Site icon Youth Ki Awaaz

#CoronaWatch

सामने आ ही गया पढे लिखों का जाहिलपन।

यह देश में घूम घूम कर कोरोना फैलाने वाले लोग मुख्यतः धनी वर्गों के प्रभावशाली व्यक्ति हैं, इन्हें इस देश और इसके हालातों की कोई चिंता नहीं, इन्हें अपने धन पर पूरा confidence है कि हम तो बच ही जाएंगे।

संक्रमण ज्यादा फैला, तो डाक्टर को पीटना, मोदी, केजरीवाल, कांग्रेस को गाली देकर दिल को तसल्ली देना इस कला में ये निपुण हैं।

ये प्रभावशाली लोग एयरपोर्ट, बंदरगाहों पर अपने लिंक्स/ पहुंच का दुरुपयोग कर के अपनी जांच नहीं होने दे रहे, जिसकी वजह से भारत में इस वाइरस का संक्रमण बढ़ता जा रहा है. ये लोग खुद बच जाएंगे, पर इनके संपर्क में आए हुए निम्न और मध्यमवर्गीय लोग अपनी जान कैसे बचाएंगे?

समय ऐसा है कि सरकारी कमियों को उजागर करने का मन भी नहीं हो रहा है।

कोरोना का भय, खुद कोरोना से कहीं ज्यादा खतरनाक है। पर
Do not panic बोलना भी अधूरा है, “Do not panic but take precautions” ये है पूरी बात। इसलिए बहुत घबराएं नहीं, पर निम्न एहतियात जरूर बरतें।

अगर आप को खुद कोरोना होने का संदेह हो रहा हो, तो चलते फिरते मानव बाम्ब बनकर अपने ही घर परिवार, मोहल्ले, दोस्तों को यह संक्रमण बांटना बंद करें, जांच करवाएं और positive होने पर तुरंत सरकार द्वारा निर्धारित अस्पताल में admit हो जाए। क्योंकि सही समय पर admit हुए लोग ठीक भी हो रहे हैं। भारत में 3 लोगों की मौत हुई, पर 15 लोग ठीक भी हुए हैं।

दूसरा, मिलन- जुलन छोड़ दें, साफ सफाई का ध्यान रखें, खट्टे फलों का सेवन करें, शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए, अदरक, लहसुन, लौंग, इलायची, काली मिर्च, हल्दी, तुलसी का उपयोग बढ़ा दें। कपूर और फिटकरी का भी इस्तेमाल बढा दें।

तीसरा, कपड़ों को डिटाल/सैवलान में धुलें, सैनिटाइजर, फिनाइल का भी उपयोग भरपूर करें। साफ-सफाई कोई नुकसान थोड़े ही करेगी।

बस इतने ही safety measures अपना लें तो भी शायद आप एक बड़े हादसे को टाल सकते हैं ।

अभी जान बचाएं, Everything else can wait.
© –  शुभम चित्रांशु

Exit mobile version