Site icon Youth Ki Awaaz

अपनी ड्रीम कंपनी में नौकरी पाएं इन ऑनलाइन प्रोग्रामिंग ट्रेनिंग के साथ

स्टीव जॉब्स की एक कहावत है,

हर किसी को एक कंप्यूटर प्रोग्राम करना सीखना चाहिए क्योंकि यह आपको सोचना सिखाता है।

कई लोग प्रोग्रामिंग सीखने को केवल तकनीकी क्षेत्र में नौकरी प्राप्त करने का साधन मानते हैं, परन्तु यह कहावत ऐसी अवधारणाओं का खंडन करती है। आज के समय में टेक्नोलॉजी हर उद्योग पर हावी है तथा जो लोग IT के क्षेत्र में अपना करियर बनाने का लक्ष्य रखते हैं, उनके लिए न्यूनतम कंप्यूटर साक्षरता पर्याप्त नहीं होगी।

नियोक्ता अब ऐसे लोगों की खोज में हैं  जो प्रोग्रामिंग से जुड़े विभिन्न कॉन्सेप्ट्स तथा प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस का पूर्ण ज्ञान रखते हों।

ऑनलाइन ट्रेनिंग ने अब कोडिंग सीखने की प्रक्रिया को पहले से कही अधिक सरल बना दिया है। कई असेसमेंट टेस्ट्स, असाइनमेंट्स, एक्सरसाइज़ेज़, क्विज़, कोड चैलेंजेस तथा विभिन्न सुविधाएँ जैसे प्लेसमेंट ट्रेनिंग, इंडस्ट्रियल प्रोजेक्ट व ट्रेनिंग प्रमाण पत्र किसी भी अन्य प्रकार से सीखने की तुलना में ऑनलाइन ट्रेनिंग को अधिक आकर्षक और प्रभावशाली बनाते हैं।

निम्नलिखित कुछ ऑनलाइन प्रोग्रामिंग ट्रेनिंग्स के द्वारा आप इस वर्ष नई स्किल्स सीख सकते हैं।

वेब डेवलपमेंट

वेब या वेबसाइट डेवलपमेंट इंटरनेट के माध्यम से होस्ट की जाने वाली डायनैमिक वेबसाइट्स बनाने की प्रक्रिया है। चूंकि वेबसाइट्स प्रत्येक व्यवसाय को संचालित करने के लिए आवश्यक चीज़ो में से एक हैं, इसलिए वेब डेवलपमेंट को नौसीखियों के लिए कोडिंग शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है।

वेब डेवलपमेंट ट्रेनिंग्स के माध्यम से आपको HTML, CSS, बूटस्ट्रैप, PHP, और MySQLi जैसी कई चीज़ें सीखने को मिलती हैं । जहां HTML और CSS सीखकर आप वेब पेजेस का स्ट्रक्चर बनाना और उन्हें स्टाइल करना सीख सकते हैं।

वहीं बूटस्ट्रैप की मदद से रिस्पॉन्सिव पेजेस डेवेलप करना सीख सकते हैं। SQL का ज्ञान आपको क्वेरीज़  लिखना सीख कर डेटाबेस में महत्वपूर्ण जानकारी प्रबंधित और संग्रहित करना सिखाता है। PHP डेटाबेस पर ऑपरेशन्स करने तथा फंक्शनल लॉजिक बनाने में आपकी सहायता करता है। इन सभी की समझ आपको वेब डेवलपमेंट के विभिन्न पहलुओं पर अपनी कमांड मजबूत करने में मदद करता है।

एथिकल हैकिंग

कई बार सुरक्षा मापदंडों को सुनिश्चित करने के बाद भी कंपनियां अनजाने में कुछ संभावित सुरक्षा कमज़ोरियों को नज़रअंदाज़ कर देती हैं, जो हैकर्स को उनके मूल्यवान डेटा को चोरी करने की अनुमति दे सकती हैं। इन कमज़ोरियों को ट्रिगर करने के लिए कम्पनियां एथिकल हैकर्स को हायर करती हैं।

एथिकल हैकर्स संभावित कमज़ोरियों का पता लगाते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि असली हैकर्स की नज़र में आने से पहले उन्हें ठीक कर लिया जाए। एथिकल हैकिंग पर उपलब्ध ऑनलाइन ट्रेनिंग्स कई कॉन्सेप्ट्स सिखाकर आपको वल्नेरेबिलिटी असेसमेंट और पेनेट्रेशन टेस्ट करना सिखाती है।

बेसिक कॉन्सेप्ट्स से शुरू करके आप ट्रेनिंग में इनफार्मेशन सिक्योरिटी और  कंप्यूटर नेटवर्किंग, इनफार्मेशन गैदरिंग और वेब डेवलपमेंट का मूल ज्ञान प्राप्त करते हैं। वेब VAPT, OWASP, और SQL इंजेक्शंस के ज्ञान के साथ आप एडवांस्ड वेब एप्लीकेशन अटैक्स और क्लाइंट साइड अटैक्स पर भी अपनी पकड़ मज़बूत कर सकते हैं।

एथिकल हैकिंग ट्रेनिंग का पूर्ण ज्ञान आपको फ़ाइनेंशियल सर्विसेस सिक्योरिटी, वायरलेस नेटवर्क सिक्योरिटी, और बिज़नेस इनफार्मेशन सिक्योरिटी जैसे क्षेत्रों में विभिन्न नौकरियां प्राप्त करने में सहायक होता है।

