Site icon Youth Ki Awaaz

बिली एलीश की ये बातें सबको सुननी चाहिए.

लड़कियों को उनके छोटे कपड़ो के लिए आलोचना का सामना करना, बुरा भला कहा जाना, स्लट शेम किये जाना आम बात है. हम में से बहुत से लोग यह रोज़ सोशल मीडिया पर करके और होता हुआ देखकर वहां से खिसक लेते हैं. अब यह हमारा कल्चर है और आम बात है. पर लड़कियों को उनके पूरे ढंके कपड़ो के लिए बुरा भला बोले जाना, आलोचना का सामना करना पड़ जाना. क्या आपने ऐसी घटनाये कभी देखी सुनी हैं? यह दोनो घटायें हमें समाज के दो विपरीत पर एक जितने घिनौने चेहरे दिखाती हैं.

बिली ऐलीश. अमेरिकी सिंगर और सोंग राइटर हैं. 18 साल की बिली ने अभी हाल में ही 5 ग्रैमी एवार्डस जीते हैं. उनकी स्टाइल कैज़ुअल है जिसमें वे अक्सर ढीले ढाले लम्बे कपड़े पहने हुए नज़र आती हैं. बिली को कई बार उनके कपड़ो की वज़ह से आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है. अमेरिकी महिला सिंगर्स को अक्सर हम उनके गाने के साथ साथ उनके बोल्ड ड्रेसिंग के लिए भी जानते हैं. सभी की स्टाइल अलग है एक दूसरे से जुदा है पर उन सभी में बिली की स्टाइल अनकंवेंशनल है.

बिली ने CBS को दिये इंटरव्यू में बताया कि वे शरीर ढंकना पसंद करती हैं, इसीलिए इस तरह के कपड़े पहनती हैं. उनका उनके शरीर से संबंध निजी है.

V मैग्जिन को दिये इंटरव्यू में उनहोंने कहा कि – मैं बैगी कपड़े यह सोचकर नहीं पहनती कि वे बैगी हैं बल्कि इसलिए पहनती हूं क्योंकि वे मुझे पसंद हैं. मुझे जो पसंद आता है मैं वह पहन लेती हूं.

2019 में एल को दिये गये इंटरव्यू में अपने पिछले साल को याद करते हुए उनहोंने कहा कि मैं टैंक टाॅप पहने बस से उतरी और दूसरे ही दिन मेरे बूब्स ट्विटर पर ट्रेन्ड कर रहे थे. मीडिया ने मेरे बूब्स के बारे में ख़ूब लिखा और उस समय में नाबालिग थी.

दो महीनों पहले उन्होंने मायामी में अपने लाइव शो के दौरान विडियो के माध्यम से अपने शरीर से कुछ कपड़े हटा दिये थे. बिली ने अभी हाल ही में वही विडियो अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर किया है इस विडियो का टाइटल है – NOT MY RESPONSIBILITY
इसमें उनकी कही गई बातें इस दोगले समाज को आइना दिखाने वाली है. वे कहती हैं-

अगर मैं वह पहनूं जो आरामदायक हो, मैं औरत नहीं हूं. अगर मैं अपने कपड़ो की कुछ परतें हटा दूं तो मैं वैश्या हूं. यद्यपि मेरा शरीर किसी ने नहीं देखा पर फिर भी लोग इसे जज करते हैं और इसके लिए मुझे जज करते हैं, क्यों? हम लोगों के बारे में उनके आकार को लेकर धारणायें बनाते हैं. हम यह निर्धारित कर लेते हैं कि वे कौन हैं, वे किस लायक हैं. अगर मैं ज़्यादा पहनूँ या मैं कम पहनूँ, यह कौन तय करेगा कि मैं क्या हूँ? इसका मतलब क्या है? क्या मेरे मूल्य लोगों के दृष्टिकोण पर निर्भर करते हैं? लोगों की मेरे बारे में जो भी राय हैं वह मेरी ज़िम्मेदारी/जबाबदेही नहीं है.

Exit mobile version