Site icon Youth Ki Awaaz

सौरव गांगुली का सुपर सीरीज़ का प्लान क्या आईसीसी पर भारी पड़ेगा?

क्रिकेट की दुनिया में भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड सबसे बड़ी टीम मानी जाती है। जहां बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड) वर्ल्ड का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है। वहीं इस खेल के सबसे पुराने दावेदार इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया माने जाते है, जिन्होंने इस खेल को दुनिया से वाकिफ करवाया और पूरे विश्व में क्रिकेट को एक धर्म का दर्जा दिलवाया।

इन टीमों के अलावा भी विश्व की कई टीमें खेलती है जिन्हें एक संस्था संभालती है जिसे आईसीसी (इंटरनेशनल क्रिकेट कॉन्सिल) के नाम से जाना जाता है।

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच सुपर सीरीज़ टूर्नामेंट

आईसीसी जल्द ही भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच सुपर सीरीज़ टूर्नामेंट की आधिकारिक घोषणा कर सकती है पर बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली भारत ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के साथ चौथी टीम को शामिल कर सुपर सीरीज़ करवाना चाहते हैं। जैसा की पहले के दौर में हुआ करता था। लेकिन क्या सौरव गांगुली की आईसीसी के साथ बगावत की कोशिश सफल होगी क्योंकि पहले की तुलना में अब क्रिकेट विंडो ओझल हो चुका है।

सौरभ गागुली

अगर बात करें वर्ल्ड क्रिकेट की तो इसमें एक नया भूचाल देखने को मिल सकता है क्योंकि भारत के अलावा इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी से बगावत करने के मनसूबे बना चुकी है, जो जल्द ही क्रिकेट प्रेमियों के सामने उजागर हो ही जाएगी। तीनों देश लिमिटेड ओवर में एक सुपर सीरीज टूर्नामेंट करने की तैयारी में जुटे हुए है जिसमे चौथा देश भी जल्द ही शामिल किया जाएगा।

ऐसा क्यों होगा?

आप सोच रहे होंगे की ये तीनों दिग्गज टीमें ऐसा करने क्यों जा रहे है?

दरअसल आईसीसी हर चार साल में लिमिटेड ओवरों का आईसीसी वर्ल्ड कप और नियमित अंतराल में टी-20 वर्ल्ड कप जैसे टूर्नामेंट का आयोजन करवाती है। लेकिन आपको बता दें की आईसीसी जल्द ही इन तीन देशों के बिच लिमिटेड ओवरों का टूर्नामेंट आयोजन करवाना चाहती है, पर ऐसे में भारत ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड, जो की वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले बोर्ड है, वो निश्चित ही आईसीसी को रेवेनुए कम देगी और एक विद्रोह की और बढ़ जाएगी।

अगर क्रिकेट एक्सपर्टों की राय माने तो आईसीसी को जल्द ही ये तीन दिगज टक्कर देते नज़र आएंगे और क्या पता कोई नया फार्मूला ईज़ाद कर सकते है जिससे क्रिकेट जगत को एक नई पहचान के साथ साथ बगावत का रिवॉल्यूशन भी नज़र आए।

सौरव गांगुली ने अपने मनसूबे साफ किए

एक रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान अपने मनसूबे साफ कर दिए हैं। उन्होंने कहा

ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड और भारत के साथ एक और टॉप टीम सुपर सीरीज़ में खेलेगी। यह 2021 से शुरू होगी और इस टूर्नामेंट का पहला एडिशन भारत में खेला जायेगा।

इसके अलावा एक डिजिटल क्रिकेट वेबसाइट को दिए बयान में इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने कहा

हम क्रिकेट खेलने वाले बड़े देशों के अधिकारियों से नियमित रूप से मिलते हैं। जिससे कि हमने जो सीखा है उसे साझा किया जा सके और हमारे खेल को प्रभावित करने वाले विषयों पर चर्चा की जा सके। दिसंबर में बीसीसीआई के साथ हुई बैठक में चार देशों के टूर्नामेंट का मुद्दा उठा था और हमने आईसीसी के अन्य सदस्यों के साथ चर्चा का विकल्प खुला रखा है, जिससे कि देखा जा सके कि इस कल्पना को साकार किया जा सकता नहीं।

अगर चौथी टीम की बात करें तो 2019 विश्व कप के उपविजेता नूज़ीलैण्ड या साउथ अफ्रीका पर पैनी नज़र हो सकती है।

लेकिन सवाल अब भी यही खड़ा हो रहा है कि अगर दादा के मुताबिक चार देशो के इस सुपर सीरीज टूर्नामेंट में चौथा टीम शामिल होता है तो वो कौनसा टीम हो सकती है? नूज़ीलैण्ड या साउथ अफ्रीका? क्योंकि जो भी टीम इस टूर्नामेंट का हिस्सा होगी उसके बोर्ड के रेवेनुए में इज़ाफा ज़रूर ही होगा।

अब तक हमने दादा की दादागिरी मैदान में तो देखी ही है पर अब क्रिकेट बोर्ड में भी दादागिरी होती नज़र आएगी।

Exit mobile version