Site icon Youth Ki Awaaz

“ना सवारी है और ना खाना, परिवार का क्या होगा पता नहीं”- रिक्शा चालक

rickshaw puller

rickshaw puller

यह मेरे लिए विचित्र था, जब मेरी माँ ने मुझे हर दिन नमक, मिर्च, प्याज़ मांगने के लिए घर-घर जाने के लिए भेजा था। पड़ोसियों से मसाला इकट्ठा किए बिना खाना बनाना हमारे लिए लगभग असंभव था।

मेरा विश्वास करो, जब मैं उनसे कभी-कभी नमक मांगता था, तो उनके लुक से ऐसा लगता था जैसे मैं उनके दिल या गुर्दे के लिए पूछ रहा हूं। उन्हें प्रतिक्रिया क्यों नहीं देनी चाहिए?

वे भी गरीब थे और वे जानते थे कि उनके पास नमक और मिर्च लौटाने की कोई क्षमता नहीं है, जो मैं उनसे लगभग हर दिन ले रहा था।

दिनभर रिक्शा चलाता हूं ताकि माँ को पैसे भेज सकूं

लॉकडाउन के दौरान सवारी के इंतज़ार में रिक्शा चालक।

मेरी माँ अब सचमुच बूढ़ी हो गई हैं। उसे बहुत सारी शारीरिक समस्याएं हो रही हैं। मैं पूरे दिन रिक्शा चलाता हूं ताकि मैं उसे हर महीने उसकी दवा और भोजन के लिए 4-5 हज़ार रुपये भेजने का प्रबंध कर सकूं। अपनी नौकरियों के बीच मैं अपनी माँ के लिए हर दिन 5 बार प्रार्थना करने की कोशिश करता हूं।

मैं अपनी माँ के लिए भगवान से अपनी प्रार्थना कभी नहीं छोड़ता। जब मैं बहुत छोटा था तब मेरे पिता की मृत्यु हो गई और मुझे मेरी चार अन्य बहनों के साथ छोड़ दिया।

मैं अपने परिवार के लिए पिछले 20 साल से काम कर रहा हूं। जब मैं केवल 9 साल का था तो एक दिन में केवल 15 रुपया बनाता था और मैं हर दिन बड़ा होना चाहता था।

दो बहनों की शादी भी करनी है

प्रतीकात्मक तस्वीर। फोटो साभार- Flickr

मैं अपने परिवार के लिए और अधिक पैसा कमाने के लिए बड़ा होना चाहता था। मैंने अपनी दो बड़ी बहनों की शादी कर दी है और मेरी दो छोटी बहनें स्कूल जा रही हैं।

मैं हर दिन सुबह की प्रार्थना के लिए उठता हूं और यह मुझे कुछ अतिरिक्त घंटों के लिए रिक्शा चलाने में मदद करता है और उस अतिरिक्त पैसे से मैं अपनी बहनों की शिक्षा में मदद करने की कोशिश करता हूं।

मैं स्कूल नहीं जा सका लेकिन मैं पूरी कोशिश कर रहा हूं कि वे जितना चाहें उतना पढ़ने और पढ़ाई के लिए खुद की उम्मीदों पर खरा उतरें। उसके लिए मैं हर दिन कुछ और घंटे काम कर सकता हूं।

मेरी माँ के बिना कुछ भी नहीं है। मेरी माँ मेरे लिए सब कुछ है। मैंने पिछले महीने अपनी माँ से मुलाकात की और उन्हें हरी साड़ी दी। उसे रंग हरा पहनना बहुत पसंद है।

उसने मुझे कभी नहीं बताया कि वह हरे रंग से प्यार करती है लेकिन मैं शुरू से ही उसे हरे रंग की साड़ी पहने देखती रही हूं। आप सोच नहीं सकते कि वह उस साड़ी को देखकर कितनी खुश थी।

उसकी हालत बिल्कुल भी ठीक नहीं है। मैं उसे खोना नहीं चाहता। वह हमारे सिर पर एकमात्र छतरी है। मैं हमेशा ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि कृपया मुझे उसकी मृत्यु से पहले ले जाएं क्योंकि मैं उसे खोने का दर्द सहन नहीं कर सकता। –

ना सवारी है और ना खाना, परिवार का क्या होगा और परिवार ही मेरा देश है। एक-एक परिवार से देश बना है। क्या सरकार मिर्ची भी दे रही है? कोरोना के बाद का क्या प्लान है सरकार के पास यह पता नहीं! सरकार को हर तरफ नज़र रखनी होगी। हम लॉकडाउन के भरोसे नहीं रह सकते हैं।


नोट: YKA यूज़र मोहम्मद शम्स आलम ने रिक्शा चालक से बातचीत कर इस यह लेख लिखा है।

Exit mobile version