Site icon Youth Ki Awaaz

कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या करें

फोटो साभार- सोशल मीडिया

फोटो साभार- सोशल मीडिया

संपूर्ण विश्व में कोरोना वायरस के कारण हड़कंप मचा हुआ है। दिन-प्रतिदिन मौतें होती जा रही हैं। हालात की नज़ाकत को समझिए कि अब भारत भी इसकी चपेट में आ चुका है। भारत में अब तक 31 मामले ऐसे हैं, जिनमें कोरोना की पुष्टि हो चुकी है।

इनमें से 16 इटली मूल के हैं और 12 भारतीय हैं। चीन में कोरोना से लगभग 3 हज़ार से भी अधिक मौतें हो चुकी हैं। वहीं, ईरान में लगभग 124 लोगों की मौतें हो चुकी हैं।

इटली में 197 लोगों की मौत की खबरें हैं। दुनियाभर में इसके 102,238 मामले सामने आ चुके हैं।

पीएम मोदी ने होली‌ सम्मेलन में भाग लेने‌ से मना किया

नरेन्द्र मोदी। फोटो साभार- सोशल मीडिया

सबसे अहम बात यह है कि यह वायरस चीन से नहीं, बल्कि इटली से भारत पहुंचा है। यहां तक कि हमारे प्रधानमंत्री मोदी ने होली सम्मेलन में भाग लेने से भी मना कर दिया गया है।

उनके द्वारा उठाए जाने वाले इस कदम को लेकर एक्सपर्ट्स का मानना है कि पब्लिक सम्मेलन में जाने से यह वायरस फैल सकता है। यह वायरस इतना खतरनाक है कि इसका अभी तक कोई इलाज नहीं है लेकिन सावधानी बरतने से इससे बचा जा सकता है।

क्या है Covid19 और यह कहां से आया?

फोटो साभार- सोशल मीडिया

पिछले साल दिसंबर में चीन के वुहान शहर से कोरोना नाम की इस समस्या की शुरुआत हुई। ये वायरस इतना ज़्यादा सक्षम है कि बड़ी आसानी से फैल सकता है। कोरोना वायरस पहले बिल्ली, चमगादड़ को संक्रमित करता था लेकिन अब ये इंसानों में भी पाया जा रहा है।

हम लोग इस बात की उम्मीद भी कर सकते हैं कि अगर यह आपके  शहर में आए और गर्मी ज़्यादा बढ़ती है, तो यह वायरस खुद-ब-खुद खत्म हो जाएगा।

कोरोना को लेकर क्या करें और क्या ना करें?

नोएडा की एक फार्मेसी में मास्क और सेनिटाइज़र खरीदते लोग। फोटो साभार- आदित्य कंचन

सावधानी बरतें और स्वस्थ रहें

आदित्य कंचन।

बुधवार को गुड़गाँव के पेटीएम ऑफिस में काम करने वाले एक व्यक्ति में कोरोना वायरस के लक्षण देखने को मिल गए। यह काफी गंभीर मसला है, क्योंकि एक दिन पहले ही नोएडा के दो स्कूल कोरोना के चलते बंद कर दिए गए थे।

बुधवार की रात को हुई बारिश से भी मुसीबतें बढ़ सकती हैं, क्योंकि इससे टेम्प्रेचर कम होगा और  मौसम ठंडा हो जाएगा। अतः आप उम्मीद करें कि अगर देश में गर्मी बढ़ेगी तो वायरस भी खत्म हो जाएगा।

मैं खुद नोएडा का निवासी हूं और मुझे भी कभी-कभी डर लग रहा है लेकिन म‌ैं सारी सावधानी बरतने के साथ खुद भी मास्क पहन रहा हूं। सावधान रहें और अपना ख्याल रखें। एक-दूसरे को जागरूक करें। साधारण फ्लू को COVID-19 ना समझे ।

Exit mobile version