Site icon Youth Ki Awaaz

#PeriodPaath: Menstrual health wellnes and hygine

                               मासिक धर्म 

आज मैं आपको मासिक धर्म के बारे में बताती हूं मासिक धर्म होना महिलाओं के अंदर एक शारीरिक गुण है जिससे महिलाओं को मां कहलाने का सुख मिलता है आज के युग में मासिक धर्म लड़कियों में जल्दी आ जाते है पहले लड़कियों को मासिक धर्म 16 से 17 वर्ष की उम्र में होता था लेकिन आज कल की लड़कियों मासिक धर्म 14 से 15 वर्ष की उम्र में हो जाता है ये सभी बदलाव हार्मोन्स की वजह से होते है

आज के समाज में नारी को पूरा अधिकार है वो आत्म निर्भर रहने के लिए तरह तरह के कार्य करती हे । चाहे वो किसी की हालत में हो चाहे मासिक धर्म क्यों। नहीं । आज की नारी सिक्षित है वो जानती है कि उसे खुद को उन दिनों में किस तरह से उपचार करना है । पहले तो महिलाएं कपड़े का इस्तेमाल करती थी । लेकिन आज ऐसा नहीं है आज के युग में नारी पैड का इस्तेमाल करती है जिससे वो बैठ ही सहज महसूस करती है।

मासिक धर्म के दौरान बदलाव –

मासिक धर्म के दौरान लड़कियों में चिड़चिड़ापन रहता है।

खाने का मन नहीं करता।

चेहरे पर उदासी रहती हैं।

किसी से बात करने का मन नहीं करता।

मासिक धर्म के दौरान सावधानी-

मासिक धर्म के दौरान हमे सावधानी रखनी चाहिए जैसे –

भारी समान न उठाए

चावल का प्रयोग ना करें और दही ना खाए इससे बैठ परेशानी हो सकती हैं जैसे – पेट में दर्द या फिर आने वाले समय में परेशानी आदि।

मासिक धर्म के दौरान क्या करे और क्या ना करे –

मासिक धर्म के दौरान हल्का और सादा खाना खाए ।

हरी सब्जी खानी चाहिए।

फलों का सेवन करना चाहिए ।

उन दिनों में दाल का सेवन ना करे  क्योंकि इसे हमारे हार्मोन्स म कमी आती है।

मासिक धर्म क्यों आते हैं –

जब जड़की बाल्य अवस्था को छोड़कर युवावस्था में आती है तो उसे मासिक धर्म होने लगते है। ये मासिक धर्म 14 से 35 वर्ष तक लगते है। मासिक धर्म इसलिए होते है क्योंकि हमारे शरीर में को एकस्ट्रा ब्लड होता है वो मासिक धर्म के दौरान बाहर आ जाता है। लेकिन मासिक धर्म के समय अपनी व अपने आस पास की सफाई जरूरी रखनी चाहिए उन  दिनों में और जाता सफाई रखनी चाहिए।

Reshu

IN-GEP-12-0884

Exit mobile version