Site icon Youth Ki Awaaz

क्या सेक्स और किस्स करने से कोरोना वायरस फैल सकता है?

myths related to sex

myths related to sex

किसी को किस्स करना और उसके करीब रहना अच्छी बात है लेकिन कोरोना वायरस डिजीज़ (कोविड-19) के समय हम लव मैटर्स भी किस्स और प्यार में परहेज़ की सलाह देते हैं।

कोरोना वायरस यौन संचारित रोग या एसटीआई नहीं है। इसलिए यह सेक्स करने से नहीं फैलता है। हालांकि सेक्स के दौरान शारीरिक संपर्क जैसे हाथ, मुंह, जीभ और जननांगों के संपर्क में आने से यह वायरस फैल सकता है।

इसलिए यदि आप संक्रमित व्यक्ति के साथ जुड़ रहे हैं, तो आप भी इस वायरस के चपेट में आ सकते हैं। इस बारे में अधिक जानने के लिए पढ़िए यह आर्टिकल।

क्या किसी को गले लगाने से कोरोना का संक्रमण हो सकता है?

अमेरिका के प्रमुख नैशनल पब्लिक हेल्थ इंस्टीट्यूट, सेंटर फॉर डिजीज़ कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, किसी भी संक्रमित व्यक्ति के अधिक नज़दीक रहने से कोरोना वायरस फैल सकता है।

यदि किसी व्यक्ति में फ्लू जैसे लक्षण नज़र आते हैं तो उससे कम-से-कम 6 फिट दूर रहिए ताकि आप इंफेक्शन से बच सकें। (यह बात कोरोना के साथ ही अन्य फ्लू पर भी लागू होती है।)

गंदे और दूषित हाथ के माध्यम से भी इंफेक्शन फैल सकता है। इसलिए संक्रमित व्यक्ति को छूने या गले लगाने से पहले यह ध्यान रहे कि ऐसा करने से आपको भी संक्रमण हो सकता है।

क्या किस्स करना सुरक्षित है?

किसी संक्रमित व्यक्ति को किस्स करने से यकीनन दूसरा व्यक्ति भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकता है, क्योंकि कोरोना वायरस डिजीज़ काफी हद तक रेस्पिरेटरी ड्रॉपलेट्स (खांसते और छींकते समय निकलने वाली बूंदों) से फैलता है। यदि आप संक्रमित व्यक्ति को चूमते हैं, तो कोरोना वायरस से संक्रमित होने का जोखिम बढ़ सकता है।

क्या डेटिंग के दौरान कोरोना वायरस फैल सकता है?

डेटिंग के दौरान एक-दूसरे के साथ बातें करते हुए आप बीच-बीच में हाथ पकड़ते हैं और किस्स या हग भी करते हैं। जैसा कि ऊपर बताया गया है, ऐसा कोई भी काम जिसमें लोग एक-दूसरे के नज़दीक आते हैं और छूते है, उससे वायरस फैल सकता है।

संक्रमित व्यक्ति के साथ आप जितना अधिक समय बिताइएगा, कोराना वायरस फैलने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा पार्टनर बीमार या संक्रमित है?

कोविड-19 से संक्रमित सभी व्यक्तियों में बीमारी के लक्षण तुरंत नज़र नहीं आते हैं। यहां तक कि संक्रमित होने के बाद भी अधिकांश लक्षण कॉमन फ्लू के लक्षणों (जैसे कि जुकाम, हल्का बुखार) से काफी मिलते जुलते हैं।

अभी तक ऐसा देखा गया है कि कोविड-19 के मरीज़ों में शुरुआती चरण में लक्षण काफी हल्के होते हैं।

सिर्फ सेक्स करने से क्या मुझे इंफेक्शन हो सकता है?

भले ही आपने पार्टनर को किस्स ना किया हो, तब भी कोरोना वायरस की चपेट में आपने की आपकी संभावनाएं हैं, क्योंकि वायरस दूषित हाथों से फैलता है। पार्टनर के साथ सेक्स करने के दौरान आप दोनों के बीच की दूरी 6 फिट से कम होना तय है। ऐसे में आपको संक्रमण होने का खतरा बहुत ज़्यादा है।

इसलिए यह कहना वास्तव में मुश्किल है कि कोरोना वायरस से कौन संक्रमित है और कौन नहीं। बेहतर यही होगा कि अगर किसी में फ्लू के लक्षण नज़र आते हैं, तो उससे दूरी बनाएं रखें। इस मुश्किल घड़ी में ऑनलाइन डेटिंग एक बेहतर विकल्प है।

क्या कोविड-19 एक यौन संचारित रोग है? 

