Site icon Youth Ki Awaaz

सामाजिक तौर पर इंसान के जीवन को कैसे प्रभावित करेगा कोरोना वायरस

फोटो साभार- सोशल मीडिया

फोटो साभार- सोशल मीडिया

भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति कोरोना महामारी होने के पहले से ही बिगड़ी हुई थी। जितनी भी रेटिंग एजेंसिया हैं उन्होंने भारत के विकास दर के वृद्धि अनुमान में लगातार गिरावट दर्ज़ कराई थी। उन्होंने बताया था कि भारत में महंगाई और बेरोज़गारी दर उच्च स्तर पर है।

ऐसे में कोरोना महामारी के चलते जिस तरीके से भारत तथा विश्व के अधिकांश देशों में पूर्ण लॉकडाउन नीति अपनाई गई है, उससे ना केवल भारत को बल्कि विश्व के हर देश को इसकी आर्थिक एवं सामाजिक कीमत चुकानी पड़ेगी।

जागरूकता ही कोरोना से बचाव का एकमात्र उपाय है

पहला सवाल यह उठता है कि क्या इस महामारी से निपटने का कोई और दूसरा रास्ता नहीं था? बहुत हद तक इसका उत्तर ना है, क्योंकि इस महामारी से निपटने के लिए अभी तक कोई वैक्सीन इजात नहीं हो पाई है।

बचाव, जागरूकता एवं एकांतवास ही इस समस्या से निपटने में कारगर है, जिसे तमाम देश ने अपना रखा है।

आर्थिक प्रभाव के अलावा और क्या-क्या समस्याएं हो सकती हैं?

कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए मास्क लगाकर बाज़ार जाती महिलाएं। फोटो साभार- सोशल मीडिया

अगर इस प्रश्न के उत्तर पर गहनता से विचार किया जाए तो हम पाएंगे कि इस महामारी के चलते पहला नकारात्मक प्रभाव तो आर्थिक ही होगा। जिसका अगर विश्लेषण किया जाए तो शायद उस पर पूरी की पूरी एक किताब लिखी जा सकती है।

मगर मेरा उद्देश्य यहां इस महामारी से उत्पन्न उन सामाजिक प्रभावों पर विचार करना है, जो तत्काल अथवा महामारी के उपरांत पूर्ण या आंशिक रूप से देखने को मिल सकते है। अतः मेरा यह लेख विभिन्न सामाजिक आयामों पर ही केन्द्रित रहेगा।

महामारी का प्रथम प्रभाव

इस क्रम में ​इस महामारी का पहला और सबसे गंभीर प्रभाव तो उन परिवारों पर ही पड़ेगा जिनके सदस्य इस बीमारी के चलते मृत हो गए हैं।

वे अगर परिवार के मुखिया थे तो ऐसे में परिवार संभालने की ज़िम्मेदारी, बच्चों का वर्तमान एवं भविष्य सब अनिश्चित हो जाएगा। चूंकि इस महामारी से मरने वालों की संख्या हज़ारो में है। अतः इसका व्यापक असर उन देश के समाज पर भी देखने को मिलेगा।

महामारी का द्वितीय प्रभाव

महामारी का दूसरा सामाजिक प्रभाव ‘नस्लभेदी प्रभाव’ का उत्पन्न होना है। जैसा कि हमें मालूम है इस बीमारी की शुरुआत चीन से हुई है इसलिए चीनी नागरिकों को आगामी कुछ वर्षो तक इस महामारी के चलते जाना-पहचाना जा सकता है।

अन्य देशों के लोगों द्वारा उन पर ना केवल नस्लभेदी टिप्पणी की जा सकती है, बल्कि उन्हें उपेक्षा का शिकार भी होना पड़ सकता है। भारत में तो नॉर्थ ईस्ट के भारतीयों पर पहले से ही चीनी, नेपाली, चिंकी-पिंकी, मोमोज़ जैसी नस्लभेदी टिप्पणियां होती रही हैं। अब इस क्रम में कोरोना का नाम भी जुड़ना तय है, जिसे एक सामाजिक समस्या के रूप में देखा जाना चाहिए। 

महामारी का तृतीय गंभीर सामाजिक प्रभाव

कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण के बीच सरकार द्वारा लॉकडाउन घोषित करने के बाद पैदल अपने घर के लिए रवाना होते मज़दूर।  फोटो साभार- सोशल मीडिया

तीसरा सबसे गंभीर सामाजिक प्रभाव उन समुदायों पर देखने को मिलेगा जो आर्थिक तौर पर बेहद पिछड़े हुए हैं। मसलन, घुमंतू समुदाय के लोग, दिहाड़ी मज़दूर, असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगार इत्यादि।

इन समुदाय के लोगों पर इस महामारी का दोहरा प्रभाव देखने को मिल सकता है। पहला प्रभाव तो रोज़गार छूट जाने की स्थिति में वर्तमान आय का शून्य हो जाना है।

वहीं. दूसरी तरफ किसी प्रकार की बचत ना होने की स्थिति में परिवार के भरण पोषण के दबाव से गुज़रना एवं परिवारिक कलह जैसी समस्या का उत्पन्न होना है।

स्त्री विमर्श के नज़रिये से महामारी का एक सामाजिक प्रभाव 

महामारी का एक सामाजिक प्रभाव स्त्री विमर्श के नज़रिये से भी देखा जा सकता है। दरअसल ऐसा माना जाता है कि पितृसत्तात्मक समाज में परिवार की सुबह से रात तक की ज़रूरतों को पूरा करने की पूरी ज़िम्मेदारी महिलाओं की होती है।

जैसा कि सभी को ज्ञात है लॉकडाउन की स्थिति में बच्चे, बुज़ुर्ग, व्यस्क सभी अपने-अपने घरों में कैद हैं तो ना चाहते हुए भी इस महामारी के दौरान महिलाओं के घर के कामो में अनावश्यक रूप से वृद्धि हुई है। 

जिसका प्रभाव महिलाओं की सेहत और मानसिक दबाव के रूप में देखने को मिल सकता है। ​​उपर्युक्त नकारात्मक सामाजिक प्रभावों के इतर कुछ सकरात्मक प्रभाव भी इस कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न हुए हैं जिनमें सबसे महत्वपूर्ण ‘पर्यावरणीय प्रभाव’ है।

चूंकि इस दौरान सभी प्रकार के प्रदूषणों पर पूरी तरीके से अचानक रोक लग गई है जिससे नदी, हवा सभी के साफ होने से लोगों को आगामी दिनों में लाभ मिलेगा।

सुरक्षा संबंधित निर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा

दैनिक जीवन की व्यस्तता और काम के बोझ के चलते लोग अपने परिवार को समय नहीं दे पा रहे थे। तो इस महामारी ने उन सभी लोगों की शिकायतों को दूर करने का एक अवसर भी प्रदान किया है।

मगर इन सकारात्मक पहलुओं की कीमत बहुत भारी है। इसलिए बेहतर तो यही है कि इस महामारी से जितनी जल्दी हो सके पूरा विश्व मुक्त हो जाए जिससे जन जीवन पहले जैसा सामान्य हो सके। इसके लिए हर देश के नागरिकों को अपनी ज़िम्मेदारी का निर्वहन करना होगा।

सरकार एवं सुरक्षा उपाय संबंधित निर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा। इस महामारी को हराने का यही एक मात्र उपाय है और इसके तमाम नकारात्मक सामाजिक और आर्थिक प्रभावों से बचने का भी।

Exit mobile version