Site icon Youth Ki Awaaz

“बिहार में आई बाढ़ के लिए मैं नेहरू की नीतियों को ज़िम्मेदार ठहरता हूं”

बाढ़ की तस्वीर

बाढ़ की तस्वीर

पटना पेरिस बने या ना बने मगर गठबंधन के डबल इंजन की सरकार ने मेरे शहर को वेनिस ज़रूर बना दिया है। जय हो नमामि गंगे परियोजना की जिसने इसे वेनिस की तरह खूबसूरत और कश्मीर के डल झील जितना मनोरम बनाया है, जिसमें एन.डी.आर.एफ. की नाव में महदूद ज़िंदगियां शिकारे की तरह हिचकोले खा रही है।

भारतीय संविधान से अनुच्छेद 370 के निष्कासन के पश्चात कश्मीर की घाटियों में बनाए गए स्वर्ग और वहां के आम जनजीवन में आए अभूतपूर्व परिवर्तन का एहसास इन दिनों पटना वासियों को भी कराने का सौभाग्य इसी राष्ट्रहित में गठित सरकारी नीतियों के तहत मयस्सर हुआ है।

ह्यूस्टन में भारत के वेनिस की तस्वीर पटना की सड़कों से होकर ज़रूर गुज़रती होगी, जिसका मार्मिक उल्लेख प्रधानमंत्री ने कई भाषाओं में किया है। भारत में सब अच्छा है परंतु इस परियोजना को आपदा बताना कुछ वाम बुद्धिजीवियों और पाकिस्तान परस्त गद्दारों को देश की छवि अंतराष्ट्रीय स्तर पर धूमिल करने की साज़िश के तहत किया जा रहा है।

प्रकृतिक आपदा का कारण

प्राकृतिक आपदा के कई कारण हो सकते हैं, केरल में भगवान अय्यप्पा जब महिलाओं के सबरीमाला मंदिर में प्रवेश से क्रुद्ध होकर तबाही मचा सकते हैं, तो इस बार फिर भगवानों की एक लंबी कतार और उनमें मौजूद वर्चस्ववादी भक्तों से सहज निकटता और दमितों से अलगाव के सिद्धांत की ज़मीन पर खड़े ईश्वर की लीला हो सकती है।

जब कभी वर्चस्ववादीयों से सहज निकटता और दमितों से अलगाव के सिद्धांत में कोई फेरबदल करने का प्रयास करता है, तो उसे इस प्रकोप का भागी होना निश्चित है।

नेहरू की नीतियां आलोचनात्मक

अगर मैं जवाबदेही ढूंढने निकलूं तो शायद मुझे 16 साल पहले मौजूद लालू प्रसाद यादव के कुशासन को ज़िम्मेदार ठहराना उचित होगा। इस कड़ी में और आगे जाने पर मुझे नेहरू की नीतियों की आलोचना करनी चाहिए, जिसकी वजह से पटना शहर आज पानी-पानी हो चुका है मगर मैं फिर भी कहूंगा हर परिस्थिति के देखने का यह तटस्थ नज़रिया है। पटना का वेनिसकरण उस विकास की तरह है, जहां आम ज़िंदगी के ईंधन को जलाकर विकास के पहिए तैयार होते हैं। 

क्षतिग्रस्त आम जनजीवन को राष्ट्रहित में बिना किसी प्रतिरोध के सहजता से स्वीकार कर लेना ही राष्ट्रवाद की कसौटी पर खरे उतरने का सही मानक हो जाता है।

Exit mobile version