Site icon Youth Ki Awaaz

दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री तोड़ रही हैं कई स्टीरियोटाइप्स

सना मारिन

सना मारिन

फिनलैंड की सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता 34 वर्षीय सना मारिन गत 8 दिसंबर को उस देश की प्रधानमंत्री के रूप में चयनित की गईं। वह दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री हैं। उनके पूर्ववर्ती एंटी रिने ने देश में डाक संबंधित हड़ताल को संभालने के मामले में गठबंधन सदस्यों के बीच विश्वास खोने पर अपना इस्तीफा दे दिया था।

रिने के इस्तीफे के बाद सोशल डेमाक्रेटिक पार्टी ने अन्य चार दलों (केंद्र पार्टी, ग्रींस पार्टी, वाम गठबंधन पार्टी और स्वीडिश पीपुल्स पार्टी) की मदद से अगली सरकार बनाने का प्रस्ताव पेश किया। मज़ेदार बात यह है कि मारिन के समर्थन वाली अन्य चारों पार्टियों की प्रमुख भी महिलाएं ही हैं। मारिन फिनलैंड की तीसरी महिला प्रधानमंत्री होंगी।

उत्तर यूरोप का एक गणराज्‍य है फिनलैंड

आसान नहीं थी राहें सना के लिए

सना मारिन। फोटो साभार- सोशल मीडिया

सना मारिन के लिए फिनलैंड के प्रधानमंत्री पद तक पहुंचने का रास्ता बेहद आसान भी नहीं था। इसके लिए उन्हें लंबा संघर्ष करना पड़ा और इस संघर्ष की पहली शुरुआत हुई खुद उनके घर से।

सना दरअसल एक ‘रेनबो फैमिली’ में पली-बढ़ी हैं और उनकी परवरिश समलैंगिक अभिभावकों द्वारा की गई है। वह हेलंसिकी के एक किराये के घर में अपनी माँ और उनकी महिला पार्टनर के साथ रहती थीं। एक स्थानीय चैनल (Menaiset Website in Finnish, 2015) को दिए अपने इंटरव्यू में सना ने बताया कि वह बचपन में खुद को ‘अदृश्य या अजूबा’ महसूस करती थीं, क्योंकि वह खुले तौर पर अपने परिवार के बारे में बात नहीं कर सकती थीं।

कारण, समलैंगिकता को भले ही कई देशों में आज कानूनी रूप से मान्यता दे दी गई हो लेकिन उसकी पूर्ण सामाजिक मान्यता की राह में अभी भी कई बाधाएं हैं। इस वजह से समलैंगिक बच्चों के मानसिक स्वास्थ पर इसका नकारात्मक असर पड़ता है। हालांकि अपने बचपन की चुनौतियों को याद करते हुए सना कहती हैं,

उस वक्त वह चुप्पी मेरे लिए बेहद कठिन थी, क्योंकि उससे मुझे ऐसा महसूस होता था जैसे मैं ‘अदृश्य’ हूं। ऐसा लगता था जैसे  मेरा कोई अस्तित्व ही नहीं है और मैं किसी काम के योग्य ही नहीं हूं। समाज में भी हमारे परिवार को वास्तव में एक ‘परिवार’ के तौर पर गिना ही नहीं जाता था। ना ही हमें दूसरों के बराबर का समझा जाता था लेकिन इन कारणों से मुझे ज़्यादा परेशान नहीं किया गया, बल्कि बचपन में तो मैं बेहद निर्भीक और ज़िद्दी थी। किसी भी बात को आसानी से नहीं मानती थी।

जानें कौन हैं सना मारिन

परिवार का मिला हमेशा साथ

सना ने किशोरावस्था एक बेकरी में काम करते हुए गुज़ारी है। वह अपने परिवार की पहली व्यक्ति थीं, जो यूनिवर्सिटी तक पहुंची। सना की मानें तो उनकी माँ हमेशा उनके सपोर्ट में खड़ी रहीं। आज सना खुद एक डेढ़ वर्षीय बेटी (एम्मा अमालिया मैरिन) की माँ हैं।

अपने मातृत्व के सुखद पलों को अक्सर वह अपने इंस्टाग्राम और ट्विटर अकाउंट पर शेयर करती रहती हैं फिर चाहे वह बेबी बंप की तस्वीर हो या फिर उनके ब्रेस्टफीडिंग अथवा एक वर्किंग मदर के तौर पर अपनी बेटी के साथ समय बिताने के दौरान की। बता दें कि उन्होंने अपने बचपन के फ्रेंड मारकस रेकोने से विवाह किया है।

आज के इंस्टाग्राम जेनरेशन का प्रतिनिधित्व करने वाली सना नियमित रूप से अपने सोशल मीडिया अकाउंट को अपडेट करती रहती हैं। यही नहीं, वह जब अपना ऑफिशियल जॉब नहीं कर रही होती हैं, तो बिल्कुल एक आम महिला की तरह अपने जीवन के विभिन्न पलों को हल्के-फुल्के अंदाज़ में व्यतीत करती हैं।

सर्वोच्च सत्ता तक पहुंचने में परिवार की पहचान नहीं बनी बाधा

सना मारिन। फोटो साभार- सोशल मीडिया

निश्चित रूप से परिवार को मिले इसे सपोर्ट का ही नतीजा है कि एक ‘टैबूड’ फैमिली से होने के बावजूद भी सना आज अपने देश के सर्वोच्च पद पर आसीन हो पाई हैं। मात्र 53 लाख की आबादी का प्रतिनिधित्व करने वाले देश फिनलैंड ने आज महिला सशक्तिकरण सहित सामाजिक सशक्तिकरण की भी एक बेहतरीन मिसाल पेश की है।

ऐसा करके इसने भारत सहित ‘महाशक्ति’ कहे जाने वाले देशों को भी पीछे छोड़ दिया है। बता दें कि खुद को ‘सबसे विकसित’ कहने वाले संयुक्त राज्य अमेरिका में भी आज तक कोई महिला राष्ट्रपति चयनित नहीं हुई हैं। भारत के खाते में भी आज़ादी के 70 वर्षों बाद तक मात्र एक ही महिला प्रधानमंत्री और एक महिला राष्ट्रपति का नाम ही शामिल है।

दूसरी ओर सना मारिन फिनलैंड की तीसरी महिला प्रधानमंत्री हैं। इस तरह फिनलैंड में होने वाले इस सत्ता परिवर्तन ने दुनिया को कई प्रमुख संदेश दिए हैं-

नोट: यह आलेख एनएफआइ मीडिया फेलोशिप प्रोग्राम (2019-20) के तहत प्रकाशित किया जा रहा है।

Exit mobile version