Site icon Youth Ki Awaaz

वर्कप्लेस में बेहतर प्रेज़ेंटेशन में मददगार है बिज़नेस कम्युनिकेशन स्किल्स ट्रेनिंग

तकनीकि निपुणता की बढ़ती ज़रूरतों के बीच उचित कम्युनिकेशन को हर औद्योगिक क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण सॉफ्ट-स्किल माना जाता है। चाहे बॉस को एक नया आइडिया देना हो, या टीम के समक्ष किसी भी बिज़नेस कैंपेन का परिणाम प्रस्तुत करना हो। आपके तकनीकी स्किल्स का आपके मौखिक, लिखित और प्रेजेंटेशन स्किल्स के साथ मेल खाना अति आवश्यक है।

ऐसे कई पाठ्यक्रम हैं, जो आपके डोमेन-स्किल्स को बेहतर बनाने में मदद करते हैं परन्तु पारंपरिक शिक्षण केंद्रों में सॉफ्ट-स्किल्स को समान महत्त्व देने वाले पाठ्यक्रम आज भी उपलब्ध नहीं हैं।

फोटो प्रतीकात्मक है।

linkedin की फ्यूचर ऑफ स्किल्स (एपैक) रिपोर्ट के अनुसार,

89% कॉर्पोरेट अधिकारियों ने बताया कि सॉफ्ट-स्किल्स से सुसज्जित प्रोफेशनल्स को ढूंढना मुश्किल है। इस कारण कंपनियों की बदलती ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए आकर्षक नौकरियां प्राप्त करने के लिए, सॉफ्ट-स्किल्स पर अपनी कमांड को बेहतर बनाना अति आवश्यक है।

कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन की समझ आपके पेशेवर विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। बिज़नेस कम्युनिकेशन में आपके लिखित और मौखिक कम्युनिकेशन स्किल्स, इंटर-पर्सनल स्किल्स, ईमेल शिष्टाचार और बहुत कुछ सम्मिलित होते हैं।

पारंपरिक शिक्षण संस्थानों में उपलब्ध संसाधनों की कमी के कारण, लोग अब कम्युनिकेशन स्किल्स पर अपनी कमांड को बेहतर बनाने के लिए ऑनलाइन ट्रेनिंग्स की सहायता ले रहे हैं। ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म यह सुनिश्चित करते हैं कि लोग 21वीं सदी के कार्यस्थलों की आवश्यकताओं के अनुसार प्रभावी कम्युनिकेशन स्किल्स सीख सकें।

ट्रेनिंग पाठ्यक्रम एवं इसके लाभ

नई स्किल्स सीखना और मौजूदा स्किल्स को अपग्रेड करना ना केवल स्टूडेंट्स के लिए आवश्यक है, बल्कि यह एक करियर विकास कारक है, जिसपर कर्मचारियों को भी ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।

linkedin की उसी रिपोर्ट के अनुसार, 60% भारतीय कर्मचारियों का मानना ​​है कि ऑनलाइन शिक्षा करियर की प्रगति के लिए बेहद फायदेमंद है। ऑनलाइन ट्रेनिंग्स के माध्यम से आप समय का सही उपयोग कर तेज़ी से अपना कोर्स खत्म कर सकते हैं तथा पढ़ाई और अन्य कार्यों को व्यवस्थित कर सकते हैं।

आइए विस्तार में जाने बिज़नेस कम्युनिकेशन स्किल्स ट्रेनिंग के बारे में-

बिज़नेस कम्युनिकेशन का परिचय-

चूंकि बिज़नेस कम्युनिकेशन अनौपचारिक कम्युनिकेशन से काफी अलग है, इसलिए इससे जुड़ी मूल अवधारणाओं पर पकड़ मज़बूत करना अत्यंत आवश्यक है। ट्रेनिंग इंट्रोडक्शन में आप एक प्रोफेशनल सेटिंग में कम्युनिकेशन की भूमिका, महत्व और इसके विभिन्न तरीकों के बारे में सीखते हैं।

नवयुवकों के लिए यह ट्रेनिंग अत्यधिक कारगर है, क्योंकि यह कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन की हर बारीकी से आपको अवगत कराती है तथा आधुनिक कंपनियों की ज़रूरतों को पूरा करने में आपकी सहायता करती है।

