Site icon Youth Ki Awaaz

“मेरे कॉलेज में गीता को सर्वश्रेष्ठ और कुरान को आतंकी किताब बताया जाता था”

फोटो साभार- Flickr

फोटो साभार- Flickr

मुसलमान को देशभक्ति का प्रमाण जगह-जगह पर देना पड़ता है। इस स्थिति के ज़िम्मेदार हर वर्ग के लोग हैं और दिलचस्प है कि यह नफरत स्कूल और कॉलेज के दिनों से ही है।

उस वक्त से है जब स्कूल-कॉलेज में “भारत माता की जय” और “जय हिन्द” बोलते समय हमेशा बगल में खड़े मुसलमान दोस्त या शिक्षक का चेहरा अजीब निगाहों से देखा जाता था।

यह पता करने के लिए उन्हें असहज कराया जाता था कि वे बोल रहे हैं या नहीं! दरअसल, देशभक्ति के पैमाने के आधार पर जज किया जाता था।

स्कूल के नाटक कार्यक्रमों में देशभक्ति वाले दृष्य के लिए मुस्लिम स्टूडेंट्स को पाकिस्तानी रोल दिया जाता था। ईद और अज़ान के समय हम अपने ज़हन में नफरत लेकर घरों के दरवाज़ें बंद कर देते थे और घरों में बैठकर गालियां देते थे कि इनको पाकिस्तान चले जाना चाहिए।

मुस्लिम मित्रों को प्लास्टिक के गिलास में पानी दिया जाता था

प्रतीकात्मक तस्वीर। फोटो साभार- Flickr

जब हमारे कॉलेज का कोई मुस्लिम मित्र आता था तो पानी प्लास्टिक के गिलास में दिया जाता था। उसके जाने के बाद उस गिलास को फेंक दिया जाता था। मुस्लिम लड़कियों के हिजाब पर खुले तौर पर टिप्पणी की जाती थी। समाज में भी यही शिक्षा दी जाती थी।

यह नफरत तब की है जब बचपन में हम किसी मुस्लिम बस्ती से निकलते वक्त हंसते हुए मिनी पाकिस्तान बोलते थे। जब मुसलमान रोड पर  नमाज़ पड़ते थे तो नफरत से उन्हें देखाना आम बात था। हमारे देश में तो नाम के आगे मोहम्मद और खान लगते ही आपराधिक मामलों में पुलिस पहले से ही यह मान लेती है कि इसने तो ज़ुर्म किया ही होगा।

मुस्लिम महिलाओं अथवा लड़कियों के चरित्र पर लांछन लगाकर यह बोला जाता था कि ये तो बच्चे पैदा करेगी। गीता को सर्वश्रेष्ठ और कुरान को आतंकी किताब बताया जाता था।

जब कोई मुसलमान प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए जाता है, तो कई दफा उसका नाम देखकर ही उसे नौकरी से निकाल दिया जाता है। जब मुस्लिम की मीट की दुकान पर कोई हमला कर देता था या मॉब लिंचिंग के कारण कोई मारा जाता था तो आपस में बातें होती थीं कि अच्छा हुआ।

हमने अपने हीरो-हीरोइन को भी उनके मज़हब के हिसाब से चुना है। कल को यहूदियों की तरह मुसलमान को भी मार दिया जाएगा और तब भी हमको कोई फर्क नहीं पड़ेगा, क्योंकि नफरत हमको वहां ले आई है जिसका किसी के जीने-मरने से कोई फर्क नहीं पड़ता है। यह नफरत आज की नहीं है दोस्तों।


नोट: ये मेरे अपने विचार हैं। किसी को ठेस पहुंचाना मेरा मकसद नहीं है। मैंने अभी लिखना शुरू किया है इसलिए अपना छोटा सा लेख पब्लिश कर रहा हूं। आगे लिखता रहूंगा, उम्मीद है आगे इससे बेहतर और अच्छा लिख सकूं।

Exit mobile version