Site icon Youth Ki Awaaz

1984 के सिख दंगों के दर्द को दिखाएगी फिल्म ’31 अक्टूबर’

Film 31 october

सिख दंगों पर आधारित फिल्‍म ’31 अक्टूबर’ की स्‍पेशल स्क्रीनिंग 31 अक्‍टूबर के ही दिन चंडीगढ़ के मोहाली में की गई। इस फिल्‍म के‍ निर्माता और लेखक हैरी सचदेवा ने प्रोग्रेसिव सिख फोरम के साथ मिलकर फिल्‍म की स्‍पेशल स्क्रीनिंग का सफल आयोजन किया। फिल्‍म की स्‍क्रीनिंग करने का मकसद 1984 में देशभर में हुए सिख विरोधी दंगों के दौरान मरने वाले लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करनी है।

फिल्म 31 अक्टूबर का दृश्य। फोटो सोर्स- Youtube

लेखक और निर्माता हैरी सचदेवा की कलम से लिखी गई यह फिल्‍म 1984 में तत्‍कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गॉंधी की मौत के बाद देशभर में हुए सिख विरोधी दंगों पर आधारित है। हैरी सचदेवा के अनुसार वह खुद इन दंगों के दौरान हुए दर्दनाक हादसों की कहानियां बचपन से सुनते आ रहे हैं। 31 अक्‍टूबर, 1984 में हुए दर्दनाक हादसों के किस्‍सों का हैरी सचदेवा के ऊपर ऐसा असर हुआ कि उन्‍होंने फैसला कर लिया कि वह इन दंगों की दर्दनाक कहानियां दुनियाभर को सुनाएंगे। यही सब सोचकर उन्‍होंने ’31 अक्टूबर’ की पटकथा लिखी। यह फिल्‍म दंगों के दौरान घटी एक सच्‍ची घटना पर आधारित है।

यह फिल्म कई फिल्म फेस्टिवल में हो चुकी है शामिल

फिल्म 31 अक्टूबर का दृश्य। फोटो सोर्स- Youtube

इस फिल्‍म को कई राष्‍ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर स्वीकार किया गया है, जिनमें लंदन इंडियन फिल्म फेस्टिवल, सिख इंटरनैशनल फिल्म फेस्टिवल, टोरंटो इंटरनैशनल फिल्म फेस्टिवल और अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव शामिल हैं।

फिल्‍म के लेखक और निर्माता हैरी सचदेवा ने अपनी फिल्‍म की स्‍पेशल स्‍क्रीनिंग के मौके पर कहा,

31 अक्‍टूबर 1984 की घटना ने उनके निजी जीवन को भी काफी प्रभावित किया था। इस घटना से उनके निजी जीवन पर पड़ने वाले असर ने ही उन्‍हें इस फिल्‍म को लिखने के प्रेरित किया।

उन्‍होंने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा,

84 में हुए दंगों के ज़ख्‍म आज भी पूरी तरह से भर नहीं पाए हैं। 31 अक्‍टूबर उन असहाय और बेगुनाह सिखों को समर्पित है, जिनकी ज़िन्‍दगी इन दंगों की वजह से खत्‍म हो गई।

हैरी सचदेवा ने इस मौके पर दुनिया वालों को अमन का एक पैगाम देने की कोशिश भी की। उन्‍होंने कहा,

मैंने किसी भी व्यक्ति के साथ, दुनिया के किसी भी कोने में होने वाली हिंसा के खिलाफ खड़े होने का संकल्प लिया है। दुनिया के हर व्‍यक्ति को किसी भी तरह की हिंसा के खिलाफ खड़े होने का संकल्‍प लेना चाहिए, ताकि फिर कभी कहीं पर भी 84 जैसे दंगों की पृष्ठभूमि ना लिखी जा सके।

इस फिल्‍म की स्‍पेशल स्‍क्रीनिंग में चंडीगढ़ के प्रमुख प्रभावशाली सिख हस्तियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। इन हस्तियों में सरबत दा भला के मैनेजर डॉ. एसपी सिंह ओबराय, वेब ग्रुप के चेयरमैन राजिन्‍दर चौधरी और यूथ प्रोगेसिव सिंख फोरम के प्रेसिडेंट प्रवलीन सिंह जैसे बड़े नाम शामिल थे।

निर्माता हैरी सचदेवा स्‍क्रीनिंग में शामिल अन्य गेस्ट के साथ।

आपको बताते चले कि इस फिल्‍म को मैजिकल ड्रीम्स प्रोडक्‍शन हाउस ने फिल्‍माया है। मैजिकल ट्रीम्‍स एक अंतरराष्ट्रीय स्‍तर पर काम करने वाला प्रोडक्‍शन हाउस है, जिसकी शुरुआत हैरी सचदेवा ने ही की थी। इस प्रोडक्‍शन हाउस का मुख्य ऑफिस दिल्‍ली में है। इसके अलावा मुंबई में भी इसका एक ब्रांच कार्य कर रहा है।

Exit mobile version