Site icon Youth Ki Awaaz

ग्रामवासी कैसे हटाएं काम न करने वाले ग्राम प्रधान को

http://www.sochconnection.com/2020/04/blog-post_27.html

हमारे देश की लगभग 69 % आबादी गाँवो में बसती है , ये गांव ही भारत देश की आत्मा हैं । भारत देश में लगभग 6 लाख 50 हज़ार गांव हैं तथा 2 लाख 40 हज़ार से ज्यादा ग्राम पंचायतें हैं ।ग्राम पंचायतों में विकास कार्य की जिम्मेदारी प्रधान और पंचों की होती है और हर पांच साल में ग्राम पंचायत के चुनाव होते हैं ।

आज आज भी आप किसी भी गांव में चले जाएं और वहां के लोगों से प्रधान के बारे में पूछें कि वो कैसा काम कर रहा है, तो ज्यादातर लोगों से यही सुनने को मिलता है कि प्रधान कुछ काम नहीं करते हैं या लोगो को यही नहीं पता होता कि उनकी ग्राम पंचायत क्या काम कर रही है। इसकी बड़ी वजह है कि ग्रामीण जनता को आज भी  ग्राम पंचायत के नियमों और अपने अधिकारों के बारे में पता नहीं होता ।


क्या करें सही से काम न करने वाले प्रधान का 

बहुत से गाँवो में अधिकतर लोग प्रधानों के काम न करने या गांव के विकास के कामों में हो रही लापरवाही और भ्रष्टाचार से नाखुश रहते हैं, लेकिन इसके बावजूद वो कुछ नहीं कर पाते हैं। ज्यादातर ग्रामवासियों को यही नहीं पता होता कि उनके पास अधिकार है कि यदि ग्राम प्रधान ठीक से काम न करे तो वे एक साधारण कानूनी कार्यविधि का प्रयोग कर प्रधान को पद से हटा सकते हैं ।

कैसे दें शिकायत 

अगर आपका ग्राम प्रधान गाँव के विकास और प्रगति के लिए ठीक से कार्य नहीं कर रहा है तो उसे हटाने के लिए आपको एक लिखित सूचना जिला पंचायती राज अधिकारी को देनी होती है, जिस पर ग्राम पंचायत के आधे से ज्यादा सदस्यों के हस्ताक्षर जरूरी होने चाहिए । साथ ही प्रधान को पदमुक्त क्यों किया जाये उन कारणों का भी उल्लेख होना चाहिए । हस्ताक्षर करने वाले ग्राम पंचायत सदस्यों में से तीन सदस्यों का जिला पंचायतीराज अधिकारी के सामने उपस्थित होना अनिवार्य होगा।

क्या होगा शिकायत देने के बाद 

सूचना देने के 30 दिन के अंदर जिला पंचायत राज अधिकारी को ग्राम पंचायत में एक बैठक बुलानी होगी, जिसकी सूचना सभी पंचायत सदस्यों और ग्रामवासियों को 15 दिन पहले दिया जाना निश्चित है । इस बैठक में ग्रामीणों के साथ-साथ उन सदस्यों की मौजूदगी जरूरी होती है, जिन्होंने सूचना पत्र पर हस्ताक्षर किये होते हैं। बैठक में अधिकारी इस बात की जाँच करेंगे की क्या प्रधान की पदमुक्ति के लिए दिए गए लिखित कारण सही हैं या नहीं।  इसके बाद अगर शिकायत सही पाई जाती है तो बैठक में उपस्थित तथा वोट देने वाले सदस्यों के 2/3 बहुमत से प्रधान को पदमुक्त किया जा सकता हैं । इसके बाद उस प्रधान के पास जो कार्यकाल बचा होता है उतने कार्यकाल के लिए नए प्रधान का चुनाव होता है। 

http://www.sochconnection.com/2020/04/blog-post_27.html

Exit mobile version