कोरोना वायरस अभी भी नया है और यह कैसे फैलता है, इस बारे में वैज्ञानिकों द्वारा की गई रिसर्च और जानकारी सीमित है। हालांकि कोरोना वायरस अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार यौन संचारित रोगों (एसटीडी/एसटीआई) की श्रेणी में नहीं आता है।

अभी सिर्फ इतना समझा जा सकता है कि यह संक्रमित व्यक्ति के मुंह या नाक से निकलने वाले रेस्पिरेटरी ड्रॉपलेट्स के ज़रिये फैलता है और हाथों को बार-बार चेहरे पर ले जाने या छूने की वजह से यह मुंह और नाक द्वारा शरीर के अंदर चला जाता है। यहां तक कि उसी हाथ से किसी अन्य सतह या चीज़ को छूने पर भी यह फैल सकता है।

क्या कॉन्डम मुझे इस बीमारी से बचा सकता है?

जैसा कि पहले बताया जा चुका है कि कोरोना वायरस एसटीडी या एसटीआई नहीं है। यानी कि यह यौन रूप से नहीं फैलता है और सिर्फ कॉन्डम का इस्तेमाल करने से आप इस बीमारी से नहीं बच सकते हैं।

हालांकि, यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि सेक्स के दौरान हाथ, मुंह, जीभ और जननांगों सहित हर अंगों के संपर्क में आने से संक्रमण हो सकता है।

जी हां, यदि आप संक्रमित व्यक्ति के साथ सेक्स करते हैं तो उसके नज़दीक आने के कारण आप संक्रमित हो सकते हैं लेकिन अन्य यौन संचारित रोगों से बचने और अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने के लिए कॉन्डम का उपयोग ज़रूर करें।

क्या ओरल सेक्स से भी कोरोना वायरस फैलता है?

अब तक विशेषज्ञों ने पता लगाया है कि कोविड-19 रेस्पिरेटरी सिक्रेशन यानी मुंह से खांसने या छींकने से हुए स्राव से फैलता है। यदि आप किसी के साथ ओरल सेक्स करते हैं, तो आप उस व्यक्ति के और अधिक नज़दीक आते हैं।

इस आर्टिकल को लिखते समय तक डॉक्टरों को यह जानकारी नहीं है कि कोरोना वायरस शरीर के अन्य फ्लूइड जैसे कि योनि से होने वाले स्राव और वीर्य में मौजूद हो सकता है या नहीं। इसलिए संक्रमित व्यक्ति के साथ ओरल सेक्स करने से बचना चाहिए।

अगर आप इस बात से चिंतित हैं कि आपके पार्टनर ने हाल फिलहाल में किसी संक्रमित जगह की यात्रा की है और हो सकता है कि वो कोरोना वायरस से संक्रमित हो लेकिन अभी कोई लक्षण नज़र नहीं आ रहे हैं, तो आपको सलाह है कि अगले कुछ हफ्तों तक सेक्स करने से परहेज़ करें।

क्या हस्तमैथुन ठीक रहेगा?

हस्तमैथुन इस समय खुद को संतुष्ट करने का सबसे सुरक्षित तरीका है, क्योंकि इसमें किसी अन्य व्यक्ति के साथ निकट संपर्क नहीं होता और इसलिए यह वायरस के जोखिम को कम करता है।

लेकिन स्वच्छता नियमों को याद रखें। हस्तमैथुन से पहले और बाद में अपने हाथों और जननांगों को साबुन से धो लें।


नोट: पहचान की रक्षा के लिए लेख में नाम बदल दिए गए हैं। इस लेख में दी गई जानकारी सिर्फ सामान्य सलाह हेतु है। इसे चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कृपया विशिष्ट स्थितियों और आधिकारिक चिकित्सा सलाह के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।

Exit mobile version