Site icon Youth Ki Awaaz

यूपी की झुग्गियों में कैसे फैलाई जा रही है RSS की विचारधारा?

झुग्गी

झुग्गी

बी. आर. अंबेडकर कहते थे, “गावों में दलितों के साथ भेदभाव होता है। इसलिए उन्हें शहरों की ओर पलायन करना चाहिए।”

दलितों को सवर्ण जातियों द्वारा उन पर किए गए असंख्य ज़ुल्मों का सामना करना पड़ता है। आज अधिकांश दलित वर्ग समाज के अन्य सीमांत वर्गों के साथ, शहरों और कस्बों में चले गए हैं। यहां तक कि ज़्यादातर मलिन बस्तियों में बसे हैं।

2011 की जनगणना के अनुसार, उत्तर प्रदेश में, झुग्गी वासियों की आबादी शहरी आबादी का लगभग 14 प्रतिशत है। इनमें से ज़्यादातर गरीब और हाशिये के तबके से हैं।

मलिन बस्तियां हिंदुत्व की राजनीति की प्रथा के रूप में सामने आई हैं। हमें इस वर्ग को उन विषयों के रूप में देखने की आदत है, जो इच्छा और मकान, नौकरी, राशन कार्ड, चिकित्सा उपचार आदि की मांग करते हैं लेकिन वे अपनी बस्तियों में छोटे मंदिर बनाने की भी इच्छा रखते हैं, जहां वे अपनी खुशियों को आकार दे सकें। वे पूजा करने की भी तमन्ना रखते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर। फोटो साभार- Flickr

अपने पड़ोसियों के साथ सुख-दुख बांटने के मामले में भी वे मुखर हो रहे हैं। आर्थिक बेहतरी के साथ, झुग्गी वासी धार्मिक सशक्तिकरण के भी इच्छुक हैं। झुग्गियों में रहने वाले दलित और अन्य हाशिए पर खड़े लोग हिंदुओं के रूप में अपनी धार्मिक पहचान के बारे में जागरूक हो रहे हैं।

यूपी की झुग्गियों में कैसे हो रहा है हिन्दुत्व का विस्तार?

आरएसएस और उनके विभिन्न सहयोगी स्कूल चलाने और मेडिकल कैंप आयोजित करने आदि माध्यमों से झुग्गी झोपड़ियों में प्रवेश करते हैं। आरएसएस के शेख भी उन्हें “हिंदू” पहचान देकर शहरी गरीबों के बीच अपने पदचिह्न का विस्तार कर रहे हैं।

हिंदू युवा वाहिनी और हिंदू रक्षक संघ जैसे कई नामों वाले छोटे हिंदुत्व संगठन विभिन्न यूपी के शहरों में जुग्गी-झोपरी कॉलोनियों में काम कर रहे हैं।

इन दो प्रकार के संगठनों में अलग-अलग रणनीति होती है। एक ओर, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ और उसके कुछ सहयोगी “गरीब” और “सहज” के माध्यम से शहरी गरीबों के बीच काम कर रहे हैं। दूसरी ओर, विभिन्न छोटे हिंदुत्व संगठन एक आक्रामक हिंदुत्व प्रवचन के माध्यम से इन झुग्गी-झोपड़ियों को आबाद करने की कोशिश कर रहे हैं।

झुग्गियों में छोटे हिन्दुत्व संगठनों की भी उपस्थिति बढ़ रही है

आरएसएस द्वारा सृजित प्रवचन का उद्देश्य उनकी पहचान को “हिंदू नागरिक” के रूप में पुनर्जीवित करना और उन्हें विभिन्न हिन्दू संस्कारों को आत्मसात करने के लिए प्रेरित करना है। इसके विपरीत, अन्य संगठन दलित झुग्गी बस्तियों में हिंदुओं के रूप में एक गौरवशाली पहचान बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

आरएसएस।

इन दो हिंदुत्व-आधारित अभियानों का स्वर और कार्यकाल दो अलग-अलग राजनीतिक संस्कृतियों का निर्माण कर रहे हैं। ये ओवरलैप हो सकते हैं लेकिन वे हिंदुत्व की पहचान की दो धाराओं में बदल जाते हैं। पहला खुद को “सॉफ्ट हिंदू” पहचान के रूप में बताता है, जबकि दूसरा एक आक्रामक हिंदू धर्म का समर्थक है।

कई बार, आरएसएस इन छोटे, आक्रामक हिंदुत्व संगठनों की उपस्थिति और बढ़ते प्रभाव से असहज दिखता है। संघ को इन समूहों को संभालने में थोड़ी कठिनाई होती है। हिंदुत्व की राजनीति की इन दो धाराओं के बीच संघर्ष और प्रतिस्पर्धा मिल सकती है।

दोनों तरह के संगठन एक राजनीतिक माहौल बनाने में मदद करते हैं, जो संभवतः भाजपा जैसी पार्टी की मदद करता है। लेकिन वे दो अलग-अलग तरह के हिंदुत्व विषय पैदा कर रहे हैं।

यह निश्चित रूप से है कि केवल एक पतली रेखा ही यूपी की झुग्गी बस्तियों में उभर रही दो राजनीतिक संस्कृतियों को अलग करती है लेकिन ये दोनों स्ट्रैंड अलग-अलग काम कर रहे हैं। कुछ लोग, जो छोटे समूहों की रीढ़ बनते हैं, हो सकता है कि वे अपने जीवन के किसी बिंदु पर आरएसएस के संगठन का हिस्सा रहे हों लेकिन उन्होंने अब अपने कामकाज के तरीके विकसित कर लिए हैं।

बहुजन राजनीति पर राष्ट्रवाद हावी हो रहा है

एक समय पर, झुग्गी झोपड़ियों को कट्टरपंथी अंबेडकरवादी और वामपंथी राजनीति के लिए एक स्थान माना जाता था। वह यूपी में बदलता दिख रहा है। प्रारंभिक वर्षों से, जब कांशी राम ने बहुजन राजनीति को विकसित करने के लिए इन साइटों का उपयोग किया, वे अब हिंदुत्व के स्थानों में बदल रहे हैं।

बाबा साहब अंबेडकर।

इन सामाजिक स्थानों का परिवर्तन बीएसपी के “नीला से केसरिया” तक तीव्र गति से हो रहा है। चूंकि हिंदुत्व समूह धार्मिक पहचान को सामाजिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक एकत्रीकरण की एक महत्वपूर्ण धुरी के रूप में उपयोग करते हैं, इसलिए वे यूपी की झुग्गी झोपड़ियों में आर्थिक आकांक्षाओं को धार्मिक सशक्तिकरण के साथ जोड़ने में कामयाब रहे हैं।

आज, झुग्गी झोपड़ियों में सुंदर कांड, पंथ और हनुमान चालीसा के मंत्रों की विशेषता वाले सुव्यवस्थित कार्यक्रम देख सकते हैं। आरएसएस हिंदू देवी-देवताओं को समर्पित छोटे मंदिरों के निर्माण की दिशा में भी काम कर रहा है।

दोनों प्रकार के हिंदुत्व संगठन धार्मिक रूपांतरण को इन समाजों में एक खतरे के रूप में देखते हैं और उनके काम को उसी तरह मारक मानते हैं। उनका दावा है कि उनके प्रयास हिंदू समाज को मज़बूत कर रहे हैं।

नोट: लेख में प्रयोग किए गए तथ्य बद्री नारायण की पुस्तक ‘फैसिनेटिंग हिन्दुत्वः सैफरन पॉलिटिक्स और दलित मोबिलाइजेशन’ से लिए गए हैं।

Exit mobile version