Site icon Youth Ki Awaaz

“ननकाना साहिब पर हमले के बाद इस्लाम को टारगेट करना गैरवाज़िब है”

ननकाना साहिब में हमला

ननकाना साहिब में हमला

हम निरंतर बदलते समाज के नैतिक, भौतिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक जटिलताओं के साथ संघर्ष का सामना करते हैं। पाकिस्तान की बात की जाए तो उनके अंदर जो विष है, वह एक दिन उसी को मार देगा। यह कहना गलत नहीं है कि जल्दी से ठीक हो जाओ, नहीं तो तुम सीरिया देश बन जाओगे पाकिस्तान!

पाकिस्तान और भारत, जो धार्मिक हिंसा से प्रदूषित हैं, विशेष रूप से पिछले दशक के दौरान यह हिंसा तेज़ हुई है। दक्षिण एशिया के तीन प्रमुख देशों में सांप्रदायिक ताकतों का दबदबा समानांतर लेकिन बहुत विशिष्ट रहा है।

आम लोगों की क्या गलती थी?

ननकाना साहिब में हमले के दौरान भड़काऊ संदेश देते चरमपंथी। फोटो साभार- सोशल मीडिया

पाकिस्तान को स्वीकार करना होगा कि हिंसा के पंथ को वैध रूप से तैयार किया गया है और सावधानीपूर्वक डिज़ाइन की गई विचारधारा को लागू करके इसे आकर्षक बनाया गया है। दुर्भाग्य से विचारधारा इस्लाम की शिक्षाओं के हेरफेर पर आधारित है। एक इस्लाम जिसमें उसके अधिकांश अनुयायियों का समर्थन नहीं हो सकता है लेकिन यह बंदूक और बम के माध्यम से लागू किया जाता है।

जो लोग नफरत की विचारधारा पर सवाल उठाने या उसका मुकाबला करने की कोशिश करते हैं, उन्हें बेरहमी से दिन के उजाले में मार दिया जाता है। पाकिस्तान के प्रशासनिक तंत्र में धार्मिक उत्साह की गहरी पैठ उनके लिए लक्ष्य तय करने और उन्हें सफलता की भयानक दर के साथ हासिल करने में आसान बनाती है।

ध्यान देने वाली बात यह है कि धार्मिक चरमपंथियों द्वारा ज़्यादातर मुसलमानों को इस्लाम के बारे में गलत जानकारी दी जाती है। ऐसे में ननकाना सहिब पर हमले के बाद इस्लाम धर्म को टारगेट करना गैरवाज़िब है। चरमपंथियों ने उन लोगों पर भी निशाना साधा है, जिनका दमन और उत्पीड़न की राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है।

चरमपंथियों द्वारा अल्पसंख्यकों का इस्तेमाल किया जाना

मुस्लिम समुदाय के लोग। प्रतीकात्मक तस्वीर- फोटो साभार- Flickr

एक प्रकार की हिंसा की निंदा करते हुए आप केवल इस सांप्रदायिकता की आलोचना क्यों करते हैं? असली मुद्दा धार्मिक अल्पसंख्यकों और अंतर धर्म समूहों के सभी प्रकार के लक्ष्य के खिलाफ होना है। हम इतिहास के एक निचले चरण में प्रतीत होते हैं, जहां सांप्रदायिक तत्व कमज़ोर समूहों के खिलाफ नृशंस हिंसा के माध्यम से अधिक शक्तिशाली हो रहे हैं।

केवल पाकिस्तान में ही नहीं, बल्कि भारत, बांग्लादेश और म्यांमार में धार्मिक अतिवाद के उदय से अल्पसंख्यकों के लिए वास्तविक खतरा पैदा हो गया है, जो इस क्षेत्र के सभी शांतिप्रिय लोगों के लिए चिंता का विषय है।

ऐसा लगता है कि अगर धार्मिक चरमपंथी ताकतों के लिए प्रभावी कथाओं को विकसित और मज़बूत नहीं किया जाता है, तो यह क्षेत्र आज के मध्य पूर्व के समान आतंकवाद और हिंसा का एक गर्म बिस्तर बन जाएगा।

हमें याद रखना चाहिए कि वैश्वीकरण ने ना केवल वस्तुओं और सेवाओं के निर्यात को बहुत आसान बना दिया है, बल्कि विचारों और कथाओं, समस्याओं और शिकायतों को निर्यात करना भी आसान बना दिया है। इसलिए सीमाओं के पास नफरत और खून खराबे की एक विचारधारा सभी के लिए खतरे की घंटी है।

क्या हम गुरुनानक के विचारों को भूल गए हैं?

ननकाना साहिब गुरुद्वारे में हमले के दौरान भागती भीड़। फोटो साभार- सोशल मीडिया

स्व-घोषित गौ-रक्षकों और अन्य दक्षिणपंथी समूहों द्वारा भारत में फैलाए गए आतंक का शासन, बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों और स्वतंत्र ब्लॉगरों पर भयानक हमले, बौद्ध चरमपंथियों द्वारा म्यांमार में रोहिंग्याओं के नरसंहार, जैसे ना जाने कितने ही उदाहरण हैं। इन ताकतों के उदय से उत्पन्न होने वाले खतरे को कम करके नहीं आंका जाना चाहिए, क्योंकि इनके पास आम लोगों को संकट में डालने की पूरी क्षमता है

गुरु नानक ने हमेशा यह संदेश फैलाया कि लोगों को अपने संसाधनों को उन लोगों के साथ साझा करना चाहिए, जो ज़रूरतमंद हैं। यह ‘लंगर’, या ‘सामान्य रसोई’ के सिद्धांत से भी संबंधित हो सकती है, जहां लोगों को उनकी जाति, नस्ल या धर्म के बावजूद मुफ्त भोजन उपलब्ध कराया जाता है।

एक ऐसा युग जहां कोई भी मुफ्त में काम करने को तैयार नहीं है या कुछ लाभ के बिना। गुरु नानक जी का सेवा का सिद्धांत अत्यंत महत्वपूर्ण है। सेवा का अर्थ है नि:स्वार्थ सेवा यानी कि बिना किसी लालच या व्यक्तिगत लाभ के दूसरे की सेवा करना। गुरु नानक जी के अनुसार,

सेवा असीम आध्यात्मिक संतुष्टि का स्रोत थी। जब कोई लाभ कमाने के मकसद के बिना सेवा में शामिल होता है, तो व्यक्ति अपने उच्च होने के साथ जुड़ जाता है और मानसिक शांति प्राप्त करता है। ‘लंगर’ सेवा का एक उदाहरण है।

अपने पूरे जीवन के दौरान गुरु नानक ने मानव जाति की बेहतरी के उद्देश्य से सेवा का कार्य किया। सभी को मानवता के प्रतीक “ननकाना साहिब” पर हमले की आलोचना करनी चाहिए।

Exit mobile version