Site icon Youth Ki Awaaz

जलवायु परिवर्तन को लेकर वैश्विक नेता क्यों नहीं बन पा रहा है भारत?

ज़ीरो कार्बन एमिशन का मतलब पूरी तरह से कार्बन का उत्सर्जन खत्म कर देना है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि गाड़ियां चल रही हैं तो उन्हें बंद कर दीजिएगा। इसका मतलब है कि देश में जितना कार्बन का उत्सर्जन हो रहा है, उतना ही ऑक्सीजन वातावरण में वापस भेजी जाए।

भारत कब तक ज़ीरो कार्बन एमिशन के लक्ष्य पर जाएगा इसका फिलहाल अंदाज़ा नहीं लगाया जा सकता है। हालांकि, भारत में कुछ कस्बे कार्बन न्यूट्रल होने के लिए काफी कोशिश कर रहे हैं और केरल का मीनानगडी कस्बा भी इसी का एक उदहारण है, जहां स्थानीय प्रशासन कार्बन उत्सर्जन ज़ीरो करने के लिए काफी प्रयास कर रहा है।

इन्फोसिस इस मामले में काफी अच्छे प्रयास कर रही है और संयुक्त राष्ट्र ने कंपनी को जलवायु को लेकर किए गए बेहतर प्रयासों के लिए सम्मानित भी किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

वैश्विक स्तर पर बात की जाए तो स्वीडन ने 2045 तक देश को कार्बन न्यूट्रल करने का लक्ष्य तय किया है, जिसके लिए वह सार्वजनिक परिवहन पर काफी काम कर रहा है। फ्रांस, नॉर्वे, न्यूज़ीलैंड, यूनाइटेड किंगडम ने भी देश को 2050 तक कार्बन न्यूट्रल करने का लक्ष्य रखा है।

हवाई (अमेरिका) स्थित मौना लोवा ऑब्ज़र्वेटरी के मुताबिक,

भारत पर कार्बन उत्सर्जन का असर

पृथ्वी के वायुमंडल में जिस तरह से कार्बन डायऑक्साइड बढ़ रही है वह पूरी दुनिया के लिए घातक है और इसका असर भारत पर भी पड़ेगा।दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कार्बन उत्सर्जक देश भारत है और दुनिया के 20 सर्वाधिक प्रदूषित शहर भी भारत में ही हैं, जिनमें भारत की राजधानी नई दिल्ली भी शामिल है।

सेंटर फॉर साइंस के अध्ययन के मुताबिक,

जलवायु परिवर्तन के लिहाज़ से बात की जाए तो भारत इसके प्रति काफी संवेदनशील है। ग्लेशियर पिघलने और समुद्री जलस्तर बढ़ने का सीधा प्रभाव भारत के तटीय शहरों पर पड़ेगा।

भारत कार्बन उत्सर्जन से निपटने के लिए क्या प्रयास कर रहा है और पेरिस जलवायु समझौता क्या है, क्या भारत जलवायु परिवर्तन के मुद्दे को लेकर वैश्विक नेता बन रहा है? भारत किस तरह से कोयला संचालित ऊर्जा संयंत्रों को कम करेगा? ये सवाल सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं जिन्हें समझना बहुत ज़रूरी है।

कार्बन उत्सर्जन और प्रति व्यक्ति कार्बन उत्सर्जन के मामले में भारत की क्या स्थिति है?

कार्बन उत्सर्जन

अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) द्वारा जारी वैश्विक ऊर्जा और कार्बन डायऑक्साइड स्थिति रिपोर्ट के अनुसार,

भारत की सबसे अधिक कार्बन उत्सर्जन दर के बावजूद प्रति व्यक्ति कार्बन उत्सर्जन वैश्विक औसत 40% से नीचे रहा और भारत का कुल कार्बन उत्सर्जन (एब्सेल्यूट टर्म) भी अमेरिका व चीन से कम रहा। हालांकि, 2018 में वैश्विक स्तर पर हुए कार्बन डायऑक्साइड गैस के उत्सर्जन में भारत की हिस्सेदारी केवल 7% थी जबकि अमेरिका की 14% रही।

क्या है पेरिस जलवायु समझौता और भारत का इस लिहाज़ से कैसा है प्रदर्शन?

