Site icon Youth Ki Awaaz

CoronaWatch लाइव: भारत में मरीज़ों की संख्या 137, 3 लोगों की अब तक मौत

ICMR यानी कि भारतीय मेडिकल रिसर्च कॉउन्सिल ने कोरोना वायरस पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की और भारत में इस वायरस के वर्तमान असर और सरकार द्वारा उठाए गए कदमों से अवगत कराया।

ICMR ने कहा कि भारत अब Covid 19 यानी कोरोना वायरस संक्रमण के दूसरे स्टेज में है। स्टेज 2 का मतलब कि यह बीमारी एक इंसान से दूसरे इंसान तक फैल रही है। अब तक भारत में कोरोना वायरस के 137 मामले और 3 मौतें हो चुकी हैं।

ICMR के DG बलराम भार्गव ने यह भी कहा है कि अभी जांच करने में समर्थ लैब्स की संख्या बढ़ाई जा रही है। फिलहाल 72 ऐसे लैब्स देशभर में चल रहे हैं।

क्या होगा तीसरा स्टेज?

फोटो साभार- सोशल मीडिया

अगर कोरोना वायरस का संक्रमण तीसरे स्टेज में पहुंचता है, तो इसका मतलब होगा कि संक्रमण एक पूरे समुदाय को अपनी चपेट में लेने की क्षमता विकसित कर लेगा।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में भार्गव ने कहा कि फिलहाल भारत इस संक्रमण के तीसरे स्टेज की तरफ जाता नहीं दिख रहा है, क्योंकि अभी तक इस वायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन यानी कि समुदाय के स्तर पर संक्रमण नहीं हुआ है।

उन्होंने आगे कहा,

अब तक जितनों की जांच हुई हैं, उनमें 500 लोगों का टेस्ट नेगेटिव आया है। इसके साथ ही ICMR ने जांच हेतु दस लाख उपकरण मंगवाने का ऑर्डर दे दिया है। WHO से भी 10 लाख जांच उपकरण प्रदान करने की गुज़ारिश की गई है।

DG ने बताया कि दो जगहों पर तेज़ी से जांच करने की प्रणाली लगाई गई है, जिस से हर दिन कोरोना वायरस के लिए 1400 सैम्पल्स की जांच की जा सकती है। ICMR ने सभी निजी प्रयोगशालाओं से भी COVID 19 की मुफ्त जांच करने की अपील की है।

Exit mobile version