Site icon Youth Ki Awaaz

“अल्पसंख्यक समुदाय सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक तौर पर पिछड़े हुए हैं”

मुस्लिम समुदाय

मुस्लिम समुदाय

9 दिसम्बर को जारी UNDP की रिपोर्ट के अनुसार मानव विकास सूचकांक में बेहतर प्रदर्शन से भारत एक पायदान ऊपर 130 से 129 पर पहुंच गया है। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम यानी कि यूएनडीपी की इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 2005-06 से 2015-16 के दौरान 27.1 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया।

क्या है UNDP

लगभग 170 देशों में गरीबी उन्‍मूलन और असमानता तथा बहिष्‍करण में कमी के लक्ष्‍य हासिल करने में मदद करने वाली संस्था का नाम UNDP है। वह देशों को नेतृत्‍व कौशल, भागीदारी की क्षमताएं, संस्‍थागत क्षमताएं और आपदा सहने की क्षमता विकसित करने में मदद करती है ताकि सतत विकास परिणाम हासिल हो सके।

UNDP भारत में

यूएनडीपी ने 1951 से मानवीय विकास के लगभग सभी क्षेत्रों में भारत में काम किया है। इनमें लोकतांत्रिक प्रशासन से लेकर गरीबी उन्‍मूलन, संवहनीय ऊर्जा और पर्यावरणीय प्रबंधन तक सब शामिल हैं। यूएनडीपी के कार्यक्रम राष्‍ट्रीय प्राथमिकताओं के अनुरूप होते हैं। इनकी हर वर्ष समीक्षा करने के बाद इनमें फेरबदल किया जाता है।

UNDP ने भारत के किन-किन हिस्सों में काम किया?

प्रतीकात्मक तस्वीर। फोटो साभार-  Flickr

कोई शक नहीं कि भारत की बेहतर हुई इस स्थिति को देखकर एक भारतीय होने के नाते सर गर्व से ऊंचा हुआ है। गर्व के इन लम्हों से जब हम बहार निकलते हैं, तो कुछ सवाल उठते हैं कि UNDP की यह रिपोर्ट आखिर कितनी साफ-सुथरी है? नहीं, बिलकुल नहीं, हम UNDP पर सवाल नहीं उठा रहे हैं, सवाल तो इस बात पर है कि UNDP ने भारत के किन-किन हिस्सों में काम किया?

जानकारी के अनुसार UNDP ने भारत में गुवाहाटी, चंडीगढ़, भोपाल, मुंबई, नई दिल्ली और रांची में काम किया। अब बताइए कि इनमें किस शहर की स्थिति खराब है? इन नामों में झारखंड के चतरा, लातेहार जैसे नाम तो हैं नहीं, जिनके निवासियों की स्थिति वाकई बदतर है, जहां UNDP द्वारा काम करने की ज़रूरत है।

देश में गिनती के कुछ समाज को छोड़कर बचे सभी समाज की हालत चिंताजनक है, वह चाहे दलित हों, ट्राइबल हों या अल्पसंख्यक। बात अगर अल्पसंख्यकों की हो, तो मुस्लिम वर्ग सबसे दयनीय स्थिति में है।

भारत के मुसलमानों की सामाजिक, आर्थिक और शैक्षिक पिछड़ेपन की हालत को जानने के लिए पूर्व जस्टिस राजेंद्र सच्चर के नेतृत्व में गठित कमेटी की रिपोर्ट देखिए। उस रिपोर्ट में कहा गया था कि देश में मुसलमानों की हालत दलितों से भी बदतर है।

सच्चर कमेटी द्वार दी गई 403 पेज की रिपोर्ट क्या कहती है?

सच्चर कमेटी की रिपोर्ट।

एक बात पहले ही साफ कर देनी चाहिए कि सच्चर कमेटी की रिपोर्ट आई थी 2006 में, अभी 2020 चल रहा है। यानी लंबे अरसे में भी हालत नहीं बदले मुस्लिमों के। तो सच्चर कमेटी की रिपोर्ट स्वतंत्र भारत में पहली रिपोर्ट थी, जिसमें मुसलमानों के सामाजिक और आर्थिक हालात पर किसी सरकारी कमेटी द्वारा की गई पड़ताल को  रिपोर्ट के रूप में संसद में पेश किय गया।

और पढ़ें: MP के सागर ज़िले में दलित युवक को ज़िंदा जलाने पर क्यों खामोश है देश?