कम्युनिकेशन स्किल्स के आवश्यक पहलू-

उचित उच्चारण, बोलने में धाराप्रवाह और चीज़ों को सही तरीके से सुनने और समझने की क्षमता हर औद्योगिक क्षेत्र में अपेक्षित है। महत्वपूर्ण मीटिंग्स या क्लाइंट इंटरैक्शन के दौरान आप अपनी कंपनी का प्रतिनिधित्व करते हैं। ऐसी स्थिति में कहा हुआ एक छोटा सा गलत वाक्य ना केवल डील रद्द करवा सकता है परन्तु आपकी नौकरी को भी दांव पर लगा सकता है।

ऑनलाइन ट्रेनिंग्स आपकी मौखिक और लिखित कम्युनिकेशन के विभिन्न सिद्धांतों और तकनीकों को सीखने में सहायता करता है। यह आपकी सुनने की क्षमता और बॉडी लैंग्वेज को सुधारता है और आपको एक प्रोफेशनल कम्युनिकेटर के रूप में विकसित होने में मदद करता है।

औपचारिक जॉब आवेदन प्रक्रिया की जानकारी-

क्या आपने कभी कंपनियों द्वारा अस्वीकरणों का सामना किया है? क्या आप साक्षात्कारकर्ताओं के साथ संवाद करते समय तनाव महसूस करते हैं? यदि हां, तो आपको बिज़नेस कम्युनिकेशन ट्रेनिंग की आवश्यकता है। ट्रेनिंग आपके पूर्ण विकास पर केंद्रित होती है और आवेदन प्रक्रिया के दौरान भीड़ में आपको अपनी अलग पहचान बनाने में सहायता करती है।

इसके अलावा, ट्रेनिंग मॉड्यूल आपको सही कवर लेटर लिखने, रिज़्यूम बनाने और ग्रुप डिस्कशन तथा पर्सनल इंटरव्यू का सामना करने की कला सिखाता है। इन सभी कौशलों के बिना करियर को गति देना वास्तव में कठिन है।

कार्यस्थल कम्युनिकेशन की समझ-

अपनी मनपसंद नौकरी पाने के बाद, अच्छी कम्युनिकेशन स्किल आपको अपने कार्यक्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने में सहायक साबित होती है। कार्यस्थल में सभी महत्वपूर्ण बातें तथा जानकारियां ईमेल के माध्यम से साझा की जाती हैं, इसलिए सही कम्युनिकेशन ट्रेनिंग आपके जीवन का एक अहम हिस्सा बन जाती है। इसके माध्यम से आप ईमेल लेखन, रिपोर्ट लेखन और प्रेज़ेंटेशन स्किल्स जैसी कई आवश्यक चीज़ें सीखकर कम्युनिकेशन सम्बंधित बाधाओं से मुक्त हो जाते हैं।

समय की कमी को दूर करते हुए, ऑनलाइन ट्रेनिंग आपको कुछ सप्ताहों के भीतर एक पेशेवर कम्युनिकेटर के रूप में ढाल देती है। इस तरह की ट्रेनिंग्स कई मॉडयूल्स में विभाजित होती है तथा अस्सेस्मेंट टेस्ट्स द्वारा आपकी सीखने की क्षमता का परीक्षण करती है।

विभिन्न असाइनमेंट, एक्सरसाइज़ेज, क्विज़ और एक इंडस्ट्रियल प्रोजेक्ट आपको वास्तविक जीवन के परिदृश्यों में अपनी ट्रेनिंग का उपयोग करने में मदद करती है, जो कि पेशेवरों के लिए अनिवार्य है। कई व्याकरण और शब्दावली सुधारने वाली पुस्तकों पर भरोसा करने की बजाय, आज के युवा बहुमुखी और समयरक्षी ऑनलाइन प्रशिक्षण के विकल्पों को चुन रहे हैं। इस प्रकार की किफायती और सुलभ ऑनलाइन ट्रेनिंग्स आपको ऑडियो-विज़ुअल के माध्यम से, कभी भी, कहीं भी अपने कम्युनिकेशन स्किल्स को सुधारने में सहायता करती है।

________________________________________________________________________________

लेखक के बारे में- सर्वेश अग्रवाल, इंटर्नशाला के संस्थापक और सी.ई.ओ. हैं। इंटर्नशाला, एक इंटर्नशिप व ट्रेनिंग प्लेटफॉर्म है।

Exit mobile version