Site icon Youth Ki Awaaz

JNU कैंपस में हिंसा, JNUSU प्रेसिडेंट समेत कई स्टूडेंट्स घायल

जेएनयू में हिंसा

जेएनयू में हिंसा

दिल्ली की जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में एक बार फिर हिंसा की खबरें सामने आई हैं। JNU स्टूडेंट्स यूनियन ने ABVP पर मारपीट करने का आरोप लगाया है।

JNU छात्रसंघ की अध्यक्ष आयशी घोष का वीडियो सामने आया है, जिसमें वह बुरी तरह से घायल दिख रही हैं। उनके माथे से खून बहता दिख रहा है। उनका कहना है कि ABVP से जुड़े कुछ स्टूडेंट्स ने उन्हें बेरहमी से मारा है।

वहीं, ABVP का कहना है कि लेफ्ट के कुछ स्टूडेंट्स ने उनके साथ मारपीट की है। आपको बता दें कि JNU के एंट्री गेट को काफी देर तक बंद रखा गया था और प्रशासन को भी अंदर जाने की इजाज़त नहीं थी।

लंबे वक्त तक इंतज़ार करने के बाद अभी-अभी पुलिस को अंदर जाने दिया गया है। पुलिस के मुताबिक उन्हें 100 नंबर पर कॉल करके मामले की जानकारी दी गई थी मगर प्रशासन ने कोई लिखित शिकायत नहीं की है।

जेएनयू के एक पूर्व छात्र ने बताया कि इस घटना की नींव कल ही रख दी गई थी। कल बायोटेक्नॉलोजी के पास जहां रजिस्ट्रेशन हो रहा था, वहां जाकर किसी ने रजिस्ट्रेशन का सर्वर हटा दिया ताकि रजिस्ट्रेशन ना हो सके। मास्क पहने होने की वजह से सर्वर हटाने वाले व्यक्ति की पहचान नहीं हो पाई है कि वह किस पार्टी का था।

उन्होंने कहा, “इसके बाद कुछ लोगों ने वहां मारपीट शुरू कर दी। कई दिनों से कुछ स्टूडेंट्स क्लास का बहिष्कार करने के लिए क्लास में बैठते हैं ताकि कोई क्लास ना हो सके, उन स्टूडेंट्स को कुछ गुंडों ने मारा, उन्हें घसीटकर बाहर निकाला। कल की घटना में दो स्टूडेंट्स घायल हुए जिनमें से एक का पैर भी टूट गया है। हमें जो वीडियो और व्हाट्सऐप्प चैट मिले हैं, इससे पूरी संभावना बन रही है कि वे ABVP के लोग थे।”

प्रोटेस्ट में मौजूद एक छात्रा ने कहा, “आज JNU टीचर्स एसोसिएशन की तरफ से शांतिपूर्ण प्रदर्शन का कॉल था। JNU कैंपस में इस प्रोटेस्ट में टीचर्स और दूसरे स्टूडेंट्स के साथ मैं भी शामिल थी। तभी 15-20 की संख्या में ABVP के गुंडों ने हमला कर दिया। उनके हाथ में लाठियां, रॉड और हथौड़े थे, जिससे उन्होंने हम लोगों पर हमला किया। आगे खड़े टीचर्स पर उन्होंने सबसे पहले हमला किया, जिसमें कई टीचर्स बुरी तरह घायल हो गए और अभी वे AIMS में एडमिट हैं।”

उन्होंने आगे बताया, “हमले से बचने के लिए हम स्टूडेंट्स इधर-उधर भागने लगे और हॉस्टलों में जाकर छिपने लगे। मगर वे हॉस्टल के अंदर घुसकर हम लोगों पर हमला करने लगे। यहां तक कि वे हॉस्टल को गर्ल्स विंग में भी घुसकर तोड़फोड़ करने लगे। हम लोग भी अभी डरकर हॉस्टलों में छिपे हुए हैं। पहले काफी देर तक तो कैंपस में एंबुलेशन भी नहीं लाने दिया जा रहा था लेकिन अभी कुछ लोगों को अस्पताल भेजा गया है। एक्जैक्ट क्या सिचुएशन है बाहर यह मेरे लिए बता पाना थोड़ा मुश्किल है, क्योंकि मैं खुद हॉस्टल के अंदर छिपी हुई हूं।”

JNU की पूर्व छात्रा का कहना है कि इस हमले की नींव कल ही रख दी गई थी। लंबे समय से फीस वृद्धि के खिलाफ चल रहे हमारे प्रोटेस्ट अभी भी जारी हैं। इसके लिए हमने एग्ज़ाम का भी बहिष्कार किया था। जिसके बाद प्रशासन ने हम स्टूडेंट्स से कहा कि आप लोग अगले सेमेस्टर के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लीजिए और 28 तक एग्ज़ाम दे दीजिए। लेकिन हम स्टूडेंट्स ने इस प्रोसेस को नहीं माना, क्योंकि बिना एग्ज़ाम के रजिस्ट्रेशन होना गलत प्रक्रिया है।

उन्होंने कहा कि रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया प्रशासन द्वारा शुरू कर दी गई थी। आज रजिस्ट्रेशन का अंतिम दिन था और कल अंतिम दिन से एक दिन पहले ABVP के कुछ लोगों ने हंगामा किया, तोड़फोड़ की। ईंटें फेंककर लोगों को मारा लेकिन यह बात ज़्यादा बड़े स्तर पर सामने नहीं आई। आज उस हमले को उन्होंने ऐसा भयावह रूप दिया है।

गृहमंत्री अमित शाह ने इस पूरे मामले में दिल्ली पुलिस से रिपोर्ट मांगी है। उन्होंने दिल्ली पुलिस कमिश्नर से बात की है। ज्वाइंट सीपी शालिनी सिंह करेंगी हिंसा की जांच।

प्रियंका गाँधी इस वक्त एम्स के ट्रॉमा सेंटर पहुंची हैं। वहां पर वह घायल स्टूडेंट्स से मिल रही हैं। बताया जा रहा है कि 23 घायल स्टूडेंट्स अभी एम्स में एडमिट हैं जिनमें से 2 की हालत काफी गंभीर बनी हुई है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि JNU में हुई हिंसा को लेकर मैं बहुत हैरान हूं। स्टूडेंट्स ने बेरहमी से हमला किया। पुलिस को तुरंत हिंसा रोकते हुए शांति बहाल करनी चाहिए थी। अगर हमारे स्टूडेंट्स कैंपस के अंदर सुरक्षित नहीं रहेंगे तो देश कैसे आगे बढ़ेगा?

बॉलीवुड एक्ट्रेस और JNU की पूर्व स्टूडेंट स्वरा भास्कर ने भी ट्विटर के ज़रिये एक वीडियो शेयर करते हुए दिल्ली के लोगों को JNU कैंपस में एकत्रित होने के लिए कहा। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे कैंपस आएं ताकि जेएनयू और पुलिस प्रशासन पर दबाव बने।

गौरतलब है कि कैंपस के बाहर पहुंचे स्वराज इंडिया के प्रमुख योगेंद्र यादव के साथ भी धक्का-मुक्की की खबरें आ रही हैं। JNU मेन गेट के बाहर मीडिया से बात करते हुए योगेन्द्र यादव ने कहा कि यह सब कुछ पुलिस के साथ मिलकर हो रहा है।

और भी अपडेट्स के लिए जुड़े रहें।

Exit mobile version