Site icon Youth Ki Awaaz

ट्रंप के तीन घंटे के लिए कौन खर्च कर रहा है 85 करोड़ रुपए?

ट्रंप

ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का विमान आज सुबह करीब 11.35 बजे अहमदाबाद एयरपोर्ट पर पहुंचा। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका भव्य स्वागत किया।गौरतलब है कि ट्रंप दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं।

यहां एक कार्यक्रम ‘नमस्ते ट्रंप’ में वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ अहमदाबाद के मोटेरा में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम सरदार वल्लभ भाई पटेल क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन कर रहे हैं।

महीनों से चल रही थी ‘नमस्ते ट्रंप’ की तैयारी

फोटो साभार- सोशल मीडिया

गुजरात में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम के बाद ट्रंप आगरा का ताजमहल देखने जाएंगे। समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक इस दौरे में ट्रंप अहमदाबाद में केवल तीन घंटे ही रहेंगे लेकिन इस पूरे कार्यक्रम पर लगभग 85 करोड़ रुपए खर्च किया जा रहा है।

‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम की तैयारी महीनों से चल रही थी। इसके लिए अहमदाबाद एयरपोर्ट से लेकर मोटेरा स्टेडियम के बीच 22 किलोमीटर की सड़क को सजाया गया है। सड़क के दोनों ओर दीवार खड़ी कर दी गई है, जिससे सड़क के किनारे मौजूद झुग्गियों को छुपाया जा सके।

समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक पूरे सड़क को लगभग 3.5 करोड़ रुपए के फूलों से सजाया गया है। सड़क निर्माण में अभी तक कुल 36 करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं। इनमें स्टेडियम के आसपास के इन्फ्रास्ट्रक्चर और आस पास की 18 सड़कों को ठीक करने में अब तक 30 करोड़ से अधिक पैसे खर्च किए जा चुके हैं।

जबकि जिन सड़कों से होकर ट्रंप गुज़रेंगे, उनकी मरम्मत के लिए भी 6 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। इसके अलावा पूरे स्टेडियम को भी सजाया जा रहा है। साथ ही ट्रंप की सुरक्षा के लिए 12000 से अधिक पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गई है, जिस पर पूरे कार्यक्रम के बजट का लगभग आधा हिस्सा खर्च होगा।

कौन करवा रहा है नमस्ते ट्रंप?

फोटो साभार- सोशल मीडिया

इस कार्यक्रम का आयोजन कौन करवा रहा है, यह अपने आप में एक सवाल बना हुआ है। गुजरात सरकार, भारत सरकार या नागरिक अभिनंदन समिति? भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने दिल्ली में गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि ट्रंप का अभिवादन एक नागरिक अभिनंदन समिति कर रही है।

जबकि द हिन्दू अखबार के मुताबिक गुजरात में किसी को ऐसी किसी भी समिति की कोई जानकारी नहीं है। इसके बाद से ही सवाल उठ रहे हैं कि सड़क के दोनों ओर दीवारें कौन खड़ा कर रहा है?

एयरपोर्ट से लेकर मोटेरा स्टेडियम के बीच 22 किलोमीटर के सड़क की मरम्मत किसने कराई? सरकार ने, नगर निगम ने या नागरिक अभिनंदन समिति ने? 3.5 करोड़ के फूलों से जो सजावट हुई, उसका खर्च कौन उठा रहा है? और अगर यह सड़क, स्टेडियम की मरम्मत और सजावट नागरिक अभिनंदन समिति कर रही है, तो इसके पीछे क्या वजह है?

गुजरात सरकार की वेबसाइट खोलते ही पॉप अप के रूप में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम की तस्वीर आ रही है लेकिन कार्यक्रम के बारे में वेबसाइट पर कोई भी ऑफिशियल नोटिस नहीं जारी की गई है।

इसी तरह भारत सरकार की वेबसाइट या भारतीय विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर भी कार्यक्रम के बारे में कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है। हालांकि कार्यक्रम के संबंध में एक अलग वेबसाइट बना दी गई है। इस वेबसाइट पर कार्यक्रम की सारी जानकारी अपडेट की जा रही है।

इस वेबसाइट का भी आधिकारिक रूप से कोई पता नहीं है कि इसे किसने बनाया या कौन चला रहा है, क्योंकि वेबसाइट पर ऐसी कोई जानकारी साझा नहीं की गई है, जिससे पता चल पाए कि वेवसाइट का किसने बनाया या कौन चला रहा है। हालांकि पेज के आखिरी में डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी और गवर्नमेंट ऑफ गुजरात लिखा हुआ है।

इसके अलावा ट्वीटर पर भी नमस्ते ट्रंप के नाम से एक हैंडल है, जो लगातार कार्यक्रम से जुड़ी जानकारियां साझा कर रहा है। गुजरात इनफॉर्मेंशन नाम के ट्वीटर हैंडल के ‘नमस्ते ट्रंप’ से संबंधित कई ट्वीट इस ट्वीटर हैंडल से रिट्वीट किए गए हैं।

#IndiaRejectTrumpVisit जब करने लगा ट्रेंड

डोनाल्ड ट्रंप। फोटो साभार- सोशल मीडिया

इसी बीच शुक्रवार रात दस बजे के करीब #IndiaRejectTrumpVisit ट्वीटर पर दूसरे नंबर पर ट्रेंड करने लगा। कई लोगों ने ट्वीट करते हुए लिखा कि 70 हज़ार के अलावा बाकी 69 लाख पब्लिक कहां से आएगी?

फोटो साभार- सोशल मीडिया

इसके अलावा लोगों ने सड़क के किनारे बनाए गए दीवारों की तस्वारों के साथ कई ऐसे ट्वीट भी किए कि भारत गरीबी छुपाओ कॉन्सेप्ट के आधार पर विश्व गुरू बनने जा रहा है।

Exit mobile version