पेरिस जलवायु समझौते का मतलब, दुनिया में हानिकारक गैसों के उत्सर्जन को काफी हद तक कम करना है, ताकि इस सदी के अंत तक वैश्विक तापमान वृद्धि को प्री-इंडस्ट्रियल लेवल से 2 डिग्री सेल्सियस कम रखा जा सके और वैश्विक तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक ना बढ़े।

संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक,

भारत ने इस समझौते पर 2016 में हस्ताक्षर किया था

भारत ने कार्बन कटौती के निर्धारित (INDC) में ‘उत्सर्जन की तीव्रता’ {जीडीपी (प्रति इकाई जीडीपी के मुकाबले ग्रीनहाउस गैस का उत्सर्जन) के आधार पर} को 30%-35% तक कम करने का प्रण लिया है और 2030 तक अतिरिक्‍त वन व वृक्ष क्षेत्र बढ़ाने के माध्‍यम से 2.5-3 बिलियन टन CO2 के बराबर अतिरिक्‍त कार्बन ह्रास सृजित करना (एक तरह से कार्बन न्यूट्रल करना) का लक्ष्य निर्धारित किया है।

भारत ने यह भी कहा है कि वह 40% बिजली का उत्पादन गैर-जीवाश्म ईंधनों से करेगा और देश में बिजली की मांग बढ़ती ही जा रही है। सेंट्रल इलेक्ट्रिकसिटी अथॉरिटी (सीईए) के मुताबिक,

नवंबर, 2019 में रिलीज़ हुई संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण प्रोग्राम की एमिशन्स गैप रिपोर्ट के मुताबिक,

भारत उन चुनिंदा देशों में है, जो नीति निर्धारण के माध्यम से पेरिस जलवायु समझौते के तहत तय किए गए लक्ष्यों को पाने की राह पर आगे बढ़ रहे हैं।

हालांकि, रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत के उत्सर्जन भविष्य को लेकर कुछ अनिश्चितताएं भी हैं। सबसे बड़ी चिंता इस बात को लेकर है कि देश की अर्थव्यवस्था किन माध्यमों से आगे बढ़ेगी? क्या ये माध्यम कोल पावर प्लांट्स होंगे या कुछ और? हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगस्त 2019 में पेरिस में कहा था कि 2030 तक के पेरिस जलवायु समझौते के लक्ष्यों को भारत अगले डेढ़ साल में पूरे कर लेगा।

भारत में प्रति व्यक्ति कार्बन उत्सर्जन कितना है और इस मामले में अन्य देशों का क्या हाल है?

चीन, अमेरिका और ईयू के बाद भारत ग्रीनहाउस गैस (GHGs) का उत्सर्जन करने वाला विश्व का चौथा सबसे बड़ा देश है। इन सभी आंकड़ों के बावजूद, अगर दुनिया के औसत प्रति व्यक्ति कार्बन उत्सर्जन से तुलना‌‌ की जाए तो भारत का प्रति व्यक्ति उत्सर्जन औसत काफी कम है।

2015 में भारत में प्रति व्यक्ति उत्सर्जन की मात्रा 2.7tCO2e थी, जो अमेरिका (20.4tCO2e) से 7 गुना कम और दुनिया के औसत 7.0tCO2e से आधी थी।

अगर इस मामले में अन्य देशों की बात की जाए तो इंडोनेशिया का प्रति व्यक्ति कार्बन उत्सर्जन 9.2tCO2e है, जबकि चीन का 9.0tCO2e, ईयू28 का 8.1tCO2e, ब्रिटेन का 7.8tCO2e और ब्राज़ील का 5.6tCO2e है।

________________________________________________________________________________

सोर्स- https://www.carbonbrief.org/, https://www.livemint.com/news/india, https://www.downtoearth.org.in/, https://indianexpress.com/, https://treaties.un.org/, https://satyagrah.scroll.in/, https://techcrunch.com/

, https://www.downtoearth.org.in/, https://www.thehindu.com/news, https://www.dw.com/, https://en.wikipedia.org/

This post has been written by a YKA Climate Correspondent as part of #WhyOnEarth. Join the conversation by adding a post here.
Exit mobile version