Site icon Youth Ki Awaaz

कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच कितना सुरक्षित है ऑनलाइन फूड डिलीवरी

फोटो साभार- सोशल मीडिया

फोटो साभार- सोशल मीडिया

कोरोना वायरस को महामारी घोषित करने के बाद से लेकर अब तक की बात की जाए तो दुनियाभर में भय का माहौल है। एहतियातन लोग मास्क पहनकर घूम रहे हैं, बार-बार हाथ धो रहे हैं और खुद को कोरेंटाइन भी कर रहे हैं।

इन्हीं खबरों के बीच कुछ खबरें ऐसी होती हैं जिन्हें जानने के बाद लोगों में भय का माहौल और तेज़ हो जाता है। अभी कुछ घंटे पहले पंजाब से खबर आई कि एक बुज़ुर्ग व्यक्ति की मौत के साथ ही भारत में कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की संख्या चार हो चुकी है।

कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच एक अच्छी खबर

प्रतीकात्मक तस्वीर। फोटो साभार- सोशल मीडिया

जब ऐसी खबरें आती हैं तो ज़ाहिर तौर पर लोगों में डर और पैनिक का माहौल बढ़ जाता है। इन सबके बीच एक अच्छी खबर भी आई है, वो यह कि कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच अब लोग घर बैठकर ऑनलाइन भोजन भी ऑर्डर कर सकते हैं।

इसे लेकर अब तक लोगों में भ्रम की एक स्थिति थी कि बाहर का खाना खाने से यह फैलेगा लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक ऐसा कोई भी मामला सामने नहीं आया है जिसमें ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने के कारण यह महामारी फैली हो।

सेंटर्स फॉर डिज़ीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) और फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के मुताबिक COVID-19 के जर्मस ज़मीनी सतह पर केवल नौ दिनों तक ही सक्रिय रह सकते हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ऑनलाइन फूड डिलीवर करने आपके घर पर यदि कोई संक्रमित व्यक्ति आया है या जिसे ज़ुखाम हो, तो संक्रमण होने की संभावनाएं होती हैं।

बहरहाल,  इस बीच ऑनलाइन फूड डिलीवरी को लेकर लोगों में मन में उठ रहे तमाम सवालों के बीच कुछ कंपनियों ने ड्रॉपऑफ ऑप्शन का भी विकल्प ग्राहकों को दिया है, जिसके तहत डिलीवरी पर्सन आपके घर के दरवाज़े पर भोजन रखकर चला जाएगा।

Exit mobile version