Site icon Youth Ki Awaaz

गूगल की पैरेंट कंपनी एल्फाबेट के CEO बने सुंदर पिचई

सुंदर पिचाई

सुंदर पिचाई

गूगल के सीईओ भारतीय मूल के सुंदर पिचई को एक नई ज़िम्मेदारी सौंपी गई है। गूगल की पैरेंटल कंपनी एल्फाबेट ने अब सुंदर पिचई को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है। गूगल को बनाने वाले लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने परिवार को समय देने का हवाला देकर अपना पद छोड़ दिया है और इसी के साथ उनकी ज़िम्मेदारी सुंदर पिचई के हाथों में आ गई है।

सुंदर पिचई की जीवनी

गूगल के सीईओ सुंदर पिचई का जन्म 12 जुलाई 1972 को चेन्नई में एक छोटे मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। उनकी माता का नाम लक्ष्मी पिचई और पिता का नाम रघुनाथ पिचई है। उनके पिता इलेक्ट्रिक उपकरण कंपनी में एक वरिष्ठ इलेक्ट्रिक इंजीनियर के रूप में काम करते थे।

आईआईटी खड़गपुर से पढ़ाई करने के बाद सुंदर पिचई आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका चले गए। उन्होंने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय से एमबीए किया, जहां उन्हे एक साइबेल और पामर विद्वान नामित किया गया। 47 साल के सुंदर पिचई का नेट वर्थ पैकेज 600 मिलियन डॉलर के आसपास है। उन्हें गूगल के सीईओ के इतिहास में बहुत महंगे सीईओ के रूप में जाना जाता है।

सुंदर पिचई का करियर

सुंदर पिचई।  फोटो साभार- Getty Images

सुंदर पिचई 2004 में गूगल में शामिल हुए और 11 साल की अवधि के बाद वह गूगल के सीईओ बन गए। उन्होंने गूगल के कई लोकप्रिय उत्पाद लॉन्च किए हैं, जैसे क्रोम वेब ब्राउज़र, जीमेल और क्रोम ओएस वेब-आधारित आदि।

उन्होंने गूगल ऐप के बाद पूरी तरह से एंड्रॉइड को संभाला। गूगल में नौकरी के दौरान उन्हें पहले से ही ट्विटर और माइक्रोसॉफ्ट से सीईओ की नौकरी मिल गई थी लेकिन उनकी पत्नी अंजलि ने उन्हें गूगल में रहने की सलाह दी।

आखिर में सुंदर ने अपनी पत्नी की सलाह मान ली और गूगल में एक सीईओ के रूप में रहे। सुंदर अंजलि को हमेशा अपने लिए भाग्यशाली मानते हैं। वर्तमान में सुंदर पिचई अपनी पत्नी अंजलि पिचई के साथ अमेरिका के लॉस अल्टोस हिल्स कैलिफोर्निया में रह रहे हैं। अंजलि आईआईटी में उनकी सहपाठी थीं और वह पिचई के साथ उसी कॉलेज से केमिकल इंजीनियरिंग कर रही थीं।

सुंदर पिचई अमेरिका के तीसरे सबसे महंगे सीईओ हैं। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2014 में पिचई को करीब 25 करोड़ डॉलर का रेस्ट्रिक्टेड शेयर मिला था। अगले साल उन्हें गूगल के सीईओ के रूप में प्रोन्नत किया गया था।

इसके साथ ही उन्हें 10 करोड़ डॉलर के रेस्ट्रिक्टेड शेयर प्राप्त हुए थे। पिचई को 2016 में भी 20 करोड़ डॉलर के स्ट्रिक्टेड शेयर मिले थे। इसके बाद उन्होंने बतौर सीईओ 6,50,000 डॉलर का सालाना वेतन और अन्य सुविधाएं प्राप्त की। कंपनी ने साल 2018 में पिचई को कुल 19 लाख डॉलर का भुगतान किया था।

भारतीयों के लिए आदर्श हैं सुंदर पिचई

सुंदर पिचई को स्कूल के समय में पहली रैंक नहीं मिलती थी। वह हमेशा इतिहास और भूगोल में कम नंबर लाते थे लेकिन उन्हें हमेशा विज्ञान में अच्छे अंक मिले हैं। सुंदर पिचई उन सभी भारतीयों के लिए एक आदर्श हैं, जो छोटे परिवारों में रहते हैं और सपने अपनी मेहनत के दम पर बनाते हैं।

सुंदर ने चेन्नई में एक महंगा घर खरीदा है लेकिन उनके माता-पिता अभी भी चेन्नई में दो कमरों के फ्लैट में रहते हैं। जब सुंदर पिचई छोटे थे, तब उनके पिता के पास केवल एक स्कूटर था और सभी परिवार उस स्कूटर में यात्रा करते थे। सुंदर पिचई के चाचा के मुताबिक बचपन से ही उनकी स्मृति बहुत तेज़ थी।

Exit mobile version