Site icon Youth Ki Awaaz

दिल्ली में ऑड-ईवन नियम के तहत खुलेंगी सारी दुकानें

shops will now open in delhi

दिल्ली में अब खुलेंगी दुकानें

इस वक्त कोरोनावायरस के कारण देश भर में जारी लॉकडाउन का चौथा चरण चल रहा है। तीसरे चरण की समाप्ति के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च के बाद पांचवी बार 11 मई को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से लॉकडाउन के चौथे चरण के नियमों को लेकर वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिए बातचीत की थी।

लॉकडाउन 4.0 में अपने नियम खुद तय करेंगे राज्य

इसमें उन्होंने सभी राज्यों को अपने-अपने राज्यों की परिस्थितियों के अनुकूल प्रस्ताव देने के लिए समय दिया। जिसके बाद 18 मई को चौथे चरण के दिशा-निर्देश जारी किए गए। इन दिशा-निर्देशों के मुताबिक सभी राज्य सरकारें अपने रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन का फैसला खुद करेंगी।

इसी क्रम में दिल्ली सरकार ने मेट्रो सेवा शुरू करने का प्रस्ताव दिया था। जिसे केंद्र सरकार ने खारिज कर दिया लेकिन दुकानों को खोलने की अनुमति दे दी गई है। दिल्ली में कड़े निर्देशों के साथ बहुत-सी सेवाएं धीरे-धीरे खोली जा रहीं हैं।

दिल्ली में खुलेंगी दुकानें

दिल्ली को पड़ रही है पैसे की ज़रूरत

लॉकडाउन के बाद दिल्ली की आर्थिक स्थिति पर चर्चा करते हुए मनीष सिसोदिया ने कहा,

“सरकार को डॉक्टर इंजीनियर, टीचर्स और तमाम कर्मचारियों को तनख्वाह देनी है। दिल्ली को हर महीने करीब 3500 करोड़ की ज़रूरत होती है लेकिन पिछले महीने 500-600 करोड़ रूपये ही आए थे और इस महीने भी अभी तक सिर्फ 400 करोड़ ही रुपए आए हैं। ऐसे में हम कर्मचारियों को तनख्वाह भी नहीं दे पाएंगे।”

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

उन्होंने बताया कि राज्यों को जो केंद्र की तरफ से आपदा प्रबंधन के लिए मदद मिलती है उसमें दिल्ली को शामिल नहीं किया जाता है। इसलिए इन संकंच के बीच भी हमें दिल्ली के लिए रास्ते निकालने पड़ेंगे।

विपक्ष कर रहा है विरोध

इस वक्त दिल्ली में कोरोनावायरस संक्रमण के मामले 10 हजार के आंकड़े को पार कर चुके हैं। ऐसे में इस तरह दुकानों को खोलने और बसों को चलाने का विपक्ष विरोध भी कर रहा है। पूर्वी दिल्ली से भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने राज्य सरकार के इस फैसले पर आपत्ति जताई है।

इस पर मनीष सिसोदिया ने कहा, “गौतम गंभीर जी के मन में कुछ और समाधान है तो वह भी हमको बताएं। हमने तो सब से पूछा है।” उन्होंने बताया कि सुझावों के लिए दिल्ली के सीएम ने गौतम गंभीर से बात भी की थी।

एक बात तो तय है कि लॉकडाउन के कारण राज्य सरकारों को ही नहीं आम आदमी को भी आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में, अगर सावधानी और अनुशासन के साथ कुछ आर्थिक गतिविधियां शुरू की जा रही हैं तो यह काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए यह जरूरी है कि जनता प्रशासन का सहयोग करे।

Exit mobile version