Site icon Youth Ki Awaaz

#Periodpaath क्या वास्तविक है हमारा मासिक धर्म पीरियडॽ

पीरियड्स

पीरियड्स

माननीय महिला एवं बाल विकास मंत्री,

मासिक धर्म की शुरूआत और अन्त की उम्र के बारे मे कहा गया है कि ये चौदह साल की उम्र मे शुरू होता है व पैतालिस की उम्र मे बन्द हो जाती है।

जब मैं महिलाओ से मिलती हूं तो मुझे पता चला है कि बहुत सी महिलाओ की महावारी तीस साल मे ही बन्द हो गयी। वही कुछ महिलाओ ने बताया कि पचास पार हो चुके है पर महावारी अभी भी नियमित आ रही है।

महिलाओ का मासिक धर्म उम्र को लेकर इतने वैरियेशन पर क्यों है ये बहुत चिंताजनक है। मैं अपनी उम्र देखू तो मैं सैतालिस की उम्र मे हूं व नियमित मासिक धर्म हो रहे है। ये वो उम्र है जब कम होकर बन्द हो जाने चाहिए।

मैं ये कह सकती हूं कि हमारे आस पास ऐसे अपराधी तत्व है जो हमारे घर मे घुसने की ताकत रखते है बिना हमारी आज्ञाा के। हमारे खाने पीने की चीजो मे मिलावट करते है । हम महिलाओ को बेहोश करना भी बहुत आसान हो गया है जब से खुले इंजेक्शन बाजार मे मिलने लगे है। कोई भी बाजार से दस रूपये देकर इंजेक्शन लगाने के लिए सुई खरीद लेता है। जो हम महिलाओ के लिए खतरनाक हो चुका है खासकर अकेली महिलाओ के लिए।

दवाइयां बाजार मे उपलब्ध हो चुकी है जिससे रक्तस्त्राव कराया जा सकता है व रोका जा सकता है। यही वो वजह है जिसके कारण उम्र के बाद भी मासिक धर्म है व उम्र से पहले बन्द भी है।

हम महिलाओ की सुरक्षाा को देखते हुए ऐसी दवाओ के बनाने वालो  पर नजर रखना जरूरी है व सार्वजनिक करना कि कितनी उत्पादित की गयी व किनके द्वारा वो उपयोग मे ली गयी।

चौवन साल की उम्र मे माहवारी नियमित व कही तीस की उम्र मे बन्द , खतरनाक अपराध की और संकेत करती है जिसके बारे मे डाटा संकलन व रिसर्च अब जरूरी हो गया है क्योकि अधिक उम्र तक मासिक धर्म का आना बहुत परेशान करने वाली बात है।

Exit mobile version