Site icon Youth Ki Awaaz

क्या भारत पांच शून्य से न्यूज़ीलैंड के साथ ये सीरीज़ जीतेगा?

शुक्रवार को भारत ने न्यूज़ीलैंड को एक बार फिर वेलिंगटन में चौथे T-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में सुपर ओवर में हराया । इस बार विराट कोहली ने मैच को खत्म किया और सीरीज़ में चार शून्य से बढ़त ले ली। इतिहास में यह पहली बार हुआ होगा कि एक ही टीम ने लगातार दो T-20 में सुपर ओवर जीते होंगे।

न्यूज़ीलैंड ने सुपर ओवर में 13 रन बनाए

भारत को जीत के लिए 14 रन चाहिए थे। सुपर ओवर में पहले बल्लेबाज़ी विराट कोहली और राहुल ने की और आसानी से इसे पूरा कर लिया। हालांकि मात्र तीन गेंदें खेलकर राहुल 10 रन बनाकर आउट हो गए थे। फिर कप्तान कोहली ने चौका लगाकर मैच जिताया। सुपर ओवर में पहले गेंदबाज़ी जस्मित बुमराह ने की और सिर्फ 13 रन दिये।

संयम के साथ की बल्लेबाज़ी

इस टी-20 मैच में भारत ने पहले बल्लेबाज़ी की और 20 ओवरों में आठ विकेट पर 165 रन बनाए। जबकि न्यूज़ीलैंड ने भी 20 ओवरों में सात विकेट पर 165 रन ही बनाए ।मनीष पांडे ने सर्वाधिक 50 रन बनाए ।जबकि राहुल ने 39 रन बनाए । शार्दुल ठाकुर ने भी 20 रनों की पारी खेली।

तीसरा अंतरराष्ट्रीय मुकाबला भी था रोमांचक

उस मुकाबले में रोहित शर्मा की बल्लेबाज़ी की बदौलत  भारत ने अंतिम 2 गेंदों में सुपर ओवर में मैच के साथ श्रिंक श्रृंखला भी जीती थी। पूरे खेल जगत के लिए यह दो मुकाबले काफी रोमांचक रहे। भारत में पहली बार  दो मुकाबले लगातार सुपर ओवर में खेले और दोनों जीते वह भी न्यूज़ीलैंड के खिलाफ ।

2007 में हुआ T-20 वर्ल्ड कप का मैच भी याद आया

भारत पाकिस्तान के बीच साउथ अफ्रीका में हुआ मुकाबला भी ड्रा ही हुआ था। तब फैसला बॉलआउट से किया गया था। भारत की ओर से सेहवाग रॉबिन उथप्पा और हरभजन सिंह ने लगातार तीन बार गेंद को स्टंप्स पर लगाया था। जबकि पाकिस्तान से कोई भी खिलाड़ी स्टम्प्स को नहीं गिरा सका था।

वह मैच भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में जीता था और फिर फाइनल भी पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी ओवर में  जीत कर दो हजार सात का टी ट्वेंटी अंतरराष्ट्रीय विश्व कप  भारत ने अपने नाम किया था।

न्यूज़ीलैंड के दृष्टिकोण से सुपर ओवर कभी भी अच्छा नहीं रहा है

अब तक न्यूज़ीलैंड ने  7   बार सुपर ओवर टी ट्वेंटी फॉर्मेट में खेला है जिसमें से छह बार वो हार भी चुका है। 2019 में  न्यूजीलैंड ने ODI  वर्ल्ड कप भी सुपर ओवर ही गंवाया था हालांकि वह मुकाबला सुपर ओवर में ही ड्रा भी रहा था। लेकिन इंग्लैंड ने ज़्यादा चौके मारने की बदौलत ने वर्ल्ड कप का विजेता उन्हें घोषित कर दिया गया । इस बार भी भारत के खिलाफ वह  लगातार दो  सुपर ओवर टी ट्वेंटी मैच भी हार गए  जो उनकी टीम आसानी से जीत सकती थी।

क्रिकेट मुकाबले दिन प्रतिदिन काफी ज़्यादा रोमांचक होते जा रहे हैं। मुकाबले कड़े देखने को मिल रहे हैं। हर खिलाड़ी हर बल्लेबाज़ हर गेंदबाज़ पूरी जी जान लगा रहा है।

अतः जिस बन्दे में संयम और मुश्किल घड़ी में भी मन को शांत रखने की काबिलियत है वो मैच को जीतता है। अगला मुकाबला रविवार को बे ओवल में खेला जाएगा। मुख्य सवाल क्या भारत पांच शून्य से इस सीरीज़ को जीत सकता है?

Exit mobile version