Site icon Youth Ki Awaaz

कोरोना के चलते नहीं बन पा रही हैं फिल्में, रुके पड़े हैं सीरियल.

वैश्विक महामारी कोरोना के चलते अब सारा देश अपने घरों में बंद है. बीते मंगलवार देश को एक बार फिर संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे देश को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया. जिसके बाद देश की अधिकतम जनता अपने ही घरों में कैद हो गई.

लॉकडाउन का प्रभाव न सिर्फ देश की आम जनता पर पड़ रहा है. बल्कि टीवी जगत पर भी पड़ता दिखाई दे रहा है. इसके चलते न तो किसी टीवी सीरियल की शूटिंग हो पा रही. न ही किसी फिल्म की. यहां तक की जिन फिल्मों की शूटिंग चल रही रही थी उनको भी बीच में रोक दिया गया. हालांकि सलमान खान वर्क फ्रॉम होम की तर्ज पर अभी भी काम में लगे हैं. मिड डे की रिपोर्ट के अनुसार पनवेल स्थित फार्म हाउस पर सलमान और उनकी पोस्ट प्रोडक्शन की टीम आगामी फिल्म ‘राधे: योर मोस्ट वॉन्टेड भाई’ की एडिटिंग का काम कर रही हैं.

पर छोटे पर्दे के सीरियल्स के साथ ऐसा नहीं है. लॉकडाउन के चलते हर एक सीरियल की शूटिंग बंद पड़ी है. परिणामस्वरूप पूराने एपिसोड्स को ही चैनलों पर दोबारा चलाया जा रहा है. इस मुद्दे पर जब दिल्ली के कुछ लोगों से बात की गई तो उन्होंने बताया कि “बाहर जाने पर मनाही है और घर पर करने के लिए कुछ बचा नहीं. जो थोड़ा बहुत समय टीवी सीरियल के जरिये कट जाता था, अब वो भी नहीं कट रहा. थोड़ी बहुत देर न्यूज देख लेते हैं. पर वो भी कब तक देखें, हर न्यूज चैनल पर कोरोना के बारे में देखने से अब डर लगने लगा है.”

निश्चित है कि छोटे पर्दे की शूटिंग रूकने से अब उन सीरियल्स की ऑडियंस भी न्यूज चैनलों पर शिफ्ट होने लगी है. और पहले से ज्यादा समय न्यूज चैनलों को देने लगी है. लेकिन चैनलों पर लाइव अपडेट के नाम पर दिये जाने वाले कोरोना के आंकडे़ लोगों की मानसिकता पर क्या प्रभाव डाल सकते हैं ये बात भी न्यूज चैनलों और सरकार, दोनों को सोचनी चाहिए. क्योंकि घंटे दर घंटे बढ़ने वाले आंकड़ो से जनता पैनिक न हो ये कहा नहीं जा सकता. 

हालांकि केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शुक्रवार को ट्वीट करते हुए देश की जनता को रामायण का तोफा दिया है. अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा “जनता की मांग पर शनिवार 28 मार्च से ‘रामायण’ का प्रसारण पुनः दूरदर्शन के नेशनल चैनल पर शुरू होगा. पहला एपिसोड सुबह 9.00 बजे और दूसरा एपिसोड रात 9.00 बजे प्रसारित होगा.”

इससे बाद शाम को दूरदर्शन ने अपने ट्विटर हैंडल से रामायण के बाद महाभारत, ब्योमकेश बक्सी और सर्कस जैसे लोकप्रिय धारावाहियों के पुन: प्रसारण की सूचना दी. यह साफ है कि सरकार द्वारा ये कदम इसलिए उठाया गया है ताकि लोग घरों में रह सकें. क्योंकि कोरोनावायरस लगातार देश मे अपने पैर पसार रहा है. आपको बता दें शाम आठ बजे तक कोरोना के 835 से ज्यादा एक्टिव मामले सामने आ चुके हैं और 20 लोगों की मौत हो चुकी है. 

Exit mobile version