Site icon Youth Ki Awaaz

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से संबंधित ज़रूरी जानकारियां

प्रतीकात्मक तस्वीर। फोटो साभार- Flickr

प्रतीकात्मक तस्वीर। फोटो साभार- Flickr

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन केंद्र सरकार की योजना है, जिसके अंतर्गत छोटे उद्दमियों (SMEs) को आसानी से लोन दिया जाता है। अगर आप इस योजना के लिए योग्य हैं, तो आप 10 लाख तक की आर्थिक मदद प्राप्त कर सकते हैं। इससे आप कोई नया रोज़गार शुरू कर सकते हैं या अपने व्यापार को बढ़ा सकते हैं।

अगर आपको आर्थिक मदद की आवश्यकता है और स्वयं को रोज़गार देने के साथ-साथ आप दूसरों को भी रोज़गार का फायदा देना चाहते हैं, तो प्रधानमंत्री मुद्रा लोन आपके लिए एक सुनहरी योजना है। यह आपके रोज़गार संबंधित प्लान को रूप देने में सक्षम है। 

अगर आप इस योजना का लाभ लेने के लिए तैयार हैं, तो यह जानना ज़रूरी है कि इस योजना के लिए कौन और किस प्रकार से आवेदन कर सकता है। मेरा यह आर्टिकल इसी विषय पर आधारित है, जो आपकी निश्चित रूप से आपकी मदद करेगा इसलिए आइए साथ मिलकर जानें।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत कौन-कौन आवेदन कर सकता है?

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन का उद्देश्य नॉन-कॉरपोरेट स्मॉल बिज़नेस सेगमेंट को आसान लोन देना है। शिशु लोन लेने के लिए आपको एक पेज का फॉर्म भरना होता है तथा किशोर और तरूण लोन के लिए तीन पेज का फॉर्म भरने की ज़रूरत पड़ती है। 

मुद्रा लोन कितने दिनों में मिल जाता है?

मुद्रा लोन के तहत सबसे छोटा लोन शिशु लोन है, जिसमें आपको 50,000 रुपये तक मिलते हैं। इस लोन के लिए आवेदन करने के बाद आपकी मनचाही राशि आपको 7-10 दिनों में चेक के माध्यम से दी जाती है।

मुद्रा लोन कैसे मिलेगा और इसके लिए क्या योग्यता मापदंड हैं?

इन सबके अलावा आपको कुछ दस्तावेज़ भी जमा करने होंगे, जो आपको लोन दिलाने की दिशा में सुगमता प्रदान करेंगे। जैसे-

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन लेने के लिए आपकी उम्र क्या होनी चाहिए?

अगर आपकी उम्र 23-28 के अंदर है, तो आप मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन लेने के लिए आप सरकारी या गैर-सरकारी बैंकों से बात करके आवश्यक दस्तावेज़ों की वेरिफिकेशन के बाद लोन प्राप्त कर सकते हैं। 

आप मुद्रा लोन ऑनलाइन अप्लाई सुविधा के तहत नॉन बैंकिंग फाइनेंस कम्पनीज़ (NBFCs) द्वारा भी इस योजना का लाभ लेकर खुद का रोज़गार स्थापित करके जीवन में सफल हो सकते हैं। 

अब आप इस योजना के लिए आवेदन करने हेतू बिल्कुल तैयार हैं फिर इंतज़ार कैसा? आज ही मुद्रा लोन ऑनलाइन अप्लाई सुविधा का फायदा उठाएं और घर बैठे आवेदन करें।

Exit mobile version