एंड्रॉइड एप डेवलपमेंट

एप इंवेन्टिव ब्लॉग के अनुसार आज के समय में गूगल प्ले स्टोर पर हर दिन 3700 से अधिक एप रिलीज़  किए जाते हैं। हालांकि, इनमें से कई एप्स में समस्या-सुलझाने की क्षमता और स्मूथ यूज़र एक्सपीरियंस की कमी है।

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध एंड्रॉइड ऐप डेवलपमेंट ट्रेनिंग आपको फ्रंट-एंड और बैक-एंड डेवलपमेंट दोनों का अनुभव प्रदान करती हैं। यूजर इंटरफेस बनाने से लेकर फंक्शनैलिटीज़  डिज़ाइन करने तक, आप इस ट्रेनिंग में हर पहलू को विस्तार से सीखते हैं। जैसा कि हर एप ग्राहकों की अलग-अलग समस्याओं को हल करने के लिए होते हैं।

यह ट्रेनिंग आपके प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल को विकसित करता है ताकि आप एक बेहतर ऐप बनाने में कामयाब हो सकें। XML और कोटलिन जैसी भाषाओं का उपयोग करते हुए एंड्रॉइड ऐप डेवलपमेंट ट्रेनिंग आपको एक समस्या को हल करने के विभिन्न तरीकों को सीखने में सहायता करती है, सबसे बेहतर UI/UX डिज़ाइन करने में मदद करती है, तथा अपने प्रतियोगियों से बेहतर एप्स बनाने में मदद करती है।

प्रोग्रामिंग विथ C एंड C++ – C और C ++ सबसे फ्लेक्सिबल, वर्सेटाइल, सरल और लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषाओं में से हैं। प्रोग्रामिंग की दुनिया में दिलचस्पी रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए, C और C ++ का ज्ञान आवश्यक है। यह ऑनलाइन ट्रेनिंग आपको C भाषा के बेसिक्स तथा फंक्शन्स लिखना सिखाती है।

एडवांस्ड C में, आप एर्रेस, पॉइंटर्स, स्ट्रकचर्स,और यूनियंस के कॉन्सेप्ट्स को सीखते हैं। OOP और C ++ आपको ऑब्जेक्ट्स, क्लासेस, स्ट्रकचर्स, और यूनियंस के विभिन्न कॉन्सेप्ट्स सिखाते है। अंत में, एडवांस्ड C ++ प्रोग्रामिंग आपको एब्स्ट्रैक्ट क्लासेस और एक्सेप्शन हैंडलिंग के कॉन्सेप्ट्स को समझने में मदद करती है।

ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आप एक इंडस्ट्रियल प्रोजेक्ट पर काम करते हैं। यह प्रोजेक्ट, ट्रेनिंग के दौरान आपकी सीखी हुई स्किल्स को टेस्ट कर प्रैक्टिकल और थेओरिटिकल लर्निंग के बीच ताल-मेल बढ़ाता है।

डेटा साइंस

एक बड़ी मात्रा में रॉ और अनआर्गनाइज़्ड डेटा कंपनियों की रेपोसिटरी में हर मिनट प्रोडयूस और स्टोर होता है। डेटा साइंस एनालिटिकल, प्रोग्रामिंग, और बिज़नेस स्किल्स का प्रयोग कर इस रॉ डेटा में से आवश्यक इनफार्मेशन निकालने में आपकी सहायता करता है। डेटा एनालिटिक्स, मशीन लर्निंग, डेटा माइनिंग, और बिग डेटा, सभी डेटा साइंस का हिस्सा हैं।

डेटा साइंस में आप डेटा को एनालाइज़ करने के बाद प्रेडिक्टिव मॉडल्स, प्रोटोटाइप्स, और एल्गोरिथ्म्स बनाना सीखते हैं। ऑनलाइन ट्रेनिंग्स आपको डेटा साइंस के बेसिक कॉन्सेप्ट्स से लेकर प्रेडिक्टिव मॉडलिंग और मशीन लर्निंग तक सभी चीज़ें सिखाती हैं।

डेटा साइंस में फाइल्स रीड करना, ऑपरेटर्स, डिक्शनरी, फंक्शन्स, और डेटा स्ट्रकचर्स को समझना कुछ प्रमुख चीजें हैं जो आपको ट्रेनिंग के दौरान सीखने को मिलती हैं। ट्रेनिंग आपको डिस्क्रिप्टिव स्टैट्स और इंफ़ेरेंशियल  स्टैट्स, डेटा डिस्ट्रीब्यूशन, प्रोबेबिलिटी, डेटा स्टेटिस्टिक्स, और अन्य प्रकार की टेस्टिंग भी सिखाती है।

टेक्नोलॉजी और डिजिटलाईज़ेशन की बढ़ोतरी के साथ प्रोफेशनल प्रोग्रामर्स की आवश्यकता एक असाधारण स्तर पर बढ़ना निश्चित है। चाहे आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हों या किसी कंपनी के लिए काम करना चाहते हों, उपर्युक्त में से किसी एक या अधिक की समझ आपके करियर को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगी।

जहां एक ओर बहुत से लोग इस गलत धारणा के शिकार हैं कि प्रोग्रामिंग तकनीकी कौशल विकसित करने तक सीमित है, वहीँ दूसरी ओर जो लोग प्रोग्रामिंग सीखते हैं, ऐसी ट्रेनिंग्स सकारात्मक तरीके से उनके सोचने और जीने के तरीके को बदल देती हैं।

________________________________________________________________________________

लेखक के बारे में – सर्वेश अग्रवाल, इंटर्नशाला के संस्थापक और सी.ई.ओ. हैं। इंटर्नशाला, एक इंटर्नशिप व ट्रेनिंग प्लेटफॉर्म हैं।

Exit mobile version