Site icon Youth Ki Awaaz

#Periodपाठ: माहवारी

मेरा नाम सुमन है। मैं कक्षा आठ की छात्रा हूं। मैं झबरावाला में रहती हूं। मैं आपको आज माहवारी के बारे में बताना चाहती हूं।

महावारी की परिभाषा- किशोरावस्था के दौरान 9 से 15 वर्ष की उम्र में हमारी योनि से खून 3 से 7 दिन तक आता है। यह प्रक्रिया प्रत्येक महीने होती है जिसे महावारी कहते हैं।

महावारी के बारे में मेरे अनुभव– जिस दिन मुझे पहली बार माहवारी हुए उस दिन मुझे समझ नहीं आया कि ये हो रहा है? मैं घबरा गई बाद में पता चला कि मेरी माहवारी शुरू हो गए। वैसे तो मुझे दीदी ने बताया था कि माहवारी शुरू होने से पहले हमें तैयारी करके रखना चाहिए ताकि हमें बाद में कोई परेशानी ना हो और हमें घबराना नहीं चाहिए।

विस्तृत जानकारी- महावारी एक प्रकृतिक प्रक्रिया है जो हर लड़की, महिलाओं को होता है। महावारी के अलग-अलग नाम है – पीरियड, डब्, डेट आदि। महावारी महिलाओं के शरीर को मां बनने का सचार करती है इससे एक लड़की का शरीर मां बनने के लिए परिपक्व होने लगता है लेकिन यह जरूरी नहीं कि उस लड़की का शरीर तुरंत मां बनने के लिए तैयार हो।

धारणाऐं- जो हमारे समाज ने रखी हैरू लोग कहते हैं महावारी एक गंदा खून होता है। जब हमें महावारी होती है उस समय हम अपवित्र हो जाते हैं। हमें धार्मिक स्थल में नहीं जाना चाहिए। कहीं-कहीं पर रसोई घर में भी नहीं जाने दिया जाता है और उसे अलग कमरे में खाना दिया जाता है और वहीं पर सोने के लिए कहा जाता है।

मेरे विचार- जब हमें महावारी होती है तो उससे यह पता चलता है कि हमारा शरीर कितना स्वास्थ्य है। जब मुझे माहवारी होती है तो मैं काम करती हूं। पर मैं ऐसे अंधविश्वासों में विश्वास नहीं करती हूं। और हम सभी को इन धारणाओं पर विश्वास नहीं करना चाहिए।

स्वच्छता- दूध, हरी सब्जी, फल, डाले, मछली, अंडे सब खाना चाहिए ताकि हमारे शरीर को आयरन मिल सके। महावारी के समय हमें बाहर की चीजें नहीं खानी चाहिए जैसे फास्ट फूड। माहवारी के समय पैड की ज्यादा जरूरत पड़ने पर 3 से 4 घंटे में बदल देना चाहिए। ताकि हमारे कपड़े गंदे ना हो। हमें अपने अंदर के कपड़े रोज धोना चाहिए, धूप में सुखाना चाहिए। पैड का इस्तेमाल होने के बाद हमें उसे तुरंत जलाकर या गड्ढे में दबा कर नष्ट कर देना चाहिए। यही मेरा मानना है कि जैसे हम ओर दिन व्यतीत करते हैं वैसे ही हम माहवारी के समय में भी व्यतीत कर सकते हैं।
नाम सुमन श्रेत्री
कक्षा. 8जी
रोल न0 27
उम्र 14
स्कूल रा0 इ0 का0 बुल्लावाला डोइवालाए देहरादून

Exit mobile version