Site icon Youth Ki Awaaz

सोनिया विहार में डबल लेन रोड की मांग के लिए सड़कों पर उतरेंगे हज़ारों लोग

सोनिया विहार

सोनिया विहार

दिल्ली का एक इलाका है सोनिया विहार, जहां की आबादी करीब 3 लाख से अधिक है। क्षेत्र में मुख्य मार्ग से जुड़ने वाली एक लंबी सड़क है जिसपर ट्रैफिक की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है, जिससे आए दिन हादसे भी हो रहे हैं।

इससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सुबह स्कूल जा रहे बच्चों से लेकर ड्यूटी पर जा रहे लोगों को जाम के कारण अपने गनतव्य स्थान पर पहुंचने में देर हो जाती है। सड़क की क्षमता अब उतनी नहीं रही जितनी उसको ज़रूरत है। जब क्षेत्रीय लोगों से पूछा गया कि उन्हें किन-किन तकलीफों का सामना करना पड़ता है, तब ट्रैफिक जाम के कारण होने वाली परेशानियों का ज़िक्र सबसे अधिक हुआ।

विधानसभा चुनाव से पहले डबल रोड की मांग

इस बात को लेकर लंबी बहस हो चुकी है कि इलाके की समस्याओं का समधान कैसे हो मगर समाधान के तौर पर कुछ भी नहीं हुआ। मैं इस इलाके में लंबे वक्त से रह रहा हूं और अब तंग आकर अपने एक साथी सूर्य प्रकाश के साथ मिलकर समाधान पर ज़ोर दे रहा हूं।

हमारी मांग यह है कि सोनिया विहार में सिंगल रोड के बगल में एक और रोड बनाया जाए, क्योंकि सिंगल रोड पर आए दिन हादसे एवं भारी ट्रैफिक जाम लग रहता है। यहां पर हमारी मांग है कि पुस्ते को चुनाव से पहले डबल किया जाए एवं क्षेत्र में विकास की गति को बढ़ाया जाए।

सोनिया विहार में हमलोगों को पिछड़ेपन का एहसास होने लगा है जिसकी छवि बदलने के लिए हम दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। लोगों के पास जाकर हम उन्हें समझा रहे हैं कि धर्म और जाति की राजनीति से ऊपर उठकर लोगों को विकास की ओर अग्रसर होना पड़ेगा। जगह-जगह पर छोटे-छोटे नुक्कड़ मीटिंग के ज़रिये लोगों को सूचित किया जा रहा है कि उनका काम सिर्फ वोट देना ही नहीं, बल्कि मुद्दों के आधार पर यह सुनिश्चित करना है कि किस नेता ने अच्छा विकास किया है और किसने उन्हें धोखे में रखा है।

डबल रोड की मांग को लगातार उठाने के बावजूद नेताओं द्वारा इसे इग्नोर ही क्या जा रहा है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और सांसद महोदय मनोज तिवारी दोनों ने ही सोनिया विहार के मसले पर चुप्पी साध ली है। यह मांग राजनीतिक रूप से भी काफी बढ़ती जा रही है, क्योंकि इलाके के युवा भी इसमें बढ़-चढ़कर अपनी भूमिका दर्ज़ करा रहे हैं।

केंद्र एवं राज्य सरकार को चेतावनी

हमने यह तय किया है कि हमारी मांगें यदि नहीं मानी जाती हैं फिर हज़ारों की तादाद में सड़कों पर उतरेंगे। चाहे कुछ भी हो जाए, जब तक सोनिया विहार में डबल लेन रोड का निर्माण नहीं हो जाता है, तब तक हमलोग शांत बैठने वाले नहीं हैं। इससे पहले भी बेरोज़गारी, भुखमरी और गरीबी को लेकर लगातार मुद्दे उठाए जाते रहे हैं।

लोगों को इस मुहीम के साथ जुड़ने के लिए लगातार कहा जा रहा है। अभी तक 4000 से ज़्यादा लोग इस अभियान में जुड़ चुके हैं। इस संघर्ष को आगे भी जारी रखा जाएगा।जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं हो जाती, केंद्र और राज्य सरकार को इसका जवाब देना होगा।

Exit mobile version