Site icon Youth Ki Awaaz

विवादित टिकटॉक वीडियो बनाने वाले फैज़ल का क्या कहना है इस कंट्रोवर्सी पर?

18 मई से लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू हो गया है। 50 से अधिक दिनों से लोग अपने अपने घरों में बंद हैं। इस कोरोना संकट में अपने आप को व्यस्त रखने के लिए कुछ-ना-कुछ मनोरंजन के साधन चाहिए।

ऐसे में टिक-टॉक से अच्छा मंच और क्या हो सकता है। अपना-अपना वीडियो डालकर लोग अपने हुनर का प्रदर्शन भी कर रहें हैं। इसके साथ ही दूसरे लोगों का मनोरंजन भी हो रहा है। इस बीच टिक-टॉक का एक विडियो विवाद में आ गया है।

आखिर क्यों हो रही हैै टिक-टॉक की आलोचना?

हाल के समय में यह एप्प भारत में काफी आलोचना झेल रहा है। इसका अहम कारण इस एप्प महिलाओं के खिलाफ हिंसा को बढ़ावा देना बताया जा रहा है। टिक-टॉक पर इल्ज़ाम है कि यहां पर विडियो बनाने वाले लोग समाज में गलत संदेश फैला रहे हैं। फिलहाल टिक-टॉक में 13 मिलियन प्रशंसकों के साथ मशहूर हुए फै़ज़ल सिद्दीक़ी के एक वीडियो की वजह से देश में बवाल खड़ा हो गया है।

विवादित वीडियो का स्क्रीनशॉट (साभार: सोशल मीडिया)

दरअसल इस वीडियो में फैज़ल पर आरोप है कि वो अपने साथी जो कि उनको धोखा दे देती हैं उन पर एसिड फेंक रहे हैं। इस बीच वो एक डायलॉग भी बोलते हैं, “उसने तुमको छोड़ दिया जिसके लिए तुमने मुझे छोड़ा था।”

इस वीडियो के वायरल होने के बाद लोगों के अंदर गुस्से का सैलाब आ गया और लोग टिक-टॉक को भारत में बैन करने की भी बात कर रहे हैं। इसी बीच एक दिन ट्विटर पर #BanTikTokInIndia भी ट्रेंड करने लगा।

फ़ैज़ल के खिलाफ दर्ज़ हुई एफआईआर

मामले की गंभीरता को देखते हुए राष्ट्रीय महिला आयोग ने फै़ज़ल पर महिलाओं के खिलाफ हिंसा को बढ़ावा देने के जुर्म में एफआईआर फाइल कर दिया है।

महिला आयोग ने पत्र में लिखा है,

महिलाओं पर बढ़ते अपराध को लेकर आयोग गंभीर रूप से चिंतित है। इस वीडियो में ना केवल महिलाओं पर हिंसा को बढ़ावा देना ही दिख रहा है, बल्कि पुरुष प्रधान समाज की मानसिकता को आगे रखने का गलत संदेश भी दिया जा रहा है। इन सभी बातों को मद्देनज़र रखते हुए हमारी टिक-टॉक से दरख्वास्त है कि ना सिर्फ फ़ैज़ल का वीडियो डिलिट किया जाए बल्कि टिक-टॉक से उसे ब्लॉक भी किया जाए।

फै़ज़ल सिद्दीक़ी पर हुई एफआईआर

पूरे मामले पर क्या कहना है फ़ैज़ल सिद्दीक़ी का

अपने ऊपर लगे सारे आरोपों को गलत ठहराते हुए फ़ैज़ल ने कहा, “यह मेरे खिलाफ एक साज़िश है। मेरे पूरे वीडियो को एडिट करके तोड़-मरोड़कर दिखाया गया है।”

फै़ज़ल का कहना है कि ऐसा कौन है भला जो एसिड पीता है? और जिस लड़की पर एडिस फेंकते हुए मुझे दिखाया गया है, दरअसल वो एक मैकअप आर्टिस्ट हैं। उनका नाम फेवी है। एक लड़की इस हिंसा के लिए आखिर क्यों मानेगी?

फ़ैज़ल सिद्दीक़ी (साभार सोशल मीडिया)

कुल मिलाकर फ़ैज़ल का कहना है कि उन्हें फंसाया और बदनाम किया जा रहा है। उनके वीडियो को तोड़-मरोड़कर पेश किया जा रहा है। वो वीडियो में ऐसा कुछ भी नहीं कर रहे हैं।

फ़ैज़ल सिद्दीक़ी टिक टॉक के दूसरे विवादास्पद टिकटॉकर आमिर सिद्दीक़ी के भाई हैं। जो कुछ दिन पहले ‘कैरीमिनाटी रोस्ट’ के वीडियो के बाद लोगों के नज़र में आए थे।

Exit mobile version