मुस्लिम समाज की स्थिति सुधारने के लिए सच्चर कमेटी की अहम सिफारिशें

मदरसे में स्टूडेंट्स। फोटो साभार- Flickr

भारतीय संविधान में अल्पसंख्यकों को मिले विशेष अधिकार पर एक नज़र

ज्ञात हो कि भारतीय संविधान में धार्मिक और भाषायी अल्पसंख्यकों को अनुच्छेद-29 और 30 में विशेष अधिकार दिए हैं।

अनुच्छेद 29 (1) के अनुसार किसी भी समुदाय के लोग, जो भारत के किसी राज्य मे रहते हैं या कोई क्षेत्र जिसकी अपनी आंचलकि भाषा, लिपि या संस्कृति हो, उस क्षेत्र को संरक्षित करने का उन्हें पूरा अधिकार होगा। ये प्रावधान जनप्रतिनिधित्व कानून 1951 के तहत है ।

अनुच्छेद 30 (1) के तहत सभी अल्पसंख्यकों को अपनी पसंद के आधार पर अपनी शैक्षिक संस्था को स्थापित करने का अधिकार है।

मदरसा शिक्षा के आधुनिकीकरण के लिए वित्तीय सहायता योजना

फोटो साभार- Flickr

अल्पसंख्यक समाज की मौजूदा स्थिति

प्रतीकात्मक तस्वीर। फोटो साभार- Flickr

भले ही हम भारतीय 130 से 129वें स्थान पर विराजमान होकर खुश हैं लेकिन सच बहुत कड़वा है। अगर सच्चर कमेटी की रिपोर्ट आई, तो इसे लागू क्यों नहीं किया गया? मदरसा बोर्ड पर हर साल बेतहाशा पैसे खर्च किए जाते हैं, फिर भी आज तक कितने IAS, IPS, IIT, जुडीशियरी, डॉक्टर आदि मदरसे से पढ़कर निकले हैं?

क्या सरकार को इल्म नहीं? अगर मदरसे के बच्चे IAS, IPS, IIT, जुडीशियरी, डॉक्टर नहीं बन सकते, फिर पूरे देश में गली-गली खुले हुए मदरसों से क्या लाभ हो रहा है, क्या सरकार बताएगी?

सरकारी अधिकारी भले ही UNDP की रिपोर्ट पर इतरा रहे हों लेकिन सच यह है कि अल्पसंख्यक सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक स्थिति पर पिछड़े हुए हैं। उनके पिछड़ेपन के लिए सामाजिक असमानता क्यों ज़िम्मेदार नहीं है, यह ना तो भारत की सरकार बताएगी और ना ही UNDP?

पिछले 5 सालों में लगातार हुई मॉब लिंचिंग की घटनाएं चीख चीखकर सवाल कर रही हैं कि एक धर्म विशेष के लोगों की भीड़ द्वारा हत्या सामाजिक असमानता क्यों नहीं है? किसी भी क्षेत्र में हुई मॉब लिंचिंग पर गौर तो कीजिए, साफ पता चलेगा कि उन क्षेत्रों का विकास 20 साल पीछे चला गया।

झारखंड में रघुवर सरकार द्वारा लाया गया मोमेंटम झारखंड क्यों फेल हुआ? क्यों निवेशक नहीं ला सकी भाजपा सरकार? दिमाग पर ज़ोर डालिए तो पता चलेगा कि झारखंड को भाजपा सरकार के दौरान लिंचिंग प्रदेश कहा जाने लगा, यह स्थिति क्यों उत्पन्न हुई? ज़ाहिर है सामाजिक असमानता के कारण। इसे UNDP ने अध्यन क्यों नहीं किया?

कोई शक नहीं कि “सबका साथ सबका विकास” का यह नारा कागज़ों तक सीमित रह गया। सरकार यदि धरातल पर इस नारे को उतारकर विश्व के सामने उदाहरण बनना चाहती है, तो उसे सामाजिक असमानता पर काम करना होगा। सच्चर कमेटी की रिपोर्ट पर अमल करना होगा। मदरसों में शिक्षा का स्तर बदलना होगा ताकि वहां से भी IAS, IPS, IIT, जुडीशियरी, डॉक्टर से लेकर वैज्ञानिक की पौध निकलने लगे।


Exit mobile version