

भारत में रेड टेप मूवमेंट एवं सामाजिक संगठनों की पर्यावरण बचाने की मुहिम

पर्यावरण बचाने की मुहिम

पर्यावरण बचाने की मुहिम

पूरे विश्व में 27 सितंबर तक ग्लोबल क्लाइमेट स्ट्राइक सप्ताह मनाया गया। पर्यावरण बचाने की इस मुहिम में विश्व के करीब 106 देशों के लाखों बच्चों सहित गणमान्य नागरिकों ने भाग लिया।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के कानपुर में स्थित हीरालाल खन्ना इंटर कॉलेज और जनपद इटावा एवं जनपद फिरोज़ाबाद के विभिन्न स्थानों पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें ‘रेड टेप मूवमेंट’ ने भी अपनी भागीदारी दर्ज़ कराई।

प्राइमरी स्कूल एवं कस्तूरबा गाँधी कन्या विद्यालय सिविल लाइन, दबरई फिरोज़ाबाद में बच्चों ने भी छुट्टी के बाद पेड़ पर लाल रंग का फीता बांधकर विभिन्न माध्यमों से पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए ‘रेड टेप मूवमेंट’ की शपथ ली।

जल शक्ति कन्याओं की टीम ने भी ली शपथ

जल शक्ति अभियान के अंतर्गत ‘रेड टेप मूवमेंट’ के संस्थापक, सहायक निदेशक जल शक्ति अभियान फिरोज़ाबाद एवं पर्यावरणविद प्रभात मिश्र द्वारा बनाई गई जल शक्ति कन्याओं की टीम ने भी एक पेड़ पर लाल रंग का फीता बांधकर स्थानीय लोगों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई। जानकारी देते हुए बताया कि पर्यावरण संतुलन को कायम रखने में पेड़-पौधों की अहम भूमिका है।

पर्यावरण बचाने की मुहिम

उन्होंने कहा, “आज ग्लोबल वार्मिंग के युग में जलवायु परिवर्तन का प्रभाव कम करने तथा भूमि की उर्वरा शक्ति को बनाए रखने के लिए ज़्यादा-से-ज़्यादा पेड़-पौधे लगाने ज़रूरी हैं। पेड़-पौधों के बिना मानव जीवन का अस्तित्व भी खतरे में पड़ जाएगा इसलिए हमें ज़्यादा-से-ज़्यादा पौधे लगाकर वातावरण को साफ रखने का संकल्प लेना चाहिए। जल बचाओ का भी संदेश देते हुए अली नगर केंजरा की जल शक्ति कन्याओं ने यह साबित कर दिया कि वह क्लाइमेट गर्ल हैं और वह पर्यावरण बचाने के लिए भी कार्य करेंगी।”

बंदियों ने भी ली प्रकृति संरक्षण की शपथ

जेल अधीक्षक अकरम खान एवं सामाजिक संस्था कोमल फाउंडेशन द्वारा आयोजित कार्यक्रम के अंतर्गत ज़िले के 150 से अधिक सजायाफ्ता बंदियों ने भी उपस्थिति दर्ज़ कराई।

फोटो साभार- जन आधार कल्याण समिति

कार्यक्रम में उपस्थित ‘रेड टेप मूवमेंट’ के संस्थापक, सहायक निदेशक सलाहकार जल शक्ति अभियान फिरोज़ाबाद एवं पर्यावरणविद् प्रभात मिश्र, नगर मजिस्ट्रेट फिरोज़ाबाद कुंवर पंकज सिंह ने जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के दुष्प्रभाव आदि के बारे में विस्तार से समझाया और प्रकृति के संरक्षण के लिए बंदियों को शपथ दिलाई।

कई कैदियों ने कहा कि हम स्वयं को बदलेंगे और जो कुछ भी जेल के अंदर से पर्यावरण के लिए संभव होगा करेंगे। जब जेल से रिहा होकर बाहर आएंगे, तब समाज एवं परिवार वालों को भी जागरूक करेंगे।

इस अवसर पर पर्यावरण महोत्सव के अंतर्गत जनाधार कल्याण समिति द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में फिरोज़ाबाद शहर के काज़ी सैय्यद शाहनियाज़ अली ने उपस्थित सभी सामाजिक कार्यकर्ताओं, आमंत्रित अतिथिगण एवं गणमान्य नागरिकों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई।

हस्ताक्षर अभियान के ज़रिये पर्यावरण हित में शपथ

इस अवसर पर हस्ताक्षर अभियान का भी आयोजन किया गया, जिसमें सभी ने पर्यावरण हित में शपथ ली। काज़ी सैय्यद शाहनियाज़ अली ने कहा कि पेड़-पौधे हमारी दैनिक ज़रूरत में शामिल हैं। यही पेड़-पौधे हमें फल, सब्जियां, हरियाली, छांव और हवा देते हैं मगर हमारा ध्यान इस तरफ कम ही जाता है।

उन्होंने कहा,

आज हम ठंडी या हरी-भरी जगह पर जाने के लिए टूर प्लान करते हुए काफी पैसे भी खर्च करते हैं मगर अपने बीच मौजूद हरे-भरे पेड़-पौधों को महत्व नहीं देते हैं जबकि यही पेड़-पौधे कुदरत का नायाब तोहफा और हमारी अहम ज़रूरत हैं।

उन्होंने सभी से अपील करते हुए कहा कि अपने आसपास का वातावरण स्वच्छ रखें, गंदगी व कचरा जमा ना होने दें तथा प्लास्टिक कैरी बैग व पॉलिथीन का प्रयोग ना करें और जहां तक संभव हो, अधिक से अधिक पौधारोपण कर उनकी अच्छी तरह से देखभाल करें।

जल संरक्षण के लिए किए जाने चाहिए प्रयास

थाना दक्षिण के वरिष्ठ उपनिरीक्षक प्रदीप कुमार चतुर्वेदी ने जन सामान्य से अपील करते हुए कहा कि विश्व में धरती का लगभग तीन चौथाई भाग जल से घिरा हुआ है लेकिन 97 फीसदी पानी पीने योग्य नहीं है। मात्र तीन फीसदी ही पीने योग्य पानी है। इसमें भी दो फीसदी पानी ग्लेशियर बर्फ के रूप में है।

पर्यावरण संरक्षण अभियान। फोटो साभार- जन आधार कल्याण समिति

उन्होंने कहा, “हमें वर्षा के जल का संरक्षण करने के साथ ही तालाबों को स्वच्छ व सुरक्षित रखने के हर संभव प्रयास करने की ज़रूरत है। रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, सोक पिट सिस्टम तथा वेस्ट वॉटर रिसाइक्लिंग सिस्टम के प्रति लोगों को जागरूक करना चाहिए क्योंकि जल ही जीवन है और प्रत्येक व्यक्ति को कम-से-कम पांच पौधे प्रतिवर्ष लगाकर उसके बड़े होने तक विशेष ध्यान रखना चाहिए।”

आने वाली पीढ़ियों को करनी होगी पहल

जनाधार कल्याण समिति के सचिव प्रवीन कुमार शर्मा ने वर्ल्ड क्लाइमेट स्ट्राइक सप्ताह की जानकारी देते हुए कहा कि पर्यावरण संरक्षण एवं आने वाली भावी पीढ़ियों के लिए उचित कदम उठाने की आवश्यकता है। अगर समय रहते हमने ध्यान नहीं दिया तो भविष्य में इसके दुष्परिणाम सामने आएंगे और कई गंभीर बीमारियों के साथ-साथ चर्म रोगों का भी सामना करना पड़ेगा।

रेड टेप मूवमेंट जैसे कार्यक्रम के लिए बधाई

रेड टेप मूवमेंट के संस्थापक, सहायक निदेशक सलाहकार जल शक्ति अभियान फिरोज़ाबाद एवं पर्यावरणविद प्रभात मिश्र ने बताया कि शुक्रवार को ग्लोबल क्लाइमेट स्ट्राइक सप्ताह के अवसर पर जिस तरह से जनपद फिरोज़ाबाद में कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं, वैसा कार्यक्रम विश्व में कहीं नहीं हुआ है।

उन्होंने कहा, “सिर्फ फिरोज़ाबाद में ही उत्तर प्रदेश पुलिस और ज़िले के जेल में बंदियों ने जलवायु परिवर्तन से लड़ने की शपथ ली है, जिसके लिए मैं फिरोज़ाबाद शहर के काज़ी सैय्यद शाहनियाज़ अली, थाना दक्षिण पुलिस, जनाधार कल्याण समिति, कोमल फाउंडेशन और ज़िला सुपरिटेंडेंट फिरोज़ाबाद समेत पूरी टीम को बधाई देता हूं।”

Exit mobile version