Site icon Youth Ki Awaaz

“माँ, यह समाज आपकी मेहनत को ज़िम्मेदारी कहकर आप पर क्यों थोप देता है?”

mothers day

mothers day

डियर मम्मी,

कभी सोचा नहीं था कि आपके लिए ऐसे लेटर लिखूंगी लेकिन लिख रही हूं। बचपन से मैंने सबको बदलते हुए देखा है। परिवार की संरचना को, पारिवारिक रिश्तों को लेकिन आप कभी नही बदली मम्मी, ऐसा क्यों?

पहले आप एक आदर्श बहू की भूमिका में थीं। आपने कभी दादा-दादी की सेवा करने में कोई चूक नहीं की। याद है बचपन के वो दिन जब सोलह सदस्यों वाले घर में सब सो रहे होते थे और आप 4 बजे उठकर घर के कामकाज में लग जाती थीं।

दादा जी के लिए शुगर फ्री चाय, दादी के लिए ज़्यादा चीनी वाली चाय, मेरा और भइया का टिफिन, चाचा का नाश्ता सब कुछ कितना जल्दी कर देती थीं आप।

लेकिन इतना कुछ करने के बाद भी कभी कोई शिकायत नहीं, शायद इसलिए आपको कुदरत का सबसे कीमती तोहफा कहा गया है।

हमारे यहां हमें ज़्यादा इमोशनल होना या इमोशंस को ज़ाहिर करना नहीं सिखाया जाता है। इसलिए बहुत-सी बातें ऐसी हैं जो शायद कभी नहीं बोल पाऊंगी आपके सामने।

आप मेरी प्रेरणा हो मम्मी। आपसे रिश्तों की कीमत सीखी है कि कैसे तमाम मन-मुटाव के बाद भी आप सबको माफ करके फिर एक साथ समेट लेती हो।

मेरी नज़र में आपसे अच्छा अकाउंट कोई नहीं है। आपसे सिखा है कि पैसों को सिर्फ खर्च ही नहीं करना होता है, बल्कि बचत भी करनी होती है। कैसे हर महीने आप तय बजट में सब कुछ चला लेती हो, यहां तो सौ रुपये में भूल जाती हूं, कहां कितने खर्च कर दिए और कितने बचे हैं।

पता है, हॉस्टल में जब अच्छा खाना नहीं मिलता था तो कभी-कभी बिना खाए ही सो जाती थी आपके पूछने पर झूठ बोल देती थी। कभी-कभी खाने के बारे में पूछने पर आप पर गुस्सा भी कर देती थी, “क्या वही खाना-खाना! मत पूछा करो खाने के बारे में मुझसे।”

साॅरी मम्मी, क्योंकि पता है कि अगर मैंने बोल दिया कि नहीं खाया खाना तो आपके गले से भी उस दिन निवाला नीचे नहीं उतरेगा।

बचपन में आप मुझे पढ़ाती थीं। आज आप बच्चों जैसे पूछती हो। ये बताओ, ये वाट्सएप पर स्टेटस कैसे लगेगा। आप को ज़माने के साथ अपडेट होते देखकर अच्छा लगा है।

लिखने के लिए तो बहुत कुछ है मगर बस इतना कहना है कि आई लव यू मम्मी एंड यू आर बेस्ट। हां, एक सवाल कि आप इतना कुछ इतने दिनों से कर रही हैं लेकिन कभी आपके काम को ‘काम’ क्यों नहीं समझा गया?

हमेशा ऐसा क्यों होता रहा है कि समाज आपकी मेहनत को सिर्फ आपकी ज़िम्मेदारी कहकर आप पर थोप देता है? कभी आपको प्रोत्साहित या आपकी तारीफ क्यों नहीं की जाती है?

आपकी छोटी।

Exit mobile version