Site icon Youth Ki Awaaz

डिएगो, एक नर कछुआ जिसने अपनी प्रजाति को विलुप्त होने से बचाया

यह एक कछुए की एक महान कहानी है जिसने अपनी प्रजातियों को विलुप्त होने से बचाया है।

डिएगो, एस्पेनोला द्वीप का मूल निवासी नर कछुआ और एक महान पिता है, जिसने अपनी प्रजाति ‘चेलोनोइडिस हुडेंसिस’ को बहुत ज़्यादा प्रजनन करके विलुप्त होने से बचाया है।

गैलापागोस द्वीपसमूह में स्थित एस्पेनोला द्वीप चार्ल्स डार्विन के प्रसिद्ध विकास के बारे में अध्ययन का हिस्सा था। डिएगो अब मार्च 2020 में सेवानिवृत्त हो रहा है और घर जा रहा है। एस्पानोला द्वीप, गैलापागोस द्वीप इक्वाडोर का हिस्सा हैं और प्रशांत महासागर में स्थित है।

आईयूसीएन की रेड लिस्ट के अनुसार डिएगो की प्रजाति ‘क्रिटिकली इंडेंजर्ड’ है।

100 वर्ष से अधिक उम्र का है डिएगो

डिएगो

डिएगो 100 वर्ष से अधिक उम्र का है। इक्वाडोर के सांता क्रूज़ द्वीप पर प्रजनन कार्यक्रम में डिएगो का योगदान विशेष रूप से महत्वपूर्ण था। उसने मादा कछुओं के साथ प्रचुर मात्रा में सेक्स करके अपनी प्रजाति को विलुप्त होने के कगार से वापस लाने में मदद की है। वह एक बहुत ही यौन सक्रिय पुरुष कछुआ है।

डिएगो 800 संतानों का पिता है, जो कुल संतानों, 2000 का लगभग 40% भाग है, जिनको एस्पानोला द्वीप पर छोड़ा जाता है। इस तरह से डिएगो ने अपनी प्रजाति को विलुप्त होने से लगभग एकतरफा बचा लिया है।

डिएगो को कैलिफोर्निया के सैन डिएगो चिड़ियाघर से उसका नाम मिला, जहां उसे 20 वीं शताब्दी के पूर्वार्ध में एक वैज्ञानिक अभियान द्वारा गैलापागोस से लिया गया था। 1960 के दशक में, एस्पोला द्वीप के गैलापागोस कछुओं को IUCN द्वारा गंभीर रूप से संकटग्रस्त घोषित किया गया था।

1800 के दशक में विलुप्त होने लगे थे कछुए

1800 के दशक के उत्तरार्ध में एस्पोला द्वीप में मनुष्यों द्वारा बकरियों का पालन प्रारंभ करने कारण से कछुओं के प्राकृतिक आवास नष्ट हो गए थे।

उस समय डिएगो की प्रजाति में एस्पानोला द्वीप पर केवल दो नर और 12 मादा थीं और इस प्रजाति को विलुप्त होने से बचाने का कोई मौका नहीं था क्योंकि प्रजाति के सदस्य दूर-दूर फैल गए थे एवं उनके मध्य प्रजनन संभव नहीं था। शेष 2 पुरुषों और 12 महिलाओं को सुरक्षा के लिए चार्ल्स डार्विन रिसर्च स्टेशन लाया गया।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चिड़ियाघरों में एस्पानोला द्वीप के इस प्रजाति की खोज प्रारंभ की गई। डिएगो 1977 में, सैन डिएगो से गैलापागोस द्वीप समूह के एस्पानोला द्वीप में वापस लौटा था, ताकि उसकी प्रजाति को बचाने के लिए ‘कैप्टिव ब्रीडिंग प्रोग्राम’ में काम किया जा सके।

1977 में इक्वाडोर वापस लौटने से पहले डिएगो ने सैन डिएगो जू के प्रजनन कार्यक्रम में 30 साल बिताए। इस प्रजाति के केवल तीन शेष पुरुषों में से एक के रूप में, डिएगो ने चार्ल्स डार्विन रिसर्च स्टेशन में अपने महिला साथी एस्पोलाला कछुओं के साथ मिलकर प्रजननकर्ता के रूप में  अपनी प्रजाति को बचाने एवं आगे बढ़ाने का कठिन और चुनौतीपूर्ण कार्य प्रारंभ किया।

आज, उसकी प्रजातियों के लगभग 2,000 कछुओं को उनके प्राकृतिक वास में भेजा जा रहा है। बेबी कछुआ या संतानें सफलतापूर्वक बढ़ रही हैं। लेकिन यह प्रजाति अभी भी IUCN की रेड लिस्ट में गंभीर रूप से संकटग्रस्त के रूप में सूचीबद्ध है।

Source: IUCN

डिएगो की कहानी महत्वपूर्ण है

यह एक महान और सफल प्रयास था जिसने एक प्रजाति को विलुप्त होने से बचाया। इक्वाडोर सरकार, इक्वाडोर के पर्यावरण मंत्रालय, गैलापागोस नेशनल पार्क निदेशालय (जीएनपीडी), गैलापागोस कंजर्वेंसी, विशालकाय कछुआ बहाली पहल (जीटीआरआई) और जीटीआरआई के निदेशक वॉशिंगटन तापिया के लिए बड़ा धन्यवाद।

डिएगो की कहानी इस मायने में महत्वपूर्ण है कि उसने अपनी प्रजाति को विलुप्त होने से बचाया। इसके विपरीत 100 साल से अधिक उम्र के गैलापागोस के विशालकाय कछुआ लोनसम जॉर्ज की दुखद कहानी आपको याद होगी, जिसने कैद में प्रजनन करने से इनकार कर दिया था और अपनी प्रजाति, चेलोनोइडिस अबिंगोनी को बचाने की उम्मीद को 2012 में अपनी मृत्यु के साथ समाप्त कर दिया था।

_______________________________________________________________________________

नोट: महान संरक्षण की यह कहानी केवल जैव विविधता के बारे में जागरूकता पैदा करने और पृथ्वी की जैव विविधता के संरक्षण के लिए हमारे महान वैज्ञानिकों और संगठनों द्वारा प्रयासों का परिचय देने के लिए लिखी गई है। इस कहानी से कोई लाभ नहीं जुड़ा है।

Exit mobile version