Site icon Youth Ki Awaaz

आज रात 12 बजे से 21 दिनों तक पूरे देश में लॉकडाउन: PM मोदी

मोदी

मोदी

कोरोना वायरस पर भारत के साथ-साथ पूरे विश्वभर में फैले संक्रमण के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दूसरी बार देशवासियों को संबोधित करते हुए एक बड़ा फैसला लिया। उन्होंने आज रात 12 बजे से लेकर अगले 21 दिनों तक पूरे देश में लॉकडाउन की घोषणा कर दी।

उन्होंने कहा कि यह एक तरह से कर्फ्यू ही है, जनता कर्फ्यू से कुछ कदम आगे की बात है यह। पीएम मोदी ने इस दौरान नियमों का पालन ना करने और बगैर मास्क लगाकर घूमने वाले लोगों पर भी कड़ी टिप्पणी की।

उन्होंने कहा, “कुछ लोगों की लापरवाही आपको और आपके परिवार को बहुत बड़ी मुसीबत में झोंक देगी। अगर ऐसी लापरवाही जारी रही तो भारत को इसकी बहुत बड़ी कीमत चुकानी पर सकती है। कितनी कीमत चुकानी पर सकती है, इसका अंदाज़ा लगाना मुश्किल है। पिछले दो दिनों से देश के अनेक भागों को लॉकडाउन कर दिया गया है।”

पीएम मोदी ने राज्य सरकारों की सराहना करते हुए कहा कि उनकी कोशिशों को गंभीरता से लेना चाहिए। उन्होंने जब देश में लॉकडाउन की घोषणा की तब यह भी कहा कि हेल्थ सेक्टर के एक्सपर्ट्स और अन्य देशों के अनुभवों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया जा रहा है।

उन्होंने कहा, “कोरोना महामारी के खिलाफ निर्णायक लड़ाई के लिए यह कदम बहुत आवश्यक है। निश्चित तौर पर लॉकडाउन की आर्थिक कीमत देश को उठानी होगा लेकिन एक भारतीय के जीवन को बचाना, आपके परिवार को बचाना इस समय मेरी, भारत सरकार की, देश के हर राज्य सरकार की और हर स्थानीय निकाय की प्राथमिकता है।”

पीएम ने कहा कि मेरी आपसे प्रार्थना है, मैं हाथ जोड़कर प्राार्थना करता हूं कि आप इस समय देश में जहां भी हैं वहीं रहें। अभी के हालात को देखते हुए देश में ये लॉकडाउन 21 दिन का होगा यानी कि तीन सप्ताह।

मोदी ने कहा कि आने वाले 21 दिन हर नागरिक और परिवार के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कोरना वायरस के संक्रमण साइकिल को तोड़ने के लिए 21 दिन का समय अहम है।

उन्होंने कहा, “अगर ये 21 दिन नहीं संभले तो देश और आपका परिवार 21 साल पीछे चला जाएगा। तो कई परिवार हमेशा-हमेशा के लिए तबाह हो जाएंगे। मैं यह बात पीएम के तोर पर नहीं, बल्कि आपके परिवार के सदस्य के नाते कह रहा हूं। इसलिए बाहर निकलना क्या होता है, यह इन 21 दिनों के लिए भूल जाइए।”

पीएम मोदी ने कहा, “आज के फैसले ने देशव्यापी लॉकडाउन में घर के दरवाज़े पर लक्ष्मण रेखा खींच दी है। आपको यह याद रखना है कि कई बार कोरोना से संक्रमित व्यक्ति शुरुआत में बिल्कुल स्वस्थ लगता है। वह संक्रमित है इसका पता ही नहीं चलता है। इसलिए एहतियात बरतिए। अपने घरों में रहिए।”

उन्होंने कहा, “वैसे जो लोग घरों में हैं वे सोशल मीडिया पर नए-नए इनोवेटिव तरीके से इस बात को बता रहे हैं। एक बैनर जो मुझे भी पसंद आया, मैं आपके साथ साझा कर रहा हूं।”

कोरोना यानी कोई रोड पर ना निकले।

पीएम मोदी ने कहा कि साथियों, एक्टपर्ट्स का यह भी कहना है कि आज अगर किसी व्यक्ति में कोरोना वायरस पहुंचता है तो उसके शरीर में इसके लक्ष्ण दिखने में कई दिन लग जाते हैं। इस दौरान वे जाने-अंजाने हर उस व्यक्ति को संक्रमित कर देते हैं जो उनके संपर्क में आते हैं।

पीएम मोदी ने WHO की रिपोर्ट को कोट करते हुए कहा कि WHO की रिपोर्ट के मुताबिक इस बीमारी से संक्रमित एक वयक्ति हफ्ते-दस दिनों में सैकड़ों लोगों तक यह बीमारी फैला सकता है। यह आग की तरह तेज़ फैलता है।

पीएम मोदी ने WHO की एक और रिपोर्ट को कोट करते हुए कहा कि दुनिया में सिर्फ 11 दिनों में ही कोरोना वायरस से एक लाख नए लोग संक्रमित हो गए। पहले एक लाख लोग संक्रमित होने में 67 दिन लगे और इसे दो लाख पहुंचने में सिर्फ 11 दिन लगे। जबकि 2 लाख से तीन लाख पहुंच में सिर्फ 4 दिन लगे।

उन्होंने कहा, “आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि कोरोना वायरस कितनी तेज़ी से फैलता है। जब ये फैलना शुरू करता है तो इसे रोकना बहुत मुश्किल होता है। यह भी याद रखिए कि इटली हो या अमेरिका इन देशों की स्वास्थ्य सेवाएं, उनके तमाम अस्पताल आघुनिक संसाधनों से लैसे हैं,  बावजूद इसके ये देश कोरोना का प्रभाव कम नहीं कर पाएं।

उन्होंने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए उमामीद की किरण उन देशों से मिले अनुभव हैं जिन्होंने नियमों का पालन करते हुए कुछ हद तक कोरोना को नियंत्रित कर पाए हैं। ये देश महामारी से बाहर आने की ओर बढ़ रहे हैं। हमें भी यह मानकर चलना चाहिए कि हमारे सामने सिर्फ यही एक मार्ग है।

पीएम मोदी ने कहा. “हमें घर से बाहर नही निकलना है चाहो जो हो जाए घर में ही रहना है। पीएम से लेकर गाँव के छोटे से नागरिक तक के लिए कोरोना से बचना तभी संभव है जब घर की रेखा ना लांघी जाए। हमें इस वायरस का संक्रमण रोकना है। इसके चेन को तोड़ना है।”

उन्होंने कहा कि भारत आज उस स्टेज पर है जहां हमारे आज के एक्शन तय करेंगे कि इस बड़ी आपदा के प्रभाव को हम कितना कम कर सकते हैं। यह समय हमारे संकल्प को बार-बार मजबूत करने का है। यह समय कदम-कदम पर संयम बरतने का है।

पीएम मोदी ने कहा, “आपको याद रखना है जान है तो जहान है। जब तक देश में लॉकडाउन की स्थिति है तह तक हमें अपना संकल्प निभाना है, हमें अपना वचन निभाना है। मेरी आपसे हाथ जोड़कर प्रार्थना है कि घरो में रहते हुए आप उन लोगों के बारे मं सोचिए उनके लिए मंगल कामना करिए जो अपना कर्तवय निभाने के लिए खुद को खतरे में डालकर काम कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि डॉक्टर्स, नर्स,  पैरामेडिकल स्टाफ और पैथोलोजिस्ट जैसे कई लोग उस महामारी से एक एक जीवन को बचाने के लिए दिन-रात अस्पताल में काम कर रहे हैं, उनके बारे मे सोचिए। एंबुलेंस चालने वाले, सफाई कर्मचारियों, वॉर्ड ब्वॉय जो इस कठिन परिस्तिति में दूसरों की सेवा कर रहे हैं, आप उन लोगों के लिए प्रार्थना कीजिए जो आपके स्थान को सैनिटाइज़ करने के काम में जुटे हैं।

Exit mobile version