Site icon Youth Ki Awaaz

दिल्ली के सोनिया विहार में ट्रैफिक जाम की समस्या के खिलाफ एकजुट हुए युवा

साथियों जैसे कि आप सब जानते हैं, सोनिया विहार क्षेत्र के अंदर आए दिन नई-नई मुसीबतें उत्पन्न होती रहती हैं और यहां की सबसे बड़ी मुसीबत सोनिया विहार का सिंगल रोड है। लगातार क्षेत्र के अंदर समस्याएं होने के बावजूद किसी भी प्रकार की मूलभूत आवश्यकता का उपलब्ध ना होना, इस क्षेत्र के सांसद एवं क्षेत्र के विधायक की नाकामी का प्रतीक है। 

आप लोग सोच रहे होंगे कि मैं बार-बार एक ही मुद्दे को लेकर क्यों लिख रहा हूं और क्यों इस बात को उठा रहा हूं। तो वह इसलिए क्योंकि सोनिया विहार एक ऐसा क्षेत्र है, जहां मुझे काफी क्रांतिकारी युवाओं के साथ बैठने का मौका मिला है। 

इसके साथ ही मैंने वहां की स्थिति के बारे में पता किया तो मुझे जानकारी हुई कि सोनिया विहार क्षेत्र के अंदर सबसे बड़ी समस्या क्षेत्र में सिंगल रोड है। इस वजह से आए दिन ट्रैफिक जाम लगा रहता है और लोग अपनी नौकरी, स्कूल, कॉलेज आदि कभी वक्त पर नहीं पहुंच पाते हैं। इसके साथ उन्हें कई और परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है।

डबल पुस्ता रोड की मांग करते सोनिया विहार के युवा,फोटो साभार- संदीप

सोनिया विहार की मांग

सोनिया विहार की सबसे बड़ी समस्या है सिंगल रोड का होना, परंतु किसी ने भी इसपर ध्यान नहीं दिया। काफी समय बाद इस मुद्दे और मुहिम को लेकर क्षेत्र के कुछ युवाओं ने आंदोलन करने की ठानी है। 

अरविंद केजरीवाल, नरेंद्र मोदी और मनोज तिवारी मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए सड़कों पर उतरे सोनिया विहार के लोगों ने यह प्रण लिया है कि वे डबल पुस्ता रोड की मांग को क्षेत्र के अंदर क्रांति की तरह फैलाने का कार्य करेंगे।

मैं जब इन युवाओं से मिला तब मुझे आभास हुआ कि युवा मांगों को लेकर बहुत सक्रिय हैं और किसी भी राजनीतिक पार्टी से ना जोड़ते हुए वे क्षेत्र के विकास एवं पक्ष में अपनी मांग उठाते रहते हैं।

इन युवाओं में सूर्य प्रकाश, सौरभ, शैलेन्द्र पाल, अजीत तिवारी, विमल, प्रवीन गुप्ता और जितेंद्र कश्यप आदि शामिल हैं। सोनिया विहार के अंदर इस प्रकार की मांगें आज तक नहीं उठाई गई थी।

हालांकि पिछले दिनों इन्हीं युवाओं ने रोज़गार के मुद्दे पर क्षेत्र के अंदर फैली बेरोज़गारी को लेकर विशाल धरना प्रदर्शन किया था। अब डबल पुस्ते रोड की मांग को लेकर वे 17 नवंबर को सुबह 3:30 बजे धरना प्रदर्शन करने वाले हैं। 

डबल पुस्ता रोड की मांग करते सोनिया विहार के युवा,फोटो साभार- संदीप

युवाओं की आवाज़ को दबाया ना जाए

जब-जब इन युवाओं ने क्षेत्र में विकास को लेकर अपनी आवाज़ उठाई है, तब-तब भारतीय जनता पार्टी एवं आम आदमी पार्टी द्वारा इनकी आवाज़ को कुचला गया है, लेकिन ये युवा कभी पीछे नहीं हटे और अपनी मांगों को लेकर हमेशा डटे रहे। 

इन युवाओं ने अपनी नुक्कड़ सभाओं में मनोज तिवारी एवं केजरीवाल जैसे नेताओं को चेतावनी देते हुए तेज़-तर्रार भाषण भी दिया। सोनिया विहार के नेताओं को भी ये लोग बताते रहते हैं कि किसी भी प्रकार की गलती ना करें अन्यथा क्षेत्र के नेता स्वयं उसके ज़िम्मेदार होंगे।

अंत में इस छोटी-सी खबर के साथ मैं यही कहूंगा कि सोनिया क्षेत्र की इस मांग को सुना जाए और युवाओं की आवाज़ को दबाया ना जाए।  जिस प्रकार नारा है,

उठेगा सोनिया विहार, लड़ेगा सोनिया विहार, जीतेगा सोनिया विहार।

उसी प्रकार इनकी मांगों को भी उठाया जाए क्योंकि ये बच्चे अपने तन-मन-धन से संघर्ष कर रहे हैं।

 

Exit